विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

Chhattisgarh election 2023: अधिसूचना जारी होने के बाद भी किसी ने दाखिल नहीं किया नामांकन, इसलिए कतरा रहे हैं उम्मीदवार

Chhattisgarh election 2023: अधिकारियों ने बताया कि बताया कि प्रथम चरण में बस्तर संभाग की 12 समेत राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई तथा कबीरधाम जिलों के आठ विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया जाना है.

Read Time: 4 min
Chhattisgarh election 2023: अधिसूचना जारी होने के बाद भी किसी ने दाखिल नहीं किया नामांकन, इसलिए कतरा रहे हैं उम्मीदवार

Chhattisgarh assembly election 2023: चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद भी छत्तीसगढ़ में एक भी उम्मीदवार ने शुक्रवार को नामांकन  दाखिल नहीं किया. यह जानकारी चुनाव आयोग से जुड़े अधिकारियों ने दी.अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा निर्वाचन के पहले चरण के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई. इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है. हालांकि, पहले दिन 20 विधानसभा सीटों के लिए किसी भी प्रत्याशी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है.

श्राद्ध की वजह से कतरा रहे हैं उम्मीदवार

माना जा रहा है कि श्राद्ध की वजह से उम्मीदवार नामांकन दाखिल करने से कतरा रहे हैं. दरअसल, हिंदू धर्म में श्राद्ध के पखवाड़े में कोई भी शुभ कार्य को करना सही नहीं माना जाता है. यहीं वजह है कि नामांकन की अधिसूचना जारी होने के बाद भी उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल नहीं कर रहे हैं. आपको बता दें कि भाजपा ने प्रदेश में 90 में 85 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. वहीं, कांग्रेस श्राद्ध की वजह से अब तक अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है. माना जा रहा है कि नवरात्रि के पहले दिन कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. दरअसल, 29 सितंबर से शुरू हुआ श्राद्ध पखवाड़ा शनिवार यानी 14 अक्तूबर को समाप्त हो रहा है.

प्रथम चरण में इन क्षेत्रों के लिए होगा नामांकन

अधिकारियों ने बताया कि बताया कि प्रथम चरण में बस्तर संभाग की 12 समेत राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई तथा कबीरधाम जिलों के आठ विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया जाना है. उन्होंने बताया कि राज्य में दो चरणों में हो रहे निर्वाचन के पहले चरण की 20 सीटों के लिए 20 अक्टूबर तक नामांकन पत्र भरे जा सकते हैं. 21 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और  प्रत्याशी 23 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे. प्रथम चरण के लिए सात नवंबर को मतदान होगा, जबकि दोनों ही चरणों के लिए मतगणना तीन दिसंबर को होगी.

ये भी पढ़ेंः MP Election 2023 : चुनावी मौसम में MP में कुर्सियों का टोटा, कुर्ते-पाजामे के लिए नेताजी को वक्त नहीं दे पा रहे दर्जी! 
 

दूसरे चरण में 70 विधानसभा क्षेत्रों में होगा मतदान

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, केशकाल, कांकेर, भानुप्रतापपुर, अंतागढ़, मोहला-मानपुर, खुज्जी, डोंगरगांव, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा. अधिकारियों ने बताया कि राज्य में दूसरे चरण के लिए 21 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. दूसरे चरण के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा.  प्रथम चरण में सात नवंबर को 20 विधानसभा क्षेत्रों में तथा दूसरे चरण में 17 नवंबर को शेष 70 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. 

ये भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में गारंटी-वायदों की होड़ ! पर हालत 'घर में नहीं हैं दाने,अम्मा चली भुनाने' वाली
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close