विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

मध्यप्रदेश में गारंटी-वायदों की होड़ ! पर हालत 'घर में नहीं हैं दाने,अम्मा चली भुनाने' वाली

मध्यप्रदेश में दोनों बड़े दलों में गारंटी-वायदों की होड़ लगी है. नारी सम्मान, लाड़ली बहना, सस्ता गैस सिलेंडर और मुफ्त शिक्षा तक तमाम योजनाओं पर बड़ी-बड़ी घोषणाएं करने में नेताओं में होड़ लगी है. लेकिन बड़ा सवाल ये है सरकार चाहे जिसकी बने पैसा कहां से आएगा ?

Read Time: 4 min
मध्यप्रदेश में गारंटी-वायदों की होड़ ! पर हालत 'घर में नहीं हैं दाने,अम्मा चली भुनाने' वाली

Madhya Pradesh Assembly Elections: मध्यप्रदेश में सभी विद्यार्थियों को मुफ्त शिक्षा,पहली से आठवीं तक के छात्रों को 500 रु.,नवीं-दसवीं के छात्रों को 1000 रु.और 11-12वीं के छात्रों को 1500 रु. वजीफा...ये सब मिलेगा अगर मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार (Congress government)बनी तो.मंडला में गुरूवार को जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने ये ऐलान किए हैं. कांग्रेस की इस नई गारंटी का नाम होगा 'पढ़ो और पढ़ाओ योजना'है. दूसरी तरफ बीजेपी के भी वायदों के पिटारे में हजारों करोड़ की योजनाओं की भरमार है. 
दरअसल दोनों दलों में गारंटी-वायदों की होड़ लगी है.नारी सम्मान में कांग्रेस के ₹1500 के वायदे पर लाडली बहना को बीजेपी ₹1250 देने लगी. इतना ही नहीं वायदा इसे हर महीने ₹3000 तक ले जाने का भी है.कांग्रेस के गैस सिलेंडर ₹500 में देने के वायदे पर शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने गैस सिलेंडर ₹450 में देने का ऐलान कर दिया. कांग्रेस के बिजली बिल में 100 यूनिट माफ, 200 हाफ पर बिजली 100 रु महीने की वायदा कर दिया.लेकिन बड़ा सवाल ये है सरकार चाहे जिसकी बने पैसा कहां से आएगा?

Latest and Breaking News on NDTV

 अब आप राज्य की आर्थिक सेहत से परिचित हो चुके हैं बावजूद नेताओं के हर दौरे पर एक नया ऐलान होते ही जा रहा है.'पढ़ो और पढ़ाओ योजना' के जरिए कांग्रेस 1 करोड़ बच्चों तक पहुंचना चाहती है. पार्टी ने सरकार बनने पर पहले ही महिलाओं को नारी सम्मान योजना के तहत 1500 रु.देने की घोषणा की है, यानी लगभग पौने तीन करोड़ वोटरों तक उसकी नज़र है. वैसे बीजेपी भी पीछे नहीं है. साल 2007 से वो लाडली लक्ष्मी योजना चला रही है. जिसमें सरकार बच्ची को 1,18,000/- का प्रमाण पत्र जारी करती है.बच्ची के नाम से पंजीकरण के समय तक लगातार पांच साल तक 6-6 हजार रु. मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना निधि में जमा किये जाते हैं.

यानि कुल 30000 रु.6 ठीं में प्रवेश लेने पर 2000, 9वीं में प्रवेश लेने पर 4000,11 वीं में प्रवेश लेने पर 6000 और 12वीं में प्रवेश लेने पर 6000 रु.का ई-पेमेंट हो जाता है.लाडली बहना में राशि धीरे-धीरे ₹3000 प्रति हितग्राही प्रतिमाह होती तो सवा करोड़ हितग्राहियों के लिये ₹ 3,750 करोड़ हर महीने की जरूरत होगी. सालाना ये राशि ₹45000 करोड़ बैठती है. 

वैसे इस दफे ऐलान के अलावा प्रियंका गांधी वाड्रा ने खुद को इंदिरा गांधी से भी जोड़कर आदिवासियों से एक संबंध बनाने की भी कोशिश की. 
प्रियंका ने कहा- आप इंदिरा जी को इंदिरा माता कहते हैं,मैं इंदिरा जी की पोती हूं इसलिए मेरी शक्ल उनसे मिलती है. इसलिए भी आपमें से कुछ लोग मुझे देखने आए हैं,लेकिन सिर्फ इतना ही नहीं है, इंदिरा जी ने आपके लिए काम किया, इसलिए आपको उनपर भरोसा था, इसलिए मेरी जिम्मेदारी आपसे सच कहने की है. 

मंडला में आयोजित जनसभा से पहले लोगों से मिलतीं प्रियंका गांधी

मंडला में आयोजित जनसभा से पहले लोगों से मिलतीं प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी ने कहा कि मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार में पूरे देश में सबसे ज्यादा 1.5 लाख महिलाएं गायब हुई हैं. रोजाना 17 बलात्कार होते हैं,उज्जैन की घटना आपके सामने है. आदिवासी अत्याचार में भी मध्यप्रदेश नंबर एक पर है. ये रोजगार तो देते नहीं,महंगाई और अत्याचार बढ़ाते जा रहे हैं. ऐसी स्थिति में पलायन नहीं तो और क्या होगा?  

ये भी पढ़ें:  मंडला में प्रियंका ने किए बंपर वादे, शिवराज बोले- अब कमलनाथ ही ठग रहे हैं गांधी परिवार को

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close