विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2023

CG Election 2023: पहले चरण की 20 सीटों में से 16 पर महिला मतदाताओं की है निर्णायक भूमिका

Chhattisgarh Election 2023: पहले चरण की खास बात ये है कि 20 में से 16 विधानसभा सीट ऐसी हैं, जहां महिलाएं निर्णायक भूमिका में हैं. यानी इन सीटों पर महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों की तुलना में अधिक है. राज्य के 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 20 सीटों पर तथा दूसरे चरण में 70 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

Read Time: 5 min
CG Election 2023: पहले चरण की 20 सीटों में से 16 पर महिला मतदाताओं की है निर्णायक भूमिका
मतदान के लिए कतार में खड़े वोटर्स.

 Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के 20 विधानसभा सीटों के लिए आज वोट डाले जाएंगे. मतदान की प्रक्रिया से सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम के पांच बजे तक चलेगी. वहीं, नक्सल प्रभावित 10 सीटों पर वोटिंग सुबह सात बजे शुरू होकर 3 बजे तक चलेगी. पहले चरण में 25 महिलाओं समेत 223 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

20 सीटों के लिए होगा मतदान

इस चरण की खास बात ये है कि 20 में से 16 विधानसभा सीट ऐसी हैं, जहां महिलाएं निर्णायक भूमिका में हैं. यानी इन सीटों पर महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों की तुलना में अधिक है. राज्य के 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 20 सीटों पर तथा दूसरे चरण में 70 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

पहले चरण में  40,78,681 मतदाता करेंगे मतदान

पहले चरण की 20 सीटों पर 19,93,937 पुरुष मतदाता, 20,84,675 महिला मतदाता और 69 तृतीय लिंग मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. पहले चरण में कुल 40,78,681 मतदाता हैं.

Latest and Breaking News on NDTV



अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के 20 निर्वाचन क्षेत्रों में से 16 निर्वाचन क्षेत्र मोहला-मानपुर, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा, राजनांदगांव, खुज्जी, पंडरिया, कवर्धा, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाता से अधिक हैं.

इस सीट पर सबसे अधिक है महिला मतदाता

उन्होंने बताया कि इनमें से कवर्धा सीट पर सबसे अधिक महिला मतदाता हैं. कवर्धा में कुल मतदाताओं की संख्या 3,31,615 है. जिनमें से 1,66,843 महिला और 1,64,770 पुरुष मतदाता हैं. जबकि तृतीय लिंग के दो मतदाता हैं.

इन सीटों पर पुरुषों की संख्या है अधिक

अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के शेष चार विधानसभा क्षेत्रों अंतागढ़, डोंगरगढ़, खैरागढ़ और डोंगरगांव में महिलाओं की तुलना में पुरुष मतदाता अधिक हैं.

200 मतदान केंद्रों पर सिर्फ महिला कर्मचारी ही होंगी तैनात

अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के लिए 5304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इन मतदान केंद्रों में से 200 'संगवारी' मतदान केंद्र होंगे जिनका प्रबंधन महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा. वहीं, 20 मतदान केंद्रों का प्रबंधन 'दिव्यांग जन' द्वारा किया जाएगा तथा 20 का प्रबंधन युवा कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा.

ट्रांस जेंडर के लिए 'रेनबो' मॉडल मतदान केंद्र

अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में तृतीय लिंग के 69 मतदाताओं में से सबसे ज्यादा जगदलपुर सीट पर 29 मतदाता, अंतागढ़ और बीजापुर में आठ-आठ, डोंगरगढ़ और नारायणपुर में चार-चार, केशकाल में तीन, कवर्धा, राजनांदगांव, कांकेर, कोंडागांव और बस्तर में दो-दो तथा चित्रकोट, दंतेवाड़ा और कोंटा में एक-एक मतदाता हैं. उन्होंने बताया कि कांकेर जिले के अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के सभी आठ ट्रांसजेंडर मतदाता विशेष रूप से तैयार किए गए 'रेनबो' मॉडल मतदान केंद्र पर अपना वोट डाल सकेंगे.

ये भी पढ़ें- झीरम घाटी की कहानी सुन 10 साल बाद भी कांप जाती है रूह, नक्सलियों के गढ़ बस्तर में होने जा रही वोटिंग

कांकेर की जिलाधिकारी प्रियंका शुक्ला ने बताया कि अंतागढ़ सीट के तृतीय लिंग के सभी आठ मतदाता पखांजूर क्षेत्र में रहते हैं. इसीलिए पखांजूर-3 में 'रेनबो' मॉडल मतदान केंद्र स्थापित किया गया है. इससे उन्हें यह महसूस कराया जा सके कि वे लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. शुक्ला ने इस पहल को संभवत: देश में अपनी तरह का पहला प्रयास बताया.

उन्होंने बताया कि इस मतदान केंद्र पर तृतीय लिंग के चार पुलिसकर्मी भी सुरक्षा में तैनात रहेंगे. शुक्ला ने बताया कि इस मतदान केंद्र पर 887 मतदाता हैं, जिनमें 421 पुरुष, 458 महिला और तृतीय लिंग के आठ मतदाता शामिल हैं.अधिकारी ने बताया कि इस मतदान केंद्र को इंद्रधनुष के सात रंगों में रंगा गया है तथा उसी रंग में तंबू भी बनाया गया है.

CG Election: कोंटा विधानसभा में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए 24 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात, ड्रोन से होगी निगरानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close