विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2023

CG Election 2023: छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान जारी, इन दिग्गजों ने डाले वोट

Chhattisgarh Elections 2023: पहले चरण में 25 महिलाओं सहित 223 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 40,78,681 मतदाता करेंगे. जिनमें 19,93,937 पुरुष, 20,84,675 महिला तथा 69 तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के मतदान के लिए 5,304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं तथा 25,249 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है.

Read Time: 4 min
CG Election 2023: छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान जारी, इन दिग्गजों ने डाले वोट

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ में पहले चरण के लिए 20 सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुका है. सुबह 9 बजे तक 10 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. नक्सली हमले के मद्देनजर सभी 20 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान चल रहा है. अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण की 10 सीटों पर सुबह सात बजे और अन्य 10 सीटों पर सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ. इस दौरान कई दिग्गजों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

अब तक शांतिपूर्ण मतदान

मतदान शुरू होने के बाद से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार देखी जा सकती है. मतदान के शुरुआती एक घंटे के भीतर ही कोंडागांव से कांग्रेस प्रत्याशी और मंत्री मोहन मरकाम और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रत्याशी और पूर्व मंत्री लता उसेंडी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं, राज्य की नारायणपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी और पूर्व मंत्री केदार कश्यप ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इसके अलावा, कोंटा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी और मंत्री कवासी लखमा ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. दंतेवाड़ा- कांग्रेस प्रत्याशी छबीन्द्र कर्मा ने फरसपाल में परिवार के साथ मतदान किया. उन्होंने दावा किया कि दंतेवाड़ा में शांतिपूर्ण ढंग से और हमारे पक्ष में मतदान हो रहा है. 

नकस्ली हमले में शहीद रतन दुबे के परिजनों ने भी डाला वोट

नारायणपुर क्षेत्र में भाजपा नेता रतन दुबे के परिजनों ने भी मतदान में हिस्सा लिया. चुनाव प्रचार के दौरान चार नवंबर को नक्सलियों ने दुबे की हत्या कर दी थी.दुबे के पिता ने कहा कि बेटे ने पार्टी के लिए बलिदान दिया है. मतदान केंद्र पर रतन दुबे की पत्नी और पुत्री भी मतदान करने पहुंची. नक्सलियों ने क्षेत्र में चुनाव का बहिष्कार करने की घोषणा की है.

ये भी पढ़ेंः CG Election: कोंटा विधानसभा में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए 24 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात, ड्रोन से होगी निगरानी
 

223 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

पहले चरण में 25 महिलाओं सहित 223 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 40,78,681 मतदाता करेंगे. जिनमें 19,93,937 पुरुष, 20,84,675 महिला तथा 69 तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के मतदान के लिए 5,304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं तथा 25,249 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है.

3 और 5 बजे तक होगा मतदान

अधिकारियों ने कहा कि नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के नौ विधानसभा क्षेत्रों और एक अन्य माओवाद प्रभावित मोहला-मानपुर निर्वाचन क्षेत्र में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ, जो दोपहर तीन बजे समाप्त होगा. अन्य 10 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ जो शाम पांच बजे समाप्त होगा. उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित 10 निर्वाचन क्षेत्रों मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा में मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक है. शेष दस विधानसभा क्षेत्रों खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर, चित्रकोट, पंडरिया और कवर्धा में मतदान का समय सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक है.

ये भी पढ़ें- झीरम घाटी की कहानी सुन 10 साल बाद भी कांप जाती है रूह, नक्सलियों के गढ़ बस्तर में होने जा रही वोटिंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close