विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 29, 2023

CG Elections 2023: छत्तीसगढ़ के सबसे अमीर मंत्री की पांच साल में घटी इतनी दौलत, ये हैं सबसे गरीब विधायक

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ के कुछ विधायक जहां अपनी धन दौलत के लिए जाने जाते हैं. वहीं, कुछ ऐसे विधायक भी हैं, जिनके पास जिनकी दौलत से करोड़ तो दूर लाखों में भी नहीं है. चंद्रपुर के विधायक राम कुमार यादव ने 30,000 रुपये की संपत्ति घोषित की है.

Read Time: 4 min
CG Elections 2023: छत्तीसगढ़ के सबसे अमीर मंत्री की पांच साल में घटी इतनी दौलत, ये हैं सबसे गरीब विधायक

Chhattisgarh Assembly Election 2023: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच की रिपोर्ट में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. इस रिपोर्ट के मुताबिक जहां सभी विधायकों की संपत्ति में वृद्धि हुई है. वहीं, राज्य के सबसे अमीर विधायक की संपत्ति में पिछले पांच वर्ष के दौरान 52 करोड़ रुपए की कमी आई है.

Latest and Breaking News on NDTV

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के 88 मौजूदा विधायकों में से 65 यानी 74 प्रतिशत विधायक करोड़पति हैं. मौजूदा विधायकों की औसत संपत्ति 10.50 करोड़ रुपए है. कांग्रेस के 71 विधायकों में से 50 (70%), भाजपा के 14 विधायकों में से 13 (93%), बसपा के 2 विधायकों में से 1 (50%) और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 1 (100%) विधायक ऐसे हैं, जिनकी घोषित संपत्ति का मूल्य 1 करोड़ रुपये से अधिक है.

सीएम बघेल हैं मात्र 23 करोड़ के मालिक

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव  447.77 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ सबसे अमीर विधायक हैं. वहीं, राजिम विधायक अमितेश शुक्ला 74 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं. उनके बाद अकलतरा के भाजपा विधायक सौरभ सिंह ठाकुर हैं, जिनकी संपत्ति 27 करोड़ रुपये है. पाटन निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की कुल संपत्ति 23 करोड़ रुपये है और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता रमन सिंह ने 10 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति घोषित की है

.

लगातार घट रही है सिंहदेव की संपत्ति

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री  और सरगुजा राजपरिवार के वारिस टीएस सिंहदेव की संपत्ति बढ़ने के बजाय घट गई है. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को भरे गए नामांकन के मुताबिक 2018 के मुकाबले 2023 में उनकी संपत्ति 52 करोड़ रुपये घटकर 447.77 करोड़ रुपये रह गई है. इससे पहले वर्ष 2013 में अपनी कुल संपत्ति 561.50 करोड़ रुपये घोषित की थी, जो वर्ष 2018 में यह संपत्ति करीब 61.49 करोड़ घट गई थी.

ये हैं राज्य के सबसे गरीब विधायक

छत्तीसगढ़ के कुछ विधायक जहां अपनी धन दौलत के लिए जाने जाते हैं. वहीं, कुछ ऐसे विधायक भी हैं, जिनकी दौलत से करोड़ तो दूर लाखों में भी नहीं है. चंद्रपुर के विधायक राम कुमार यादव ने 30,000 रुपये की संपत्ति घोषित की है. यानी वह पांच साल विधायक रहने के बाद लखपति भी नहीं है.  उसके बाद भरतपुर-सोनहत (एसटी) और कसडोल के विधायक गुलाब सिंह कमरो और शकुंतला साहू ने अपनी कुल संपत्ति पांच-पांच लाख रुपए घोषित की है.

ये भी पढ़ें- CG Election 2023: कांग्रेस पर सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का आरोप, BJP पहुंची चुनाव आयोग
 

सिंहदेव का राजनीतिक जीवन

अविभाजित मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव और अंबिकापुर के शासक स्वर्गीय एम एस सिंहदेव के घर 31 अक्टूबर, 1952 को इलाहाबाद में जन्मे सिंहदेव इतिहास में स्नातकोत्तर हैं. चुनावी राजनीति में उन्होंने अंबिकापुर नगर परिषद के अध्यक्ष के रूप में कदम रखा. इसके बाद उन्हें युवा कांग्रेस के पर्यावरण सेल का संयोजक बनाया गया और इसके अध्यक्ष के रूप में पार्टी के सेवा दल का प्रभार भी दिया गया. विधायक के रूप में अपने लगातार दो कार्यकाल के दौरान, सिंहदेव ने छत्तीसगढ़ राज्य विधानसभा विशेषाधिकार समिति के सदस्य और लोक लेखा समिति के अध्यक्ष सहित कई पदों पर कार्य कर चुके हैं. जनवरी 2014 में कांग्रेस विधायक के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल में उन्हें छत्तीसगढ़ विधानसभा में विपक्ष का नेता बनाया गया था. इस वक्त वे छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री है.

ये भी पढ़ें- CG Election: BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा दो दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ पहुंचे, दो रैलियां और तीन रोड शो का कार्यक्रम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close