विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Exclusive: 'नक्सलियों के काल' IG सुंदरराज से खास बातचीत, बताया - कैसे 3 साल में ढेर किए 100 से ज़्यादा नक्सली

Anti Naxal Operation in Chhattisgarh: बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई चल रही है. इस बार बदली रणनीति के तहत पुलिस काम कर रही है. बस्तर में तैनात IPS अफसर के मार्गदर्शन में चलाए अभियान में 3 सालों में अब तक 100 से ज्यादा नक्सली बस्तर के अलग-अलग क्षेत्रों में ढेर हो चुके हैं. 

Read Time: 4 min
NDTV Exclusive: 'नक्सलियों के काल' IG सुंदरराज से खास बातचीत, बताया - कैसे 3 साल में ढेर किए 100 से ज़्यादा नक्सली
बस्तर IG पी सुंदरराज

NDTV Exclusive Interview : छत्तीसगढ़ का बस्तर इलाका एक बार फिर से नक्सल मामले को लेकर सुर्ख़ियों में है क्योंकि यहां हुआ है देश का सबसे बड़ा नक्सल एनकाउंटर. इस एनकाउंटर में सुरक्षा बलों ने एक ही जगह पर 29 नक्सलियों को ढेर कर दिया. इससे पहले महाराष्ट्र के गढचिरौली में हुए एनकाउंटर में 27 नक्सली मारे गए थे. बहरहाल तीन महीने के अंदर ही बस्तर पुलिस ने संयुक्त ऑपरेशन चलाकर 79 नक्सलियों को मार गिराया है. ये नक्सलियों के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि है. इसी मसले को लेकर NDTV ने बात की बस्तर रेंज के IG पी सुंदरराज से. इन्हीं के नेतृत्व में सुरक्षाबल नक्सलियों के खिलाफ सफल ऑपरेशन चला रहे हैं. इनके नेतृत्व में 3 सालों में 100 से ज्यादा नक्सली ढेर हो चुके हैं. हमने उनसे बातचीत करके जाना कि नक्सलियों के खिलाफ मुहिम में कौन सी रणनीति काम कर रही है, हम कहां चूक कर रहे हैं और कहां सफल हो रहे हैं ?

सवाल- नक्सलियों के खिलाफ पहली बार TCOC में सफलता मिल रही है. इस बार क्या कुछ बदलाव हुआ है ? 

जवाब- नक्सल अभियान में जब भी नुकसान हुआ तो हमने हमारी चूक, कमियां ढूंढी. उसे दूर करने की कोशिश की. बस्तर में तैनात CRPF, BSF सहित अन्य फोर्सेज़ के साथ समन्वय के अभाव की बात आती थी, जिसे दूर किया गया गया. जवानों को लगातार ब्रीफ किया, उन्हें अभियान की सफलता के टिप्स बताए, स्पेशल ट्रेनिंग दी गई. इसी का नतीजा है इस बार नक्सलियों की किसी भी चाल का हम शिकार नहीं हुए. 

सवाल-कांकेर और बीजापुर इलाके में बड़ी सफलता मिली है, नक्सलियों के टॉप लीडर्स ढेर हुए हैं, किस तरह से ये ऑपरेशन लांच हुए थे? 

जवाब- हम समय- समय पर नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन लांच करते हैं. इससे पहले भी टॉप लीडर्स के मीटिंग की सूचना मिलती रही है, लेकिन मुठभेड़ में वे भाग जाते हैं. इस बार हमने उन्हें घेरने की पूरी तैयारी कर ली थी. क्षेत्र में तैनात अन्य फोर्सेज के साथ मिलकर ज्वाइंट ऑपरेशन चलाया. जवानों ने पूरी बहादुरी से नक्सलियों का मुकाबला किया. जिसमें हम सफल हुए हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

सवाल- नक्सली आधार वाले इलाके छोड़कर भाग रहे हैं? ऐसा है तो वे किन जगहों में जा सकते हैं ? 

जवाब-जिन इलाकों में नक्सलियों पर फ़ोर्स भारी पड़ रही है निश्चित है, नक्सली ऐसे इलाके छोड़ कर सुरक्षित ठिकाना ढूंढ रहे हैं. अपने आसपास के दूसरे आधार वाले क्षेत्रों में जा रहे हैं. 

सवाल-क्या बस्तर में नक्सलवाद कमज़ोर हुआ है? 

जवाब-हां, बस्तर के कुछ इलाके ऐसे हैं, जहां नक्सलवाद की जड़ें कमज़ोर पड़ी हैं. इनमें से दरभा डिवीजन एक है. 

ये भी पढ़ें Kanker Encounter: मारे गए नक्सलियों की हुई पहचान, पति-पत्नी सहित इन टॉप लीडर्स का हो गया सफाया, यहां देखें नाम

सवाल-नक्सलियों के सप्लाई नेटवर्क पर कितना असर पड़ा है? 

जवाब-नक्सलियों के आधार वाले इलाके में सुरक्षा बलों की पहुंच हो रही है. बस्तर में जगह-जगह कैम्प खुल रहे हैं. जवान लगातार नजर बनाए रखे हैं. नक्सलियों के सप्लाई चेन पर असर हुआ है. उन तक ज़रूरत के सामान नहीं पहुंच रहे हैं. 

सवाल- गृहमंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद के सफाया का दावा किया है, क्या इस साल बस्तर से नक्सलियों का सफाया तय है? 

जवाब-नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान चला रहे हैं. इस साल के अंत तक नक्सलवाद कमज़ोर पड़ेगा. आने वाले 2 सालों में बस्तर से नक्सलियों का सफाया निश्चित है. 

Latest and Breaking News on NDTV

सवाल- लोकसभा चुनाव को लेकर क्या तैयारियां है?

जवाब-बस्तर में 60000 सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. जिस तरह से नक्सलियों पर कार्रवाई हो रही है, वे बौखलाहट में घटना  को अंजाम दे सकते हैं. सुरक्षा बलों को अलर्ट कर दिया गया है. विधानसभा चुनाव की तरह ही लोकसभा चुनाव भी शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न होगा. 

सवाल-नक्सली अपने साथियों की मौत का बदला लेने के लिए बड़ी घटना को अंजाम देते हैं? ऐसे में कितनी सतर्कता है ? 

जवाब-पूरे बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा बलों को सतर्क रहने को कहा गया है. नक्सलियों की योजना को नाकाम करने जवान पूरी तरह तैयार हैं.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh के इस जिले के SP का अनोखा ऐलान, नक्सलियों की सूचना दो और 5 लाख पाओ, जानें इसलिए लिया ये फैसला 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close