विज्ञापन
Story ProgressBack

Surajpur के जंगलों में लगी भीषण आग की चपेट में आया आसपास का क्षेत्र, आग पर पाया गया काबू

CG News: छत्तीसगढ़ के सूरजपुर के जंगलों में लगी आग पर काबू पा लिया गया है. हालांकि, इस आग की चपेट में आने से आसपास का क्षेत्र प्रभावित हुआ है.

Read Time: 2 mins
Surajpur के जंगलों में लगी भीषण आग की चपेट में आया आसपास का क्षेत्र, आग पर पाया गया काबू

Fire in Chhattisgarh Forest: गर्मी बढ़ने के साथ ही आग की घटनाएं भी बढ़ने लगी हैं. इसी बीच छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सूरजपुर जिले (Surajpur) से जंगल में आग लगने की घटना सामने आई है. यह घटना जिले के बसनारा जंगल (Basnara Forest) की है. जिसकी जानकारी वन परिक्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों ने वन विभाग को दी. बसनारा के जंगल में लगी आग ने भीषण रूप ले लिया है. जिससे आसपास का क्षेत्र आग की चपेट में आ गया है. जिसमें कुदरगढ़ अंतर्गत बांक, असुरा, टमकी, कुदरगढ़, चम्पा जोर, चपदा, भवंरखोह, करवा के जंगल भी शामिल हैं. 

हालांकि अभी तक आग लगने की वजह सामने नहीं आई है. वहीं, जानकारों का कहना है कि गर्मी के मौसम में ग्रामीण महुआ, चार, डोरी, बीनने के लिए जंगलों में अपना झोपड़ी नुमा आशियाना बना लेते हैं. और जानवरों से खुद को बचाने के लिए अपने आस-पास आग लगाकर खुद को सुरक्षा मुहैया कराते हैं. जिससे कभी कभार आग जंगलों में लग जाती है, जो भीषण रूप ले लेती है.

क्या कर रहा था वन विभाग?

एक ओर वन विभाग जंगलों को बचाने तरह तरह के जागरूकता प्रचार प्रसार के जरिए व्यापक तैयारियां कर लाखों रुपए खर्च करता है. वहीं अधिकारियों के गैर जिम्मेदाराना रवैये की वजह से योजना धरातल पर दूर-दूर तक नजर नहीं आती है. वहीं लोग जागरूकता के अभाव में जंगलों को आग के हवाले कर देते हैं. आसपास के ग्रामीणों ने वन विभाग को आग लगने की सूचना दी, तब जाकर वन विभाग की नींद खुली और वन विभाग आग बुझाने के लिए हरकत में आया. 

आगजनी मामले में जिले के डीएफओ पंकज कमल ने बताया कि कुदरगढ़ वन के बसनारा जंगल में लगे आग पर काबू पा लिया गया है. फिलहाल स्थिति सामान्य है. वहीं विभाग की ओर से क्षेत्रों में निगरानी रखी जा रही है. जरूरत पड़ी तो वे खुद मौके पर जाएंगे.

यह भी पढ़ें - CG की 7 सीटों पर कौन हैं BJP-कांग्रेस के दिग्गज, जानिए- पिछले चुनाव में यहां किसका था दबदबा

यह भी पढ़ें - Bhupesh Baghel को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाया गया रायबरेली का सीनियर ऑब्जर्वर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Parliament Session: 18वीं लोकसभा का आगाज आज, प्रोटेम स्पीकर दिलाएंगे सांसदों को शपथ, विपक्ष रहेगा हमलावर
Surajpur के जंगलों में लगी भीषण आग की चपेट में आया आसपास का क्षेत्र, आग पर पाया गया काबू
Cabinet expansion postponed in Chhattisgarh, CM Vishnu Deo Sai, who returned from Delhi, said, we will have to wait now...
Next Article
Cabinet expansion: छत्तीसगढ़ में टला मंत्रिमंडल विस्तार, सीएम विष्णु देव साय बोले, अभी करना होगा इंतजार...
Close
;