विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election Phase 3: CG की 7 सीटों पर कौन हैं BJP-कांग्रेस के दिग्गज, जानिए- पिछले चुनाव में इन सीटों पर किसका था दबदबा

Lok sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में मंगलवार को जिन 7 सीटों पर 168 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें 26 महिला उम्मीदवार भी किस्मत आजमा रही हैं. इन सभी 7 लोकसभा सीटों पर मतदान के लिए 15,701 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जहां इन क्षेत्रों के मतदाता मंगलवार को अपना मतदान करेंगे. इस बार इनमें से 7887 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग भी करवाई जाएगी.

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Election Phase 3: CG की 7 सीटों पर कौन हैं BJP-कांग्रेस के दिग्गज, जानिए- पिछले चुनाव में इन सीटों पर किसका था दबदबा

Third Phase Lok sabha Election: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की 7 लोकसभा सीटों पर रविवार को शाम 5 बजे चुनाव प्रचार थम गया है. छत्तीसगढ़ में मंगलवार को जिन 7 लोकसभा सीटों (Lok Sabha Constituency) पर चुनाव होने वाले हैं, उनमें सरगुजा, जांजगीर-चांपा, कोरबा, रायगढ़, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर लोकसभा सीटें शामिल हैं.

Latest and Breaking News on NDTV


इन 7 सीटों पर 168 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें 26 महिला उम्मीदवार भी किस्मत आजमा रही हैं. इन सभी 7 लोकसभा सीटों पर मतदान के लिए 15,701 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जहां इन क्षेत्रों के मतदाता मंगलवार को अपना मतदान करेंगे. इस बार इनमें से 7887 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग भी करवाई जाएगी.

Latest and Breaking News on NDTV

इन दिग्गजों के भाग्य का भी होगा फैसला

छत्तीसगढ़ में मंगलवार को जिन 7 लोकसभा सीट के लिए मतदान होने जा रहे हैं, उनमें कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला भी यहां की जनता करेगी. इस चरण में जिन दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा. इसमें 35 सालों से लगातार रायपुर दक्षिण से विधायक रहे बृजमोहन अग्रवाल भाजपा के टिकट पर मैदान में हैं. वह पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ने जा रहे हैं. वहीं, उनके खिलाफ कांग्रेस के टिकट पर विकास उपाध्याय मैदान में हैं. वह, AICC के सचिव हैं. दुर्ग से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के चाचा और भाजपा सांसद विजय बघेल एक बार फिर से भाजपा के टिकट पर किस्मत आजमा रहे हैं. इसके अलावा कोरबा लोकसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर ज्योत्सना महंत चुनाव मैदान में हैं. वह कांग्रेस की मौजूदा सांसद होने के साथ ही पूर्व केंद्रीय मंत्री चरणदास महंत की पत्नी हैं. उनके खिलाफ भाजपा के टिकट पर सरोज पांडे  ताल ठोक रही हैं. वह भाजपा से लोकसभा और राज्यसभा की सांसद रह चुकी हैं. वहीं, आरक्षित सीट जांजगीर-चंपा से शिवकुमार डहरिया कांग्रेस के टिकट पर ताल ठोक रहे हैं. वह, छत्तीसगढ़ सरकार में मंत्री रह चुके हैं. वहीं, आदिवासी बेल्ट सरगुजा से भाजपा के टिकट पर कांग्रेस से पाला बदलकर भाजपा में आए चिंतामणि महाराज ताल ठोक रहे हैं. बिलासपुर से कांग्रेस के टिकट पर देवेन्द्र सिंह यादव चुनावी मैदान में है. वह दो बार के विधायक हैं. इसके अलावा वह NSUI के राष्ट्रीय सचिव भी रह चुके हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

2019 में क्या रहे थे नतीजे?

अगर 2019 लोकसभा चुनाव के नतीजे की बात करें, तो बीजेपी को इन 7 में से 6 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं, कांग्रेस मात्र एक सीट जीतने में सफल रही थी. इसके अलावा अगर वोट प्रतिशत की बात करें, तो भाजपा को 58.2% और कांग्रेस को 39.4% मत प्राप्त हुए थे. वहीं, अन्य को 0 सीटें और 8.3 % वोट मिले थे.

Latest and Breaking News on NDTV

इन 7 सीटों पर हैं इतने मतदाता

इन सात सीटों पर मतदाता की बात करें, तो यहां कुल  एक करोड़ 39, लाख 1285 मतदाता हैं. इनमें से
6933121 पुरुष,  6967544 महिलाएं और 620 अन्य श्रेणी के मतदाता हैं. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सीएम के गृहजिले में मनचले की धुनाई, सगी बहनों को छेड़ा तो बहादुर बेटियों ने सीखा दिया बड़ा सबक, Video Viral
Lok Sabha Election Phase 3: CG की 7 सीटों पर कौन हैं BJP-कांग्रेस के दिग्गज, जानिए- पिछले चुनाव में इन सीटों पर किसका था दबदबा
Scorching Heat and Water Crisis Chirmiri Residents Desperate for Clean Drinking Water
Next Article
तपती गर्मी , पानी की किल्लत ! पेयजल की एक-एक बूंद को मोहताज हुए लोग
Close
;