CG News: यहां जिला अस्पताल में सोनोग्राफी कक्ष के बाहर लटक रहा ताला? वजह जानकर कहेंगे वाह..रे सिस्टम!

Korea District Hospital: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरिया जिला अस्पताल (Korea District Hospital) के सोनोग्राफी कक्ष के बाहर ताला लटक रहा है, ये ताला एक दो माह से नहीं कई माह से लटक रहा है. आखिर क्या है वजह..?

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Chhattisgarh News In Hindi: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरिया जिला अस्पताल (Korea District Hospital) में सोनोग्राफी (Sonography) बंद होने से मरीजों की जेब पर इलाज भारी पड़ने लगा है. दरअसल, अस्पताल में सालभर से सोनोग्राफी नहीं हो रही है. सिर्फ गर्भावस्था में प्रसूताओं की जांच महिला विशेषज्ञ डॉक्टर सोनोग्राफी से कर रही हैं. यह समस्या अस्पताल में पदस्थ रेडियोलॉजिस्ट  (Radiologist) के ट्रांसफर होने से बनी हुई है. इसके बाद दूसरा कोई रेडियो लॉजिस्ट अस्पताल में पदस्थ नहीं किया गया, जिसका खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है. रोजाना अस्पताल के 20 मरीज सोनोग्राफी के लिए कई प्राइवेट सेंटर्स पर जाते हैं.

प्राइवेट सेंटर में जाने की दे रहे हैं सलाह?

अस्पताल में लाखों रुपये की सोनोग्राफी मशीन का फायदा कभी-कभार ही मिल पा रहा है. सोनोग्राफी कक्ष के बाहर ताला लटक रहा है. अस्पताल में अधिकतर गर्भवती महिलाएं और पेट से संबंधित बीमारियों वाले मरीजों को सोनोग्राफी कराने की जरुरत पड़ती है, लेकिन जिला अस्पताल में सोनोग्राफी नहीं हो रही है. जिलेभर से मरीज बैकुंठपुर के जिला अस्पताल में सोनोग्राफी के लिए पहुंचते हैं, लेकिन उन्हें प्राइवेट सेंटर से सोनोग्राफी कराने की सलाह दे दी जाती है.

Advertisement

'समय पर जांच हो जाती तो मौत नहीं होती'

Advertisement

जिला अस्पताल की ओपीडी इन दिनों 350 के करीब है.

जिला अस्पताल में समय पर सोनोग्राफी की सुविधा नहीं मिलने से शनिवार को एक युवक की मौत हो गई. युवक के दोस्त विजय कुमार सोनवानी,  धीरेंद्र गुप्ता ने बताया कि यदि युवक की समय पर जांच हो जाती तो उसकी मौत नहीं होती. गीता देवी ने बताया कि अस्पताल में इलाज कराने पहुंचे, तो डॉक्टर ने देखने के बाद सोनोग्राफी के लिए बोला, अस्पताल में नहीं होने से प्राइवेट सेंटर पर जाना पड़ा. जिला अस्पताल की ओपीडी इन दिनों 350 के करीब है, जिसमें से लगभग 20 से अधिक मरीजों को सोनोग्राफी कराने की सलाह दी जाती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- MP Politics: शिवराज के बेटे के बयान पर दिग्विजय ने ली चुटकी, बोले- इतने लोकप्रिय हैं तो उन्हें तो ये पद देना चाहिए

डॉक्टर के लिए शासन को लिखा पत्र, व्यवस्था बनाएंगे

सीएमएचओ आरएस सेंगर ने कहा कि अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट नहीं है, एक डॉक्टर की नियुक्ति हुई, लेकिन वे ज्वॉइन नहीं किए.समस्या की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री, शासन प्रशासन को है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि जल्द ही डॉक्टर नियुक्त कर व्यवस्था बनाएंगे.

ये भी पढ़ें- Monsoon 2024 Update: मानसून की आमद के साथ ही आसमान से बरसने लगी आफत, चार लोगों की मौत और पांच की हालत गंभीर