CG News: ‘सीएम साहब, आप तारीख, समय और स्थान तय करें…’, बैज ने दी साय को बहस की चुनौती

CG News: छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक बैज (Deepak Baij) ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को बहस के लिए चुनौती दी. जानें बैज ने क्या कहा.

Advertisement
Read Time: 4 mins

CG News: छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक बैज (Deepak Baij) ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को बहस के लिए चुनौती दी. उन्होंने बुधवार को न्याय यात्रा के दौरान कई मुद्दों पर बीजेपी सरकार को घेरते हुए सीएम को इस पर बहस करने की बात कही. 

छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रमुख दीपक बैज के नेतृत्व में 'न्याय यात्रा' 27 सितंबर को बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में सतनामी समुदाय की आस्था के केंद्र गिरौदपुरी से शुरू हुई. छह दिनों में 125 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद बुधवार को रायपुर में पदयात्रा का समापन हुआ. 

Advertisement

यात्रा के समापन के बाद यहां गांधी मैदान में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए, बैज ने कहा कि मुख्यमंत्री समेत भाजपा नेताओं ने न्याय यात्रा पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्षी पार्टी को लोगों के लिए न्याय मांगने के बजाय उनसे माफी मांगनी चाहिए.

Advertisement

उन्होंने कहा, "मैं पूछना चाहता हूं कि झीरम घाटी हमला (2013), ताड़मेटला में नक्सलियों द्वारा 76 जवानों की हत्या (2010), झलियामारी यौन शोषण मामला (2013), (बलौदाबाजार) कलेक्टर और एसपी कार्यालय में तोड़फोड़ (इस साल जून में), फर्जी मुठभेड़ आदि किस सरकार के कार्यकाल में हुई हैं?" उन्होंने कहा, "इन सवालों का जवाब कौन देगा? मैं सीएम साहब को इस पर बहस के लिए चुनौती देना चाहता हूं. सीएम साहब, आप तारीख, समय और स्थान तय करें. मैं बहस के लिए तैयार हूं." 

Advertisement

बैज ने कहा कि कांग्रेस महात्मा गांधी के सिद्धांतों पर चलती है, गोडसे के नहीं. बैज ने लोहारीडीह घटना को लेकर राज्य सरकार और उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा, जो गृह विभाग भी संभालते हैं, पर भी निशाना साधा. बैज ने अपने संबोधन में कहा कि 'न्याय यात्रा' का उद्देश्य लोगों को राज्य में नौ महीने पुरानी भाजपा सरकार की "विफलता" से अवगत कराना है और दावा किया कि पैदल मार्च को भारी समर्थन मिला है. उन्होंने दावा किया, "9 महीने पुरानी भाजपा सरकार ने छत्तीसगढ़ को जलने पर मजबूर कर दिया. 9 महीने पुरानी सरकार छत्तीसगढ़ को दूसरा मणिपुर बना रही है. हत्या, लूट, चेन स्नेचिंग, बलात्कार की घटनाएं बढ़ रही हैं. हमारी बहनें और माताएं डर के साये में जी रही हैं." 

बैज ने कहा कि उन्होंने ब्लॉक स्तर से लेकर राज्य स्तर तक बिगड़ती कानून व्यवस्था के खिलाफ लड़ाई लड़ी है. उन्होंने कहा, "हमने छत्तीसगढ़ बंद का आयोजन किया और उनकी सरकार को नींद से जगाने के लिए विधानसभा घेराव किया. लेकिन अब लोगों को इस सरकार से कोई उम्मीद नहीं है." 

अहंकार की राजनीति अब नहीं चलेगी- पायलट

सचिन पायलट ने कहा कि उनकी पार्टी ने छत्तीसगढ़ में अपनी 'न्याय यात्रा' के जरिए लोगों का विश्वास जीता है और अहंकार की राजनीति अब नहीं चलेगी. एआईसीसी प्रभारी सचिन पायलट ने केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों पर निशाना साधा और उन पर केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर उनकी पार्टी के नेताओं की आवाज दबाने का आरोप लगाया. 

कांग्रेस नेताओं को झूठे आरोपों में फंसाने का लगाया आरोप

पायलट ने कहा कि भाजपा के पिछले 10 महीनों के शासन में छत्तीसगढ़ में आपराधिक घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं और यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राज्य सरकार अपनी "नाकामी" छिपाने के लिए कांग्रेस को बदनाम करने की कोशिश कर रही है. पायलट ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार कांग्रेस नेताओं को झूठे आरोपों में फंसा रही है. चाहे केंद्र की भाजपा सरकार हो या राज्य की, वे कांग्रेस नेताओं की आवाज दबाने के लिए आयकर (विभाग), सीबीआई और ईडी का इस्तेमाल करते हैं. न्याय यात्रा के जरिए हमने लोगों का विश्वास जीता है. अहंकार, हमले और दबाव की राजनीति अब नहीं चलेगी. आप (भाजपा) सत्ता में आए हैं, इसलिए आपको विपक्ष को डराने के बजाय अपने घोषणापत्र में किए गए वादों को पूरा करना चाहिए. 

‘हमारी शालीनता को हमारी कमजोरी न समझें...'

उन्होंने कहा कि लोगों ने छत्तीसगढ़ में सुशासन के लिए (भाजपा) सरकार चुनी थी, लेकिन यहां की सरकार कांग्रेस को खत्म करना चाहती है. पायलट ने कहा, "हम महात्मा गांधी के अनुयायी हैं. सत्य, अहिंसा, सद्भावना और कड़ी मेहनत के मूल्य हमारे भीतर हैं. लेकिन हमारी गांधीवादी सोच, हमारी शालीनता को हमारी कमजोरी न समझें. अगर आप लोगों का शोषण करना बंद नहीं करेंगे, अगर आप झूठे मुकदमे दर्ज करना बंद नहीं करेंगे, अगर आप बदले की राजनीति बंद नहीं करेंगे, तो कांग्रेस इसका मुंहतोड़ जवाब देगी." 

ये भी पढ़ें- CG News: कांग्रेस की न्याय यात्रा पर सीएम साय का तंज, कहा- उन्हें क्षमा यात्रा निकालनी चाहिए

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Topics mentioned in this article