CG News: वन विभाग का बड़ा भ्रष्टाचार! कैसे निकाल लिए 60 लाख रुपये, DFO ने गठित की जांच कमेटी

Corruption: छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में वन विभाग का बड़ा भ्रष्टाचार सामने आया है. जहां पंडरिया में वन विभाग के एसडीओ व रेंजर ने नियम विरुद्ध कार्य कराकर लगभग 60 लाख रुपये निकाल लिए हैं. यह रुपये सिर्फ दो प्रकार के कार्यों का है, अगर यहां हुए अन्य और कार्यों की जांच की जाए तो कई बड़े भ्रष्टाचार सामने आ सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
CG News: वन विभाग का बड़ा भ्रष्टाचार! कैसे निकाल लिए 60 लाख रुपये.

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कबीरधाम (Kabirdham) जिले में कवर्धा से वन विभाग को लेकर बड़ी खबर है, बता दें कि अब भ्रष्टाचार (Corruption) की जल्द पोल खोलने के लिए डीएफओ (DFO) ने जांच कमेटी गठित की है. दरअसल वन परिक्षेत्र पश्चिम पंडरिया में नरवा विकास योजना के तहत कैंपा मद से वन विभाग के द्वारा ग्राम दमगढ़ में 40 लाख रुपये का 8 नग अलग-अलग डेम बनाया गया है. वहीं, ग्राम दीवान पटपर के कांदाखोदरी नाला में 20 लाख रुपये का दो नग परकुलेशन टैंक बनवाया गया है. 

जानें क्यों JCB से कराया काम?

पंडरिया विधायक भावना बोहरा ने तत्काल जांच कराने की बात कही है.

उन्हें बैंक खाता के माध्यम से भुगतान करना था. लेकिन विभाग के रेंजर व एसडीओ ने ऐसा नहीं किया.भ्रष्टाचार करने की मंशा से सभी निर्माण कार्यों को जेसीबी मशीन व ट्रैक्टर से कराया गया. जिसकी लागत मजदूरों की तुलना में तीन गुना कम लगता है.तकनीकी विशेषज्ञों की माने तो इन सभी कार्यों को मशीन से कराने पर अठारह से बीस लाख रुपये ही खर्च होंगे.

करीब 40 लाख रुपये का गोल-माल!

इस कार्य को कराने के लिए ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के एसओआर 2021 का दर अनुसार स्टीमेट बनाकर कार्य की लागत राशि तय किया गया. जिसके अनुसार ये सभी निर्माण कार्यों को सिर्फ मजदूरों से कराना था. इस तरह लगभग चालीस लाख रुपए का भ्रष्टाचार इन निर्माण कार्यों में झलकती है. इस पूरे मामले में पंडरिया विधायक भावना बोहरा ने तत्काल जांच कराने की बात कही है. वहीं, कार्यों की जांच कराने डीएफओ ने जांच कमेटी गठित किया है.

ये भी पढ़ें- CM डॉ मोहन यादव अचानक पहुंचे PHQ, अशोकनगर मामले में SP पर कार्यवाही के दिए निर्देश