CG PSC Scam : आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से बन गई थी श्रम पदाधिकारी, अब CBI ने घर पर मारा छापा

CG PSC: छत्तीसगढ़ PSC घोटाले की जांच के लिए CBI की टीम महासमुंद के अलावा रायपुर, दुर्ग, धमतरी और बिलासपुर जिले में भी जांच के संदर्भ में छापेमारी की है. CBI इस मामले में लगातार जांच के लिए जुटी हुई है. हालांकि, CBI की टीम ने इस मामले में मीडिया से दूरी बना रखी है. अभी तक इस मामले में सीबीआई की ओर से कोई भी अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chattisgarh PSC Scam: महासमुंद (Mahasamund) जिले के दूरस्थ ग्राम हरदी में बुधवार की सुबह CBI की टीम जांच के लिए पहुंची. CBI की टीम ग्राम हरदी में CGPSC फर्जीवाड़ा की जांच के लिए श्रम पदाधिकारी सुनीता जोशी के मायके वाले घर पर पहुंची. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ( PSC ) के विवादित पूर्व चेयरमैन टामन सिंह सोनवानी की भांजी सुनीता जोशी (Sunita Joshi) का चयन सन 2023 की PSC के माध्यम से श्रम पदाधिकारी पद पर हुआ था. इस मामले में दिलचस्प बात ये है कि PSC के माध्यम से श्रम पदाधिकारी पद पर चयन से पहले सुनीता जोशी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के रूप में कार्य कर रही थी.

CG PSC में चेयरमैन टामन सिंह के कई रिश्तेदार हुए थे चयनित

CG PSC में चेयरमैन टामन सिंह सोनवानी के साथ अन्य बड़े अधिकारियों और राजनेताओं के रिश्तेदारों को नियम कानून को ताक पर रखकर उपकृत करते हुए चयन कर लिया गया था. अब इस मामले में की जांच CBI कर रही है. तब चेयरमैन टामन सिंह सोनवानी के पांच रिश्तेदारों का चयन PSC में बड़े पदों पर हुआ था.

Advertisement
इस मामले में भ्रष्टाचार और भाई भतीजावाद के आरोप के बाद काफी हंगामा हुआ था. राज्य के विधानसभा चुनाव में भी युवाओं के बीच ये एक बड़ा मुद्दा था. लिहाजा, सत्ता परिवर्तन होने के बाद भाजपा सरकार ने इस मामले की जांच CBI को सौंपी थी.  गौरतलब है कि CG PSC में भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे हैं.

छत्तीसगढ़ के अन्य जिलों में ने मारा CBI

छत्तीसगढ़ PSC घोटाले की जांच के लिए CBI की टीम महासमुंद के अलावा रायपुर, दुर्ग, धमतरी और बिलासपुर जिले में भी जांच के संदर्भ में छापेमारी की है. CBI इस मामले में लगातार जांच के लिए जुटी हुई है. हालांकि, CBI की टीम ने इस मामले में मीडिया से दूरी बना रखी है. अभी तक इस मामले में सीबीआई की ओर से कोई भी अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- इस काम के लिए पटवारी कर रहा था  35000 रुपये रिश्वत की मांग, ACB ने रंगे हाथों ऐसे दबोचा

Advertisement

CG PSC की तैयारी कर रहे उच्च शिक्षित बेरोजगारों को लगा था झटका

दरअसल, छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ( CG  PSC ) के चेयरमैन टामन सिंह सोनवानी के कार्यकाल में हुए इन गड़बड़झाले वाले महाघोटाले से अच्छी नौकरी के लिए दिन रात मेहनत कर रहे सभी वर्ग के बेरोजगारों को गहरा आघात लगा था. ईमानदारी से मेहनत कर रहे गरीब छात्रों को रिश्वत और पहुंच की चिन्ता ने अंधकार में धकेल दिया था. 

ये भी पढ़ें- Cow on Road: आवारा पशुओं के खिलाफ आक्रामक हुए भूपेश बघेल, लगाम नहीं लगने पर दी ये चेतावनी