Chhattisgarh: गरीबों के राशन की हो रही कालाबाजारी, पुलिस ने ऐसे लिया एक्शन

Surguja News: जिले में सरकारी राशन के साथ कुछ लोग मिलकर कालाबाजारी कर रहे हैं. इसके खिलाफ कुल आठ लोगों के खिलाफ पुलिस ने एक्शन लिया है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
गरीबों के हक को मार रहे अधिकारी

Negligence in Ration Distribution: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सरगुजा (Surguja) जिले में गरीबों के राशन (Ration for Poor) वितरण में अनियमितता और लाखों रुपए के कालाबाजारी (Black Marketing) मामले में आठ लोगों पर FIR दर्ज हुआ है. दरअसल, जिले के प्रेमनगर और रामानुजनगर विकासखंड अंतर्गत नवापारा कला, और नारायणपुर के शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर गड़बड़ी और पात्र हित ग्राहियों को चावल, चना, शक्कर, और नमक का वितरण नहीं किए जानें की शिकायत लंबे समय से आ रही थी. जिसे खाद्य विभाग ने गंभीरता से लिया और खाद्य निरीक्षक की टीम को जांच का जिम्मा सौंपा. 

लाखों का घोटाला हुआ उजागर

राशन में लापरवाही को लेकर अप्रैल और मई माह में बड़ी गड़बड़ी की बातें सामने आईं, जहां दोनों ही राशन वितरण केंद्रों पर लगभग 23 लाख़ रुपये के घोटाले की बात सामने आई. जिस पर खाद्य विभाग ने प्रेमनगर थाना और रामानुजनगर थाना में आठ लोगों के विरुद्ध अपराध दर्ज कराया है.हालांकि, जिला खाद्य अधिकारी ने अनियमितता पाए गए राशन दुकानों को निरस्त कर आम लोगों की सुविधा के लिए वैकल्पिक व्यवस्था बनाने और वसूली की बात कहते नज़र आए, तो दस्तावेजी साक्ष्य के आधार पर पुलिस की जांच आगे बढ़ रही हैं.

लंबे समय से चल रहा था घोटाले का खेल

सूरजपुर जिले में लगभग 525 शासकीय राशन दुकान संचालित है. ऐसे गरीबों को बेहतर सुविधाओं को लाभ दिलाने के उद्देश्य से सरकार के द्वारा खोले गए उचित मूल्य की दुकानों में इस प्रकार घोटाला सामने आया. यह काम लंबे समय से चल रहा था, जिसकी शिकायत जिले के अधिकारियों को लगातार मिल रही थी. वहीं, प्रशासन सख्त होकर जब इन राशन दुकानों के सत्यापन की प्रक्रिया शुरू की, तो लगभग 23 लाख का घोटाला सामने आया. तत्काल जिम्मेदार अधिकारियों ने राशन दुकान संचालकों का लाइसेंस निरस्त कर नजदीक की राशन दुकान में अटैच कर दिया.

इन संचालकों पर की गई कार्रवाई

वही जो घोटाले की बात सामने आई तो प्रेम नगर क्षेत्र रामानुज नगर थाने में खाद्य विभाग के द्वारा प्रेमनगर थाने में शीतेश्वरी ,अनीता, मनमती, रामकुमार, के खिलाफ (3)(7)-ESS, 34-IPC, 409-IPC, 420-IPC इन धाराओं के तहत FIR दर्ज की गई. वहीं, रामनुजनगर थाने में श्रीमती आसमा, रैमून निशा ,सकील मोहम्मद ,अजहर अली के खिलाफ (3)(7)-ESS, 120-B-IPC, 409-IPC, 420-IPC के तहत FIR दर्ज कर जांच की जा रही है. अनुमान लगाया जा रहा कि जल्द इन सभी आरोपियों की गिरफ्तारी किया जा सकता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP: छात्रवृत्ति गड़बड़ी मामले में सरकार ने बनाई जांच कमेटी, 30 दिनों में सीएम को सौंपेगी रिपोर्ट

दो और राशन दुकान पर किया जा सकता है कार्रवाई

जिस प्रकार सूरजपुर जिले में राशन सामग्रियों में घोटाले का खेल चल रहा है, तो वहीं, जिले के कई और राशन दुकानों में ऐसे घोटाले की बात सामने आ सकती है. वहीं, सूत्रों की मानें तो शिवप्रसाद नगर और टोमो के शासकीय उचित मूल्य के दुकान संचालकों पर भी एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है.हालांकि, खाद विभाग इसे रकम को सुनने की बात तो कह रही है. लेकिन, यह तो समय के गर्भ में है क्या कब तक पैसे वसूली हो पाएंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Madhya Pradesh: गुड न्यूज! रिजर्व के जानवरों को सुरक्षित रखने के लिए पहल, ओवरहेड बिजली के तारों को किया जाएगा अंडरग्राउंड