बिहार के नेता नितिन नबीन को फिर छत्तीसगढ़ का प्रभार, लता उसेंडी ओडिशा की सह प्रभारी

छ्त्तीसगढ़ में बीजेपी को विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले नितिन नबीन को पार्टी ने छ्त्तीसगढ़ का फिर से प्रभारी बनाया गया है. शुक्रवार शाम को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की ओर से देश के 24 राज्यों के प्रभारियों का नियुक्ति पत्र जारी किया गया. जिसमें नितिन नबीन छ्त्तीसगढ़ के प्रभारी बनाये वाये है वहीं कोंडागांव से विधायक और पूर्व मंत्री लता उसेंडी को ओडिशा राज्य का सह प्रभारी बनाया गया है

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh BJP News: छ्त्तीसगढ़ में बीजेपी को विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले नितिन नबीन को पार्टी ने छ्त्तीसगढ़ का फिर से प्रभारी बनाया गया है. शुक्रवार शाम को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की ओर से देश के 24 राज्यों के प्रभारियों का नियुक्ति पत्र जारी किया गया. जिसमें  नितिन नबीन (Nitin Nabin) छ्त्तीसगढ़ के प्रभारी बनाये वाये है वहीं कोंडागांव से विधायक और पूर्व मंत्री लता उसेंडी (Lata Usendi) को ओडिशा राज्य का सह प्रभारी बनाया गया है. 

नितिन नबीन का राजनीतिक सफर

छ्त्तीसगढ़ के नव नियुक्त प्रदेश प्रभारी नितिन नबीन बिहार  बीजेपी के कद्दावर नेता नवीन किशोर सिन्हा के बेटे हैं. नितिन नबीन बिहार की बांकीपुर विधानसभा सीट से लगातार चार बार विधायक चुने गए है. वर्तमान में बिहार सरकार में PWD मंत्री हैं.उन्होंने  बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा को करारी शिकस्त दी थी. वह भाजयुमो के राष्ट्रीय महासचिव रह चुके हैं. 9 फरवरी, 2021 से 9 अगस्त, 2022 तक बिहार सरकार में PWD मंत्री रहे. जनवरी में नीतीश कुमार NDA में वापस आये तो नितिन नबीन को फिर से मंत्रिमंडल में शामिल किया गया और PWD मंत्रालय दिया गया.

Advertisement

नितिन नबीन को ही क्यों बनाया गया प्रभारी

नितिन नबीन को ऐसे वक्त में छत्तीसगढ़ का सह प्रभारी बनाया गया जब बीजेपी के कार्यकर्ता 2018 विधानसभा चुनाव में करारी हार से हतोत्साहित थे तब नितिन नबीन ने लगातार छत्तीसगढ़ में कैम्प कर कार्यकर्ताओं में उत्साह भरा और संगठन को मजबूत करने की रणनीति बनाई. पूरे प्रदेश का दौरा किया. राज्य के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारी का नितिन नबीन से सीधा जुड़ाव रहा है. जिसका नतीजा ये रहा जो पार्टी 2018 में महज 15 सीट जीती थी  2023 के विधानसभा चुनाव में शानदार वापसी की और वो फिर से सत्ता में लौटी. इसी प्रदर्शन को देखते हुए पार्टी ने लोकसभा चुनाव से पहले उन्हें छत्तीसगढ़ के प्रभारी की जिम्मेदारी सौंप दी. बता दें कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने  राज्य की 11 सीटों में 10 सीट पर शानदार जीत हासिल की है.
ये भी पढ़ें: BJP ने फिर से जताया महेन्द्र-सतीश पर भरोसा, बनाया मध्यप्रदेश का प्रभारी-सह प्रभारी

Advertisement