विज्ञापन

Cyber Fraud पर बड़ी कार्रवाई, जशपुर की टीम ने जामताड़ा से ऐसे किया चार आरोपियों को गिरफ्तार

Chhattisgarh News: ऑनलाइन ठग करने वाले लोगों पर जशपुर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने झारखंड के जामताड़ा से सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

Cyber Fraud पर बड़ी कार्रवाई, जशपुर की टीम ने जामताड़ा से ऐसे किया चार आरोपियों को गिरफ्तार
जशपुर पुलिस ने किया चार आरोपियों को गिरफ्तार

Jashpur Police: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के जशपुर पुलिस ने साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) के मामले में बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने चार अंतरराज्यीय आरोपियों (Inter State Accused) को जामताड़ा, झारखंड (Jamtara, Jharkhand) से गिरफ्तार किया. आरोपी ने छत्तीसगढ़, झारखंड, राजस्थान (Rajasthan) और हरियाणा (Haryana) इत्यादि राज्यों में हजारों से अधिक साइबर फ्रॉड कर करोड़ों रुपये ठगी किया था. पुलिस हेडक्वॉर्टर रायपुर (Police Headquarter Raipur) स्थित सायबर थाना (Cyber Police Station) से इनके विरुद्ध साइबर फ्रॉड के 25 जिले में कुल 321 शिकायत छत्तीसगढ़ के अलग-अलग थाने में दर्ज हैं. पूरी कार्रवाई कांसाबेल निवासी लक्ष्मण गर्ग के शिकायत के बाद हुई.

अज्ञात नंबर से किया था कॉल

कांसाबेल निवासी लक्ष्मण गर्ग ने थाने में लिखित शिकायत कराया था कि 26.05.2023 को उसकी बेटी को अज्ञात नम्बर से कॉल आया और उसने बताया कि स्पीड पोस्ट से आपने जो सामान मंगाया है, उसके बारे में डिटेल पता और सामान के बारे में जानकारी दिया और बोला कि ₹5 ट्रांसफर कीजिए तभी वह एक्टिवेट होगा, नहीं तो सामान वापस चला जाएगा. प्रार्थी की पुत्री बोली कि डिलीवरी बॉय आएगा तो ₹5 दूंगी. तो उसने फिर कहा कि बिना ट्रांसफर किए सिस्टम एक्टिवेट नहीं होगा. सामान डिलीवरी नहीं हो पाएगा. तब प्रार्थी की पुत्री के द्वारा उसकी भेजे गए लिंक पर ₹5 ट्रांसफर गूगल पे UPI की थी. इसी दिन को प्रार्थी की पुत्री को पता चला कि अज्ञात व्यक्ति के द्वारा उसके खाते से ₹49,971 /- ऑनलाइन ट्रांसफर कर ठगी किया गया है. 

वारंट पर जशपुर लाए गए आरोपी

पुलिस अधीक्षक जशपुर  शशि मोहन सिंह ने बताया कि सायबर क्राइम को आर्डिनेशन यूनिट ने जानकारी दी थी कि सायबर ठगी मामले में शामिल आरोपियों को जामताड़ा सायबर थाना द्वारा गिरफ्तार किया गया है. उक्त जानकारी के बाद पुलिस अधीक्षक जशपुर शशि मोहन सिंह ने तत्काल पुलिस टीम बनाकर जामताड़ा के लिए रवाना किया. आरोपियों को प्रोडक्शन वारंट पर लाया गया एवं न्यायालय बगीचा के समक्ष प्रस्तुत कर गिरफ्तार कर 15 दिन के लिए न्यायिक रिमांड पर भेजा गया. 

ये भी पढ़ें :- Crime News: 12 गांव की पंचायत के बाद वापस ले गए ससुराल वाले, फिर दी ऐसी सजा कि पुलिस ने महिला को छुड़ाया

इन जिलों में है मामला दर्ज

गिरफ्तार सायबर ठगों द्वारा अम्बिकापुर (सरगुजा) जिले में 12 प्रकरण, बालोद में 22, बलौदा बाजार में 2, बलरामपुर में 9, बस्तर में 15, बेमेतरा में 3, बिलासपुर में 47, धमतरी में 7, दुर्ग में 46, गरियाबंद में 5, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में 4, जांजगीर-चांपा में 6, कांकेर में 6, जशपुर में 3, कबीरधाम में 2, कोरबा में 19, खैरागढ़-गंडई-छुईखदान में 2, महासमुंद में 5, मुंगेली में 2, नारायणपुर में 1, रायगढ़ में 22, रायपुर में 55, राजनांदगांव में 10, सारंगढ़-बिलाईगढ़ में 10 और सूरजपुर जिले में 10 प्रकरण दर्ज है. पूरे प्रदेश में इन आरोपियों के खिलाफ कुल 321 साईबर फ्रॉड शिकायत दर्ज है.

ये भी पढ़ें :- CG News: छत्तीसगढ़ को मिलेंगे पांच राष्ट्रीय पुरस्कार, बिलासपुर-रायगढ़ समेत ये नगरीय निकाय होंगे सम्मानित

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Chhattisgarh: यहां चालीस से अधिक गांवों में ब्लैक आउट, व्यवस्थाओं की खुल गई पोल!
Cyber Fraud पर बड़ी कार्रवाई, जशपुर की टीम ने जामताड़ा से ऐसे किया चार आरोपियों को गिरफ्तार
President Meets Chhattisgarh Girls on Rakhi Students Gift Presents in Heartwarming Encounter
Next Article
राष्ट्रपति ने छत्तीसगढ़ की छात्राओं से की मुलाकात, लड़कियों ने राखी पर दिए उपहार
Close