भिलाई इस्पात संयंत्र में बड़ा हादसा, स्टैंपिंग मशीन से उछलकर बाहर निकली गर्म रेल पटरी, मचा हड़कंप

Accident in Bhilai Steel Plant: भिलाई इस्पात संयंत्र में बड़ा हादसा हो गया. यहां स्टैंपिंग मशीन से गर्म रेल पटरी उछलकर बाहर निकल आई, जिससे हड़कंप मच गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Accident in Bhilai Steel Plant: भिलाई इस्पात संयंत्र में (Bhilai Steel Plant accident) बड़ा हादसा हो गया है.  यूनिवर्सल रेल मिल के स्टैंपिंग मशीन से गर्म रेल पटरी उछलकर बाहर निकल गई और जमीन से करीब 15 फीट की ऊंची केबिन पर रेल पटरी जाकर फंस गई. इस हादसे से प्लांट में अफरातफरी मच गई है. हाालंकि मौके पर बीएएसपी की दमकल टीम ने गर्म पटरी के कारण केबल में लगी आग को बुझाया. 

पहले भी हो चुकी है ऐसी घटनाएं

यूनिवर्सल रेल मिल में हुए हादसे के बाद यूआरएम विभाग के अधिकारियों ने सभी मशीनों को बंद कर दी है. दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ऑपरेटर केबिन के ऊपर फंसे रेल पटरी को टुकड़ों में काटकर बाहर निकाला जा रहा है. दरअसल, रेल पटरी टेबल से हट गई थी, जिसके चलते वो उछलकर 15 फीट की ऊंची केबिन पर फंस गई. हालांकि इस हादसे में कर्मचारी बाल-बाल बचे और कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ. बता दें कि इससे पहले भी यूनिवर्सल रेल मिल के यूआरएम में इस तरह की घटनाएं हो चुकी है.

Advertisement

भिलाई स्टील प्लांट में हुआ काफी नुकसान

बताया जा रहा कि यदि स्टैंपिंग मशीन से उछलकर गर्म लाल पटरी केबिन के अंदर जाती तो जनहानि हो सकती थी, लेकिन इस बार टेबल से दहकती हुई रेल पटरी उछलते हुए केबिन की छत पर टिक गई. रोलिंग टेबल से बाहर निकलने की वजह से स्टैंपिंग मशीन के मोटर को भी नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा हाइड्रोलिंक सिस्टम को चलाने वाले सिस्टम को भी नुकसान पहुंचा है. दरअसल, रेल पटरी के राउंड टेबल से बाहर जाने की वजह से हाइड्रोलिक हॉज पाइप जल गई है. फिलहाल यूआरएम डिपार्टमेंट में रोलिंग बंद है. हालांकि वायर सहित कई सामान भी इस हादसे में जल गए.

Advertisement

ठंडा होने के बाद रेल पटरी को कटर से काटा जाएगा

जानकारी के मुताबिक, हादसे के बाद वहां अफरातफरी का महौल हो गया और वक्त रहते कर्मचारी वहां से भाग निकले. वहीं मौके पर फायर ब्रिगेड को घटना की सूचना दी गई. मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. फिलहाल रेल पटरी को ठंडा किया जा रहा है. इसके बाद कटर से काटकर रेल पटरी को क्रेन के जरिए हटाया जाएगा. इसके बाद ही स्टैंपिंग मशीन पर दोबारा काम शुरू होगा. 

Advertisement

ये भी पढ़े: Muharram 2024: कब है मुहर्रम? क्या होता है आशूरा... क्यों मुसलमान के लिए है खास? जानें इसका इतिहास