इस सड़क पर मिले 22 गायों के शव, वाहन से फेंकने और तस्करी की आशंका, मंत्री ने कही यह बात 

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले की एक सड़क पर 22 मवेशियों के शव मिले हैं. इसके बाद राजनीति गर्म हो गई है. आइए जानते हैं क्या मामला ? 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Balodabazar News: छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिले में गोवंशों की मौत का सिलसिला था थमने का नाम नहीं ले रहा है. लवन के ग्राम मरदा के एक घर में बंद किए जाने से मृत मिले गोवंशों के बाद अब गातापार-कोसमंदी मार्ग पर मवेशियों का शव मिला है, जिनकी संख्या 22 बताई जा रही है. 

ये है मामला

पलारी विकासखंड के गातापार-कोसमंदी मार्ग पर बाहर से लाकर 22 गायों के शवों को फेंकने का मामला सामने आया है. यहां पर आज सुबह 24 गाय पाई गई थी, जिसमें से 2 जिंदा घायल अवस्था में मिलने पर उनका इलाज किया जा रहा है. आशंका जताई जा रही है कि देर रात सुनसान रास्ते का फायदा उठा कर सड़क में गायों को फेंक कर कोई चला गया है.

Advertisement
यह भी अंदेशा लगाया जा रहा है कि गायों की तस्करी के दौरान तस्करों ने मृत होने पर गायों के शवों को यहां फेंक दिया होगा. बहरहाल गायों की मौत और मिले शवों पर पलारी पुलिस जांच कर रही है.

इस वजह से हुई है मौतें 

वहीं जिला प्रशासन के तरफ से पशुधन चिकित्सा विभाग के उपसंचालक डॉ.नरेंद्र सिंह ने कहा कि गतापार-कोसमंदी मार्ग पर किसी ने वाहन से लाकर 24 गायों को फेंका है. जिसमें से 2 जीवित मिली हैं, जिनका इलाज किया गया है. एक की हालत ठीक है, जबकि एक घायल अवस्था में है. वहीं 22 गायों की मौत हो गई. जिसका पोस्टमार्टम करने के बाद अंतिम संस्कार किया गया है. मौत के कारणों पर कहा कि छोटे सी जगह पर रखने के कारण मौत की घटना हुई है. उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि छोटी जगहों पर जानवरों को न रखें.

Advertisement
कांग्रेस के विधायक उम्मीदवार रहे शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा कि गतापार में 22 गायों की मौत बहुत दुखद और अमानवीय घटना है, कांग्रेस सरकार में जब गोठान की व्यवस्था थी तब कभी ऐसी घटना नहीं हुई. लेकिन भाजपा की सरकार ने गोठान जैसी व्यवस्था को बंद कर दिया, जिसके कारण अब गायों की मौत हो रही है. 

ये भी पढ़ें पत्रकारों की गिरफ्तारी पर डिप्टी CM का बयान आया सामने, बोले- होगी जांच, जानें पूरा मामला  

मंत्री ने दिया ये जवाब 

मंत्री टंक राम वर्मा ने गायों की रक्षा के लिए किसानों को खुद सामने आना पड़ेगा. हमें गायों की रक्षा के लिए स्वयं में जागरूकता लानी पड़ेगी. गाय गौरी और गंगा इस देश की विरासत, संस्कृति और जिम्मेदारी है. सभी से आग्रह करूंगा कि सभी अपनी गौ का ध्यान रखें. घर में रखें,घर में पालें, किसी भी हालात में  लावारिश न छोड़ें, जिससे सड़क पर हादसा हो. कांग्रेस के आरोपों पर कहा कि गौठान तो कांग्रेस सरकार के समय से ही बंद हो गया था, केवल गठन के नाम पर भ्रष्टाचार हुआ है. उनके कार्यकाल में भी इसी तरह से गायों की मौत होती थी और घूमती थीं.

Advertisement

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: गिरदावरी के काम को जांचने अचानक पहुंच गए कलेक्टर, जानें फिर क्या हुआ 

Topics mentioned in this article