विज्ञापन

Chhattisgarh: गिरदावरी के काम को जांचने अचानक पहुंच गए कलेक्टर, जानें फिर क्या हुआ 

Balodabazar News: छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले के कलेक्टर दफ्तर के साथ फील्ड पर भी नजर आ रहे हैं. गिरदावरी के कामों को जांचने के लिए वे अचानक खेतों में पहुंच गए. 

Chhattisgarh: गिरदावरी के काम को जांचने अचानक पहुंच गए कलेक्टर, जानें फिर क्या हुआ 

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में खरीफ फसल की बुआई अंतिम दौर में है. ज्यादातर किसान हरेली त्योहार तक खेती के काम को पूरा कर लिए हैं. कुछ जगहों पर रोपा लगाने का काम चल रहा है जो अंतिम रूप ले रहा है. इसके साथ ही सरकार ने गिरदावरी का काम शुरू करा दिया है. पटवारी अपने हल्का में गिरदावरी का काम कर रहे हैं. पटवारियों के इसी काम को देखने के लिए कलेक्टर दीपक सोनी (Deepak Soni IAS) फील्ड में उतर गए. खुद खेतों में पहुंचे और अच्छे से गिरदावरी का काम करने के लिए पटवारियों को कहा.

लगते रहे हैं आरोप 

दरअसल पटवारियों पर कई तरह के आरोप लगते रहे हैं. ऐसे में सीनियर अफसरों को तैनात कर गिरदावरी का काम कराया जा रहा है. साथ ही गिरदावरी का काम सही चल रहा है और पटवारी कहीं कोई गफलत तो नहीं कर रहे , जिले के अधिकारी इसकी भी जांच कर रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

कलेक्टर दीपक सोनी ने रविवार को बलौदा बाजार के ग्राम पौंसरी के खेतों में अचानक पहुंचकर गिरदावरी कार्य का निरीक्षण किया. कलेक्टर सोनी ने पटवारी, आरआई और तहसीलदार को त्रुटिहीन और शुद्धतापूर्वक गिरदावरी करने के निर्देश दिए. उन्होंने उपस्थित किसानों और ग्रामीणों से गिरदावरी कार्य और खेती- किसानी के बारे में जानकारी ली. 

यहां भी पहुंचे 

कलेक्टर ने ग्राम पौंसरी में मौके पर पहुंचकर खसरा नंम्बर 44/1 किसान रामचंद्र, खसरा नंबर खसरा नम्बर 43 किसान गीता बाई, खसरा नंबर 44/2 किसान अमरनाथ वर्मा के खेतों में गिरदावरी कार्य का निरीक्षण किया.

कलेक्टर ने पटवारियों द्वारा दर्ज की जाने वाले रिकॉर्ड खसरा,पांचसाला की रैंडम जांच की. उन्होंने कहा कि गिरदावरी में रकबा और फसल का सही-सही अंकन हो.

गिरदावरी के दौरान मौके पर मौजूद किसानों से गिरदावरी के बारे में बात की. ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी शासन की योजनाओं की जानकारी देकर लाभ लेने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करें. 

30 सितंबर तक चलेगा काम

बता दें कि राज्य शासन के निर्देश के अनुसार 1 अगस्त से गिरदावरी शुरू हुआ है जो 30 सितम्बर तक चलेगा. कलेक्टर सोनी ने समय सीमा में गिरदावरी का काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं. असल में गिरदावरी किसानों को सरकार की योजनाओं से जोड़ने के लिए उनके खेत का रकबा और होने वाली फसल को आधार बनाया जाता है. इसके लिए हर खेत की गिरदावरी होती है. इसमें देखा जाता है कि किस खेत में कौन सी फसल लगाई गई है.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh:  कलेक्टर की दरियादिली आई सामने, ऐसे बचा ली दो जिंदगियां, अब तारीफ करते नहीं थक रहे लोग

कार्रवाई के भी मिले निर्देश 

गिरदावरी के काम का निरीक्षण करने पहुंचे कलेक्टर से किसानों छुट्टा घूमने वाले मावेशियों के नियंत्रण के लिए निवेदन किया। इस पर कलेक्टर ने पटवारी, सरपंच- सचिव को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए. बता दें कि गांव में बड़ी संख्या में आवारा मवेशियों की मौजूदगी से जहां एक तरफ दुर्घटना के खतरे बढ़ गए हैं. वहीं किसानों के फसल आवारा मवेशी चट कर रहे हैं, इससे किसान परेशान हैं.

ये भी पढ़ें Balodabazar:भाटापारा नगर पालिका में अव्यवस्था देख भड़के कलेक्टर, CMO के खिलाफ भेज दिया यह प्रस्ताव

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ : विष्णु सरकार की बड़ी पहल, राज्य के 160 ITI होंगे अपग्रेड, इस जिले से होगी शुरुआत 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PMAYG: मोर आवास मोर अधिकार, छत्तीसगढ़ में इतने लोगों को मिली खुशियों की चाबी, CM साय ने कहा- आत्मिक संतोष है
Chhattisgarh: गिरदावरी के काम को जांचने अचानक पहुंच गए कलेक्टर, जानें फिर क्या हुआ 
Action taken against Principal of Government Larangsai PG College Ramanujganj Balrampur case was related to molestation
Next Article
CG News: छात्रा से छेड़छाड़ करने वाले प्रिंसिपल पर एक्शन, ABVP और NSUI के विरोध के बाद चली गई कुर्सी
Close