Aagjani Case Exclusive: पखवाड़े भर पहले ही हिंसा का बनने लग गया था माहौल, 200 हिरासत में, फॉरेंसिक टीम के हाथ लगे अहम साक्ष्य

Balodabazar Collectorate Aagjani Case: बलौदा बाजार के कम्पोजिट बिल्डिंग में आगजनी की घटना पर जांच शुरू हो गई है. पुलिस ने 200 लोगों को हिरासत में लिया है. इनसे पूछताछ चल रही है. इस मामले में कई अहम खुलासे हो रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Balodabazar Aagani Case : छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में आगजनी मामले में पूरे प्रदेश में खलबली मचाकर रख दिया है. सरकार ने जांच करने के निर्देश देते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी के आदेश दिए हैं. मंगलवार की सुबह फोरेंसिक एक्सपर्ट की टीम पहुंची. यहां से आगजनी में जलकर खाक हुई बिल्डिंग और दस्तावेजों के अवशेषों को इकट्ठा किया. फोरेंसिक टीम को घटना स्थल से पेट्रोल, पानी की बोतलें और कई चीज़ें मिली हैं. तमाम साक्ष्यों इकट्ठा कर फोरेंसिक टीम अपने साथ लेकर जा रही है. जांच के बाद कई खुलासे हो सकते हैं. इधर इस घटना में जिन लोगों की बाइक या अन्य सामानों का नुकसान हुआ है. वे भी पहुंचे और अपने सामानों के अवशेषों को तलाशते रहे. इधर इस मामले में पुलिस ने 200 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है. 

सोमवार को बलौदाबाजार जिले में हुई हिंसक घटना के बाद पूरे जिले में दहशत का माहौल है. इस घटना के बाद कई बड़े खुलासे हुए हैं. बताया जा रहा है कि इस आंदोलन की स्क्रिप्ट 15 दिनों से लिखी जा रही थी. सोशल मीडिया पर लोगों को भड़काया और उकसाया जा रहा था, 10 जून को बड़ा अंजाम भुगतने तक की चेतावनी दी जा रही थी, लेकिन पुलिस और प्रशासन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया. इस घटना के पीछे  भीम रेजिमेंट का हाथ बताया जा रहा है. 

Advertisement

सोशल मीडिया पर इस तरह से लोगों को उकसाया गया 


एक व्यक्ति ने लिखा है कि कल 10 जून 2024 को  जिला बलौदाबाजार में जो आंदोलन होगा वह इतिहास के पन्ने में लिखा जाएगा...छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी जो गलत शब्द से अपमान किया है उसके लिए सतनामी समाज से माफी मांगे. 

Advertisement

सोशल मीडिया पर लगातार बन रहे इस माहौल को पुलिस ने गंभीरता से नहीं लिया. बल्कि आंदोलन की अनुमति दे दी. आंदोलन में कुछ लोग हिंसक हो गए, तोड़फोड़ आगजनी शुरू कर दी. 

Advertisement

ये भी पढ़ें Balodabazar: कुतुब मीनार से भी ऊंचा है छत्तीसगढ़ के गिरौदपुरी का "जैतखाम", जानें क्या है इसकी विशेषता ? 

घटना के बाद अब लोग अपनी वाहनों को देखने के लिए कलेक्ट्रट आ रहे हैं. यहां उनके अवशेष तलाशकर फोटो ले रहे हैं. विभागों के अंदर दिख रहा है धुआं और फाइलों के अवशेष ही रह गए हैं. बताया जा रहा है कि इस घटना में एसपी ऑफिस और आबकारी विभाग को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. रिकॉर्ड रूम में लगी आग से तमाम दस्तावेज जल गए हैं. बलौदा बाजार आगजनी मामले में  स्कूल शिक्षा सचिव बलौदा बाजार जिले के प्रभारी सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी भी पहुंचे हैं. कलेक्टर और एसपी  समेत उच्चाधिकारियों की बैठक ले रहे हैं.आगजनी में हुए नुकसान का बैठक में आंकलन होगा. 
कलेक्टर केएल चौहान ने बताया कि 200 लोगों को हिरासत में लिया गया है.   

ये भी पढ़ें Balodabazar Collectorate Aagjani : आधीरात पहुंचा मंत्रियों का दल, ऐसा नज़ारा देख फटी की फटी रह गई आंखें, लिया ये बड़ा एक्शन...

Topics mentioned in this article