छत्तीसगढ़ में बारिश से इस जिले में बिगड़े हालात, बांध का पानी महानदी में छोड़ने की मिली सूचना, प्रशासन अलर्ट

Baloda Bazar News: छत्तीसगढ़ में हो रही लगातार बारिश से हालात चुनौतीपूर्ण हो रहे हैं. बलौदा बाजार में जिला प्रशासन को जब से ये सूचना मिली कि गंगरेल बांध भर चुका है, इसका पानी महानदी में छोड़ा जाएगा. इसके बाद से अधिकारी अलर्ट मोड पर हैं. बांध से लगे कई तटीय गांवों में डर बना हुआ है!

Advertisement
Read Time: 2 mins
C

CG News In Hindi: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में लगातार हो रही बारिश के बीच महानदी (Mahanadi) में गंगरेल बांध (Gangrel Dam) से पानी छोड़ने की सूचना जिला कार्यालय को मिली है. सूचना मिलते ही कलेक्टर दीपक सोनी ने शनिवार को सभी राजस्व सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को फील्ड में रहने के निर्देश दिए.

नदी नाले उफान पर

लगातार बारिश होने से नदी नाले उफान पर हैं. इसके कारण बांधों में पर्याप्त पानी भर गया है. इधर कई जिलों में पिछले कई दिनों से हो रही लगातार बारिश से गंगरेल बांध भर गया है. बांध में पर्याप्त पानी होने और बांध की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अब महानदी में बांध का पानी छोड़ा जा रहा है.

ग्रामीणों को सुरक्षित रखने के लिए अलर्ट जारी

पानी ही पानी..

छत्तीसगढ़ में नदियों से बाढ़ के हालात और गांवों के डूबने की कई घटनाओं को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड पर है. इसलिए आपात स्थिति निर्मित होने और गांवों में नदी का पानी आने की आशंका को देखते हुए और ग्रामीणों को सुरक्षित रखने के लिए अलर्ट जारी किया गया.

गांव में मुनादी करने के निर्देश दिए

कलेक्टर दीपक सोनी ने खासकर महानदी तटीय गावों में विशेष सतर्कता के साथ गांव में मुनादी करने के निर्देश दिए. नगर सैनिक, एसडीआरएएफ और स्वास्थ्य विभाग की टीम को भी पूरी तैयारी के साथ रहने के निर्देश दिए.

Advertisement

ये भी पढ़ें- सूरजपुर के वेनिका पावर प्लांट के नौ गेट न खुलने से ग्रामीणों की बढ़ी परेशानी, सता रहा है बाढ़ का डर

जलस्तर में काफी वृद्धि हुई

गौरतलब है कि महानदी में गंगरेल बांध से पानी छोड़ने की स्थिती में जलस्तर में काफी वृद्धि होती है, जिससे तटीय इलाके के निचले गांवों की प्रभावित होने की संभावना बनी होती है. खासकर बलौदा बाजार जिले के पलारी और कसडोल विकासखंड के अधिकांश गांव नदी तट से लगे हुए हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें- सावधान !छत्तीसगढ़ में दाल और मिर्ची पाउडर में हो रही है मिलावट, दो पर 40 हजार का जुर्माना

Topics mentioned in this article