CG: नक्सली बनकर सरेंडर करने पहुंच गए युवक, खुला राज तो पुलिस को लेना पड़ा ये एक्शन 

Balod News: फर्जी नक्सली बनकर पुलिस के सामने सरेंडर करने वाले 3 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आइए जानते हैं पूरा मामला आखिर क्या है ? 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ पुलिस के सामने एक ऐसा मामला सामने आया जिसे देख पुलिस खुद चौंक गई. पुलिस के पास पहुंचे 3 लोगों ने खुद को नक्सली बताया और सरेंडर को कहा. लेकिन पुलिस ने इन फर्जी नक्सलियों की योजना का सारा भांडा फोड़ उन्हें गिरफ्तार कर लिया है. 

बालोद पुलिस ने इस मामले में तीनों युवकों के खिलाफ बीएनएस की धारा 319 (2) और 61 (2) के तहत  एफआईआर दर्ज कर तीनों युवकों को न्यायिक रिमांड पर जेल भेजने की तैयारी में कर रही है. 

ये है मामला

छत्तीसगढ़ को नक्सलमुक्त करने राज्य और केंद्र सरकार संयुक्त रूप से अभियान चलाकर नक्सलियों को मुख्यधारा से जोड़ने पुनर्वास योजना चला रही है. वहीं इस बीच बालोद जिले में युवक शासन की पुनर्वास योजना का फर्जी तरीके से लाभ पाने के लिए खुद को नक्सली बता कर एसपी के पास आत्मसमर्पण करने पहुंच गया. लेकिन बालोद पुलिस को इन युवकों की गतिविधियों पर आशंका होने के बाद पुलिस की टीम ने जांच की. 

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ में बंपर सरकारी नौकरियां! 3474 पदों के लिए सरकार ने शुरू की भर्ती प्रक्रिया

बालोद की पुलिस ने मानपुर मोहला क्षेत्र के पुलिस विभाग से तीनों आरोपियों की जानकारी हासिल की. जिसमें खुलासा हुआ कि तीनों किसी नक्सली वारदात में कभी शामिल नहीं हुए और तीनों के नाम पर कोई मामला भी नहीं है. 

पुलिस विभाग ने  इस पूरे मामले को लेकर तफ्तीश के बाद युवको के साजिश का पर्दाफाश कर दिया. इधर कोतवाली पुलिस ने फर्जी नक्सली व उनके दो अन्य साथियों के खिलाफ मामला दर्ज कर  जांच शुरू कर दी है. सरकार द्वारा नक्सलियों के आत्मसमर्पण करने पर पुनर्वास योजना के तहत उन्हें कई तरह के लाभ दिलाए जाते हैं. ऐसे में उसी तरह से लाभ पाने के लिए युवक अपने आप को मोहला मानपुर एरिया कमेटी माओवादी संगठन का सदस्य बताते हुए सरेंडर करने पहुंच गया.

 ये भी पढ़ें CG: कलेक्टर और SDO ने नहीं माना हाईकोर्ट का आदेश! अफसरों के खिलाफ दायर हुई याचिका

Topics mentioned in this article