विज्ञापन
Story ProgressBack

Leopard In Anuppur: तेंदुए की आंख-मिचौली से पशुपालक परेशान, वन विभाग दे रहा समझाइश

Leopard In Anuppur: अनूपपुर में बीते कुछ दिनों से तेंदुआ ने पशु पालकों की नाक में दम कर दिया है. दरअसल, तेंदुए ने दो बेजुबानों को अपना शिकार बना लिया है. वहीं तेंदुए के देखे जाने के बाद लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन इसके बावजूद वन विभाग की ओर से निराशा हाथ लगी है.

Read Time: 4 min
Leopard In Anuppur: तेंदुए की आंख-मिचौली से पशुपालक परेशान, वन विभाग दे रहा समझाइश
तेंदुए ने पशु पालकों की नाक में दम करके रखा हुआ है

Leopard In Anuppur: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के अनूपपुर (Anuppur) जिला मुख्यालय में बीते कुछ दिनों से तेंदुआ (Leopard) ने पशु पालकों की नाक में दम करके रखा हुआ है. लगातार बसाहट के करीब आने से जानवरों पर हमले की आशंका बढ़ती जा रही है.तेंदुए के देखे जाने के बाद से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं तेंदुए ने अभी तक एक बछड़े और बिल्ली को अपना शिकार बना लिया है. इसके बावजूद प्रशासन की ओर से इन लोगों को कोई भी मदद नहीं मिल पायी है. बता दें कि ये मामला छत्तीसगढ़ के अनूपपुर के वार्ड क्रमांक 6 की है. 

तेंदुए ने दो बेजुबानों को बनाया अपना शिकार

दरअसल, बीते 6 दिन पहले तेंदुए को अपने दो शावकों के साथ जिला मुख्यालय के वॉर्ड क्रमांक 06 में देखा गया. इतना ही नहीं तेंदुए ने दो बेजुबानों को भी अपना शिकार बना लिया. 

बीते दिन से एक ही घर पर तेंदुए के लगातार आने के चलते परिवार काफी भयभीत नजर आ रहा है.  25 बकरियां और दो गायों पर तेंदुए और उसके शावक की नजर बनी हुई है. ये तेंदुआ वार्ड क्रमांक 6 में रह रहे परमलाल राठौर के द्वारा घर की बाड़ी में बनी दीवार पर देखा गया है. बता दें कि परमलाल राठौर के घर ये जानवर घर में बने सार में रहता था, लेकिन तेंदुए की दस्तक के बाद से इसे अब घर के अंदर रखा जा रहा है. इसके बावजूद रविवार की रात तेंदुए ने घर की एक पालतू बिल्ली को अपना निवाला बना लिया.

वन विभाग ने लोगों से एहतियात बरतने की अपील की

इधर, वन विभाग का कहना है कि जंगल से सटे इलाकों में जंगली जानवरों की समस्या बनी रहती है. हालांकि वन विभाग ने लोगों को एहतियात बरतने के लिए कहा है. 

ममता राठौर ने बताया कि खाना खाने के बाद जब रविवार की रात हम लोग घर के आंगन की तरफ आए तो छोटी बहन ने देखा कि घर की बाड़ी की दीवार पर कोई बड़ा सा जानवर चढ़ा हुआ है, जिसे देखकर पूरा परिवार डर गया.

उन्होंने आगे बताया कि बीते दिन हुई घटना के बाद से वार्डवासी भी काफी डरे हुए हैं. 

कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं पीड़ित परमलाल राठौर

इस घटना के बाद पीड़ित परमलाल राठौर अब कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं और सुरक्षा की गुहार लगा रहे हैं, लेकिन उनके हाथ अभी तक मायूसी ही लगी है. पीड़ित परम लाल राठौर ने बताया कि लगातार कार्यालय का चक्कर काट रहा हूं, ताकि जंगली जानवर से उनके जानवर और परिवार की सुरक्षा की जा सके. 

अनूपपुर वन विभाग के डीएफओ  सुनील कुमार प्रजापति ने बताया कि जंगली जानवरों की निगरानी के लिए बैठा वन विभाग इस मामले में लगातार जानकारी एकत्रित कर रहा है. घटना के दिन भी डीएफओ मौके स्थल पर पहुंचे हुए थे. उनके द्वारा परिवार को समझाइए दी गई है. उन्होंने ये भी बताया कि तेंदूए का रेस्क्यू का कार्य भी किया जाएगा.

ये भी पढ़े: Sagar: डॉक्टर दंपत्ति के घर में शव मिलने से हड़कप, कर्जदारों से परेशान होकर की आत्महत्या

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close