Anti Naxal Operation: क्यों 'ग्रेहाउंड'  नाम से ही कांप उठते हैं नक्सली? जानें इसकी खासियत

Greyhound Force: छत्तीसगढ़ के नक्सलियों में भी ग्रेहाउंड फ़ोर्स का खौफ है. ये फ़ोर्स जब जंगलों में घुसती है तो नक्सली भी कांप उठते हैं. इस फ़ोर्स ने अब तक 6 बार छत्तीसगढ़ के जंगल में घुसकर नक्सलियों को मार गिराया है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
फाईल फोटो

Bastar Naxal Encounter: लोकसभा चुनाव के पहले बीजापुर में नक्सलियों का बड़ा सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical strike)चल रहा है. छत्तीसगढ़ के बॉर्डर में ग्रेहाउंड फोर्स और बीजापुर पुलिस जवानों ने 3 नक्सलियों को मार गिराया है. अभी जवानों की टीम जंगल में ही है. संख्या बढ़ सकती है. छत्तीसगढ़ पुलिस के साथ मिलकर नक्सलियों को ढेर करने करने ग्रेहाउंड फ़ोर्स की भी मुख्य भूमिका है. इस फ़ोर्स के नाम से ही नक्सली कांप उठते हैं. 

इस फ़ोर्स के बारे में 

ग्रेहाउंड आंध्रप्रदेश के जवानों का एक दल है,  जिसे नक्सलियों और उग्रवाद के खिलाफ गुरिल्ला और कॉम्बैट वॉर के लिए ही तैयार किया गया था, बाद में तेलंगाना राज्य बनने के बाद भी इस फोर्स को यथावत रखा गया है.  तेलंगाना की ग्रेहाउंड्स, महाराष्ट्र की C60 और बस्तर के DRG के जवानों के एन्टीनक्सल ऑपरेशन्स (Anti Naxal Operation) से नक्सलियों को बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. 

Advertisement

इन जगहों में हुआ है एनकाउंटर 

ग्रेहाउंड्स के जवानों ने आज बीजापुर के पुजारी कांकेर के जिस इलाके में  3 नक्सलियों को मार गिराने में सफलता हासिल की है, उसी इलाके में साल 2018 के अप्रैल महीने में 8 नक्सलियों को मार गिराया था. बीजापुर के उसूर ब्लॉक के ही इलमिडी गांव के जंगलों में भी ग्रेहाउंड (Greyhound Force)के जवानों ने 10 नक्सलियों को मार गिराया था. सुकमा जिले के जंगलों में चलाए गए एक ऑपरेशन में ग्रेहाउंड्स ने एक दर्जन माओवादियों को मार गिराया था. जबकि पामेड़ क्षेत्र में चलाए गए एक और ऑपरेशन में भी ग्रेहाउंड (Greyhound Force) के जवानों ने आधा दर्जन नक्सलियों को मार गिराया था. लेकिन पामेड़ के इस ऑपरेशन में ग्रेहाउंड्स का एक जवान भी शहीद हो गया था. इसके अलावा नक्सलियों के एक शादी के कार्यक्रम के दौरान भी ग्रेहाउंड्स के जवानों ने ही हमला कर दिया था, जिसमें माओवादी नेता पापाराव को भी गोली लगी थी. 

Advertisement

ये भी पढ़ें Anti Naxal Operation: छत्तीसगढ़-तेलंगाना बॉर्डर पर पुलिस -नक्सली मुठभेड़, 3 नक्सली मारे गए, हथियार भी बरामद

ऑपरेशंस में तेजी ला रही फोर्स

छत्तीसगढ़ में तेज़ी से माओवादियों के खिलाफ पैरा मिलिट्री फोर्सेज़ और राज्य पुलिस द्वारा ऑपरेशंस में तेजी लाकर नक्सलियों को मारा जा रहा है और कैम्प्स का विस्तार किया जा रहा है, नक्सल मामलों के जानकार मानकर चल रहे हैं कि अगर यही गति रही तो बहुत जल्द नक्सलियों को जगह बदलनी पड़ेगी या फिर आत्मसमर्पण करने होंगे.   

Advertisement

ये भी पढ़ें Chhattisgarh Anti Naxal Operation: बीजापुर में मारे गए नक्सलियों की हुई पहचान, ये टॉप नक्सली हुए ढेर