विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

Ambikapur :हाथियों के झुड ने युवक को कुचल कर मार डाला, इलाके में फैली दहशत

अंबिकापुर के उदयपुर वन परिक्षेत्र व लखनपुर वन परिक्षेत्र में जंगली हाथियों का दो से तीन दल विचरण कर रहा हैं. एक दल में इनकी संख्या 10 से 11 के बीच बताई जा रही है. इतनी ज्यादा संख्या में हाथियों के विचरण करने के कारण आए दिन ग्रामीण क्षेत्र के घरों एवं खेतों को नुकसान पहुंच रहा है.

Read Time: 3 min
Ambikapur :हाथियों के झुड ने युवक को कुचल कर मार डाला, इलाके में फैली दहशत
मृतक के साथ चार लोग और थे जो किसी तरह अपना जान बचाकर वहां से भाग निकले. 

Chhattisgarh News : अम्बिकापुर/ सरगुजा (Ambikapur/ Surguja) के उदयपुर वन परीक्षेत्र में जंगली हाथियों (Wild Elephant) के हमलें से एक ग्रामीण की मौत हो गई जिसके बाद से पूरे क्षेत्र में हाई अलर्ट (High Alert) घोषित कर दिया गया है. वन विभाग के अधिकारी गांव के लोगों को समझा रहे हैं और हाथियों से बचने के लिए उपयोगी सलाह दे रहे हैं

साथ के लोगों ने भागकर बचाई जान

बताया जा रहा है कि मृतक के खेत में जंगली हाथी (Wild Elephant) आ गए थे जिनको भगाने के दौरान वो हाथियों के चपेट में आ गया और उसकी मौत हो गई. इसके साथ चार लोग और थे जो किसी तरह अपना जान बचाकर वहां से भाग निकले. 

Latest and Breaking News on NDTV

हाथियों का दल कर रहा है विचरण

दरअसल अंबिकापुर के उदयपुर वन परिक्षेत्र व लखनपुर वन परिक्षेत्र में जंगली हाथियों का दो से तीन दल विचरण कर रहा हैं. एक दल में इनकी संख्या 10 से 11 के बीच बताई जा रही है. इतनी ज्यादा संख्या में हाथियों के विचरण करने के कारण आए दिन ग्रामीण क्षेत्र के घरों एवं खेतों को नुकसान पहुंच रहा है. हालांकि वन विभाग के अधिकारी इन हाथियों को जंगल की ओर दिन में धकेल देते हैं लेकिन रात जैसे होती है ये जंगली हाथी दुबारा गांव की ओर आ जाते हैं जिसके कारण क्षेत्र में दहशत का माहौल बना हुआ है.

ये भी पढ़े :Gwalior: ग्वालियर आ सकते हैं PM मोदी, इस क्षेत्र में दांव पर है BJP दिग्गजों की साख

बीच मार्ग में लगा दिया जाम

हद तो तब हो गया जब इन हाथियों ने बिलासपुर - रायपुर मुख्य मार्ग में जाम लगा दिया, जिसके कारण यातायात बुरी तरह प्रभावित हो गया. वहीं रात में चलने वाली यात्री बसें भी अब इन जंगली हाथियों से बचने के लिए वन विभाग के चेक पोस्ट में आगे की रास्ता क्लियर करने के बाद ही सावधानी से चल रही है.

वन विभाग ग्रामीणों को कर रहे हैं सतर्क

सरगुजा के जंगलों में प्राय हर वर्ष सितंबर, अक्टूबर और नवंबर के महीने में जंगली हाथियों का दल सक्रिय रहता है जिसे देखते हुए वन विभाग हाथी प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों को जंगली हाथियों से बचाव एवं सावधानी पूर्वक रहने की सलाह देते रहते हैं.  जंगलों के लगातार कटने और ग्रामीण क्षेत्र के लगातार विस्तार होने के कारण जंगली हाथी अपने जंगल की ओर से भटक कर मानव बसावट की ओर आकर ज्यादा हमलावर हो रहे हैं जिसके कारण धन-जन की हानि हो रही है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close