Agnipath Yojana: सीएम विष्णु देव साय का ऐलान, अग्निविरों को नौकरी में आरक्षण देगी छत्तीसगढ़ सरकार

Agniveer Reservation in Chhattisgarh: साय सरकार की ओर से यह फैसला पुलिस और सशस्त्र बलों में अग्निवीरों की भर्ती को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है. साय सरकार के इस निर्णय के बाद अग्निवीरों को पुलिस और सशस्त्र बलों में भर्ती में विशेष प्राथमिकता मिलेगी, जिससे वे अपनी सेवा और कौशल का उपयोग देश की सेवा में कर सकेंगे. यह घोषणा अग्निवीरों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और उनके योगदान को मान्यता देती है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

CM Vishnu Deo Sai on Agnipath Scheme: कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas 2024) के अवसर पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने अग्निवीरों के लिए बड़ा ऐलान किया है. सीएम साय ने कहा अग्निवीरों को सरकारी नौकरियों (Sarkari Naukari) में आरक्षण (Reservation) दिया जाएगा. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Vishnu Deo Sai) ने कहा कि छत्तीसगढ़ के अग्निवीरों को यह बताते हुए हमें बहुत हर्ष हो रहा है कि उनकी सेवा के बाद छत्तीसगढ़ सरकार उन्हेंकहा है कि प्रदेश में पुलिस आरक्षक (CG Police), वन रक्षक, जेल प्रहरी आदि पदों पर प्राथमिकता के आधार पर आरक्षण की सुविधा देगी. भर्ती (Recruitment) में अग्निवीर जवानों (Agniveer Jawan) को आरक्षण का लाभ दिया जाएगा. इस संबंध में छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) जल्द एक विस्तृत निर्देश जारी करेगी.

Advertisement

इसलिए लिया गया है ये फैसला

बताया जा रहा है कि साय सरकार की ओर से यह फैसला पुलिस और सशस्त्र बलों में अग्निवीरों की भर्ती को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है. साय सरकार के इस निर्णय के बाद अग्निवीरों को पुलिस और सशस्त्र बलों में भर्ती में विशेष प्राथमिकता मिलेगी, जिससे वे अपनी सेवा और कौशल का उपयोग देश की सेवा में कर सकेंगे. यह घोषणा अग्निवीरों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और उनके योगदान को मान्यता देती है.

Advertisement

मध्य प्रदेश में भी आरक्षण देने का हुआ ऐलान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी कारगिल दिवस के अवसर पर अग्निवीरों को लेकर बड़ा ऐलान किया. सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने फैसला लिया है कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशानुसार, अग्निवीर जवानों को पुलिस एवं सशस्त्र बलों की भर्ती में आरक्षण दिया जाएगा. इससे पहले, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए सीआईएसएफ और बीएसएफ में 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया था. हरियाणा और उत्तराखंड सरकार ने भी पूर्व में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया था.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Agnipath Yojana: CM मोहन यादव की बड़ी घोषणा, अग्निवीर जवानों को पुलिस-सशस्त्र बलों में भर्ती में देंगे आरक्षण

यह भी पढ़ें : Kargil Vijay Diwas: 25वीं वर्षगांठ पर PM मोदी ने अग्निपथ योजना पर विपक्ष की खोली पोल, आंतकवाद भी कसा तंज

यह भी पढ़ें : गौसेवकों के लिए खुशखबरी: CM मोहन यादव का ऐलान, अब MP में दस से अधिक गाय पालने वालों को मिलेगा अनुदान

यह भी पढ़ें : Bhopal Gas Leak Tragedy: यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री का जहरीला कचरा फिर चर्चा में, गैस कांड पीड़ितों की दास्तान