मात्र 2 नर्स के भरोसे 25 हजार की आबादी, डॉक्टर की कमी से जूझ रहा कोरिया का यह स्वास्थ्य केंद्र

CG News: कोरिया के शिवपुर चरचा में डॉक्टरों की कमी से स्थानीय लोग परेशान हैं. यहां के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मात्र 2 नर्स पदस्थ हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Health System in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले (Korea) के नगर पालिका शिवपुर चरचा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Center, Shivpur Charcha) में डॉक्टर और स्टाफ की कमी (Shortage of Doctors) से लोग काफी परेशान हैं. ये स्वास्थ्य केंद्र सिर्फ दो नर्स स्टाफ के भरोसे चल रहा है, जिसके चलते लोगों को इलाज के लिए भटकना पड़ रहा है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरिया जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं की हालत बद से बदतर है. नगर पालिका शिवपुर चरचा की करीब 25 हजार आबादी के इलाज की जिम्मेदारी सिर्फ 2 नर्स पर है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं की क्या दशा है.

वहीं इस मामले में सीएमएचओ डॉ आर एस सेंगर ने कहा कि चरचा में पर्याप्त सेटअप नहीं है. भवन निर्माण भी पूरा नहीं हुआ है. ऐसे में दो नर्स स्टाफ को यहां लोगों की सुविधा के लिए रखा गया है. साथ ही डॉक्टरों की भी कमी है.

Advertisement

2 नर्स के भरोसे 25 हजार की आबादी

नगर पालिका क्षेत्र शिवपुर चरचा के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दो नर्स स्टाफ के भरोसे चल रहा है. स्वास्थ्य केंद्र पर एक भी डॉक्टर नहीं हैं. वहीं मरीजों को भी इलाज के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कोविड महामारी के दौरान इस केंद्र पर स्वास्थ्य विभाग ने एक डॉक्टर व स्टाफ को पदस्थ किया था, लेकिन कुछ महीने बाद स्टाफ को यहां से हटा दिया गया. अस्पताल में सिर्फ दो नर्स व्यवस्थाएं संभाल रही हैं.

Advertisement

क्षेत्र में SECL की खदानों का होता है संचालन

बता दें कि शिवपुर चरचा नगर पालिका क्षेत्र है. यहां एसईसीएल की कोयला खदानें भी संचालित हो रही हैं. स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिलने से करीब 25 हजार आबादी को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. नगर सहित आसपास के गांवों के ग्रामीण यहां इलाज के लिए आते हैं, लेकिन अस्पताल में डॉक्टर नहीं होने से मरीजों को इलाज के लिए भटकना पड़ रहा है और मरीज को मजबूरी में इलाज के लिए निजी क्लिनिक में जाना पड़ रहा है.

Advertisement

यह भी पढे़ं - SDM ने तोड़ा पत्रकार का मोबाइल, कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ की मारपीट...CCTV में घटना कैद

यह भी पढे़ं - जांजगीर चांपा में दर्दनाक हादसा: युवक को बचाने के लिए कुएं में कूदे 4 लोग, जहरीली गैस से 5 की हुई मौत