विज्ञापन

Think 2024: 'विकसित भारत' पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन, जानें कौन ले सकता है भाग?

Viksit Bharat: भारतीय नौसेना ने अपने प्रमुख कार्यक्रम 'थिंक 2024 - भारतीय नौसेना क्विज' शुरू करने की घोषणा की है. ये एक विशिष्ट राष्ट्रीय स्तर की क्विज प्रतियोगिता है. देशभर के स्कूली छात्रों के इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं.

Think 2024: 'विकसित भारत' पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन, जानें कौन ले सकता है भाग?

भारतीय नौसेना ने अपने प्रमुख कार्यक्रम 'थिंक 2024 - भारतीय नौसेना क्विज़' शुरू करने की घोषणा की है. यह एक विशिष्ट राष्ट्रीय स्तर की क्विज़ प्रतियोगिता है. देशभर के स्कूली छात्रों के लिए आयोजित इस प्रतियोगिता का ग्रैंड फिनाले दक्षिणी नौसेना कमान में होगा. 

पहले दो राउंड में होगी प्रतियोगिता

इस प्रतियोगिता का विषय 'विकसित भारत' है, जो भारत सरकार के स्वतंत्रता के 100 वर्ष होने के उपलक्ष्य में वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के दृष्टिकोण के अनुरूप है. इस प्रतियोगिता के पहले दो चरण ऑनलाइन मोड में शुरू होंगे, इसमें तीन एलिमिनेशन राउंड होंगे. उसके बाद एक जोनल सेलेक्शन राउंड आयोजित किया जाएगा. शीर्ष 16 टीमें जोनल सेलेक्शन राउंड को क्वालिफाई करेंगी और उसके बाद सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. सेमीफाइनल से आठ टीमें ग्रैंड फिनाले के लिए क्वालिफाई करेंगी. सेमीफाइनल और ग्रैंड फिनाले दक्षिणी नौसेना कमान में ऑफ़लाइन मोड में आयोजित किए जाएंगे. इस प्रतियोगिता के विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे.

देशभक्ति को बढ़ावा देने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक यह आयोजन बौद्धिक विकास को बढ़ावा देने और युवा मस्तिष्क को प्रेरित करने का एक विशिष्ट अवसर है. इसके साथ ही यह भारत की समृद्धि सांस्कृतिक विरासत पर गर्व करने और देशभक्ति को बढ़ावा देने का काम करता है. इससे पहले बीते वर्षों में हुए दो संस्करणों यानी थिंक-22 और जी-20 थिंक (जिसमें पिछले साल जी-20 देशों ने भाग लिया) की शानदार सफलता ने भारतीय नौसेना को यह पहल जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया है.

9 से 12 तक के छात्र बन सकते हैं प्रतियोगिता का हिस्सा

रक्षा मंत्रालय का कहना है कि यह प्रतियोगिता छात्रों की सामान्य जागरूकता के परीक्षण की अवधारणा को आगे बढ़ाती है. यह युवा मस्तिष्कों को ज्ञानवान बनाने और राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका को अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए छात्रों में जागरूकता फैलाने वाला एक मंच है. यह आयोजन हजारों युवा मस्तिष्कों को एक प्रेरक बौद्धिक अनुभव कराने का वादा करता है. इस प्रतियोगिता में देश के कक्षा 9 से 12 तक के छात्र भाग ले सकते हैं. प्रतियोगिता को हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जाएगा. इसे प्रतिभागियों के व्यापक मूल्यांकन को सुनिश्चित करते हुए चार चरणों में आयोजित किया जाएगा. इसके लिए पंजीकरण को आसान बनाने और आयोजन से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने के लिए एक वेबसाइट 15 जुलाई को लॉन्च की गई है.

ये भी पढ़े: MP के अपात्र 66 नर्सिंग कॉलेजों के विद्यार्थियों को दूसरे कॉलेजों में किया जाएगा शिफ्ट, जानें पूरी डिटेल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Agniveer Recruitment Assam: इस तारीख को शुरू होगी दूसरी भर्ती रैली, इन जिलों के अभ्यर्थी ले सकेंगे हिस्सा, ये है आवेदन की प्रक्रिया
Think 2024: 'विकसित भारत' पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन, जानें कौन ले सकता है भाग?
NEET UG Counseling 2024 date revealed, four rounds will start from next week
Next Article
NEET UG Counselling 2024 की डेट आई सामने, चार राउंड में अगले हफ्ते से होगी शुरू
Close