विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 03, 2023

RBI Recruitment 2023: असिस्टेंट पद के लिए आवेदन करने की कल आखिरी तारीख, जल्द करें अप्लाई

आरबीआई की तरफ से सहायक भर्ती, 2023 (RBI Recruitment 2023) के लिए चल रही नियमित आवेदन प्रक्रिया को 4 अक्टूबर को खत्म कर दिया जाएगा. जिन उम्मीदवारों ने किसी कारणवश अभी तक आवेदन नहीं कर पाया है, वो सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

Read Time: 3 min
RBI Recruitment 2023: असिस्टेंट पद के लिए आवेदन करने की कल आखिरी तारीख, जल्द करें अप्लाई
आरबीआई में निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

RBI Recruitment 2023: बैंक में सरकारी नौकरी (Job) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भर्तियां निकाली हैं. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ने सहायक भर्ती, 2023 (RBI Recruitment 2023) के लिए विज्ञापन जारी की है. हालांकि आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर तक ही है. जिन इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे सभी वेबसाइट opportunities.rbi.org.in. पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. वहीं इसके बारें में अधिक जानकारी के लिए आप आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर जा सकते हैं.

कब होंगे एग्जाम?

भरतीय रिजर्व बैंक में  सहायक पद पर आवेदन करने के लिए विंडो 13 सितंबर से ही खुल चुकी है और बुधवार यानी 4 अक्टूबर, 2023 को इसकी आखिरी तारीख है. वहीं आरबीआई सहायक पद के लिए प्रारंभिक परीक्षा 21 और 23 अक्टूबर, 2023 को आयोजित किया जाएगा. जबकि मुख्य परीक्षा 2 दिसंबर, 2023 के दिन आयोजित होगी. 

कितने पदों पर हो रही भर्ती?

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सहायक के कुल 450 पद भरे जाएंगे.

ये भी पढ़े: Job Alert : MP Polution Control Board में निकली भर्ती, इन पदों के लिए कर सकते हैं अप्लाई

आवेदन शुल्क 

आरबीआई सहायक पद  के लिए पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवारों को 450 रुपये का पंजीकरण शुल्क देना होगा. हालांकि, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 50 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं उम्मीदवार पंजीकरण शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग या किसी क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन कर सकता है.

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा क्या है?

आरबीआई सहायक 2023 परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवार की आयु 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में छूट दी गई हैं, हालांकि ज्यादा जानकारी के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट rbi.org.in पर जाकर देख सकते हैं.

शैक्षिक योग्यता

इन पदों के लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री रखने वाले ही कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं. आरक्षित श्रेणी को इसमें छूट मिलेगी. साथ ही उम्मीदवार को कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए और केंद्र शासित प्रदेश के संबंधित राज्य की आधिकारिक भाषा में दक्षता होनी चाहिए.

ये भी पढ़े: Sarkari Naukri: 8वीं, 12वीं पास के लिए छत्तीसगढ़ में बंपर भर्ती, 9 अक्टूबर तक है मौका

चयन प्रक्रिया

RBI असिस्टेंट 2023 परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाएगी. वहीं उम्मीदवारों को प्रीलिम्स, मेन्स और लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट (LPT)  से गुजरना होगा.

कितनी मिलेगी सैलरी?

चयनित उम्मीदवार को महीने के 47,849 रुपये सैलरी दी जाएगी. इसके अलावा डियरनेस एलाउंस, हाउस रेंट एलाउंस, ट्रांसपोर्ट, स्पेशल एलाउंस भी हर महीने दिया जाएगा.

ये भी पढ़े: MP महिला और बाल विभाग ने निकाली भर्ती, 66 पदों के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट कल 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close