विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

पुतिन से मिलने रूस पहुंचे किम जोंग उन, क्या होने वाली है हथियारों की डील? टेंशन में अमेरिका

रूस के सरकारी मीडिया ने भी मंगलवार को किम के पहुंचने को कवर किया. रूसी टीवी पर ऑलिव ग्रीन कलर की एक ट्रेन दिखाई गई जो कथित तौर पर किम जोंग उन को लेकर जा रही थी.

Read Time: 3 min
पुतिन से मिलने रूस पहुंचे किम जोंग उन, क्या होने वाली है हथियारों की डील? टेंशन में अमेरिका
किम जोंग उन पहुंचे रूस

मॉस्को : उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन रूस पहुंच गए हैं. मंगलवार को एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की इसकी जानकारी दी. किम जोंग के दौरे को लेकर क्रेमलिन ने कहा कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक व्यापक चर्चा में हिस्सा लेंगे. किम ऐसे समय पर रूस पहुंचे हैं जब वॉशिंगटन ने उत्तर कोरिया को रूस के साथ हथियारों का सौदा न करने की चेतावनी दी है. उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने मंगलवार को बताया कि किम रविवार को अपनी निजी ट्रेन से प्योंगयांग से रूस के लिए रवाना हुए थे. उनके साथ शीर्ष हथियार उद्योग और सैन्य अधिकारी भी थे.

रिपोर्ट के अनुसार, यात्रा की जानकारी रखने वाले एक रूसी सूत्र ने बताया कि किम मंगलवार की सुबह रूस पहुंचे. रूस के सरकारी मीडिया ने भी मंगलवार को किम के पहुंचने को कवर किया. रूसी टीवी पर ऑलिव ग्रीन कलर की एक ट्रेन दिखाई गई जो कथित तौर पर किम जोंग उन को लेकर जा रही थी.

उत्तर कोरियाई नेता का किसी विदेशी दौरे पर जाना बेहद दुर्लभ बात है. अपनी 12 साल की सत्ता में उन्होंने सिर्फ सात यात्राएं की हैं और दो बार इंटर-कोरियन बॉर्डर क्रॉस किया है. अपनी सभी विदेशी यात्राओं में किम चार बार सिर्फ चीन गए हैं.

यह भी पढ़ें : UNSC में भारत की स्थायी सदस्यता के समर्थन में तुर्किये, एर्दोगन बोले- हमारे लिए गर्व की बात होगी!

कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे दोनों नेता
क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, 'यह एक 'पूरी यात्रा' होगी. इसमें प्रतिनिधिमंडलों के बीच बातचीत होगी और उसके बाद, अगर जरूरत होगी तो, दोनों नेता वन-ऑन-वन फॉरमैट में कम्युनिकेशन जारी रखेंगे.' रूसी अधिकारियों ने कहा कि चर्चा में उत्तर कोरिया को मानवीय सहायता और प्योंगयांग के खिलाफ लगाए गए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव भी शामिल हो सकते हैं. किम की रूस यात्रा ने वॉशिंगटन की चिंता बढ़ा दी है.

यह भी पढ़ें : Joe Biden के होटल से बेहद पास है हॉस्पिटल...आखिर क्या है इसका मतलब? 

कहां मिलेंगे पुतिन और किम जोंग?
 

अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि रूस और उत्तर कोरिया के बीच हथियारों को लेकर बातचीत सक्रिय रूप से आगे बढ़ रही है. उनका अनुमान है कि किम और पुतिन यूक्रेन में युद्ध के लिए रूस को हथियार मुहैया कराने पर चर्चा कर सकते हैं.

फिलहाल दोनों नेताओं के मिलने की जगह का खुलासा नहीं हुआ है लेकिन किम की ट्रेन रूस के व्लादिवोस्तोक के पैसिफिक पोर्ट जंक्शन से होकर गुजरी, जहां पुतिन एक सम्मेलन में हिस्सा ले रहे थे. जापान और दक्षिण कोरियाई मीडिया ने बताया कि वह वोस्तोचन कॉस्मोड्रोम में पुतिन से मिल सकते हैं.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close