ईरान ने इजरायल पर किया बड़ा अटैक, एक साथ बरसाए 400 बैलिस्टिक मिसाइल

Iran Israel War- ईरान ने इजरायल पर बड़ा अटैक करते हुए मंगलवार को 400 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं हैं. ईरान ने इस हमले की पुष्टि भी कर दी है. वहीं इस बीच इजराइल ने अपने निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की चेतावनी जारी की. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Iran Israel War- ईरान ने इजरायल पर बड़ा अटैक करते हुए मंगलवार को बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं. ईरान ने दावा किया कि उसने इजरायल पर 400 मिसाइलें छोड़ी हैं.. इस बीच इजराइल ने अपने निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की चेतावनी जारी की. बता दें कि इस हमले ने ईरान समर्थित मिलिशिया हिजबुल्लाह और हमास के बीच महीनों से चल रहे संघर्ष को और तेज कर दिया है. 

ईरान का कहना है कि उसने इजराइल पर दर्जनों बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं. यह दावा मंगलवार को सरकारी टेलीविजन पर एक बयान में आया, जब हवाई हमले के सायरन बजने लगे और तेल अवीव और यरुशलम के पास विस्फोटों की आवाजें सुनाई देने लगीं. बयान में चेतावनी दी गई कि “यदि इजराइल इस अभियान का सैन्य तरीके से जवाब देता है, तो उसे और भी कठोर जवाब का सामना करना पड़ेगा.”

वहीं इससे पहले इजरायली सेना ने मंगलवार को कहा कि ईरान ने इजराइल पर मिसाइलें दागी हैं और पूरे देश में हवाई हमले के सायरन बजने लगे हैं, क्योंकि निवासियों को बम शेल्टर के करीब रहने का आदेश दिया गया है. बता दें कि ईरानी मीडिया ने ऐसे वीडियो पोस्ट करना शुरू कर दिया, जिनमें देश भर में कई जगहों पर मिसाइल लॉन्च होते दिखाई दे रहे थे. 

यह पहली लहर... क्या बोला ईरान? 

ईरान ने हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और रिवोल्यूशनरी गार्ड जनरल अब्बास निलफोरुशान का ज़िक्र किया, जो पिछले हफ़्ते बेरूत में एक इज़रायली हवाई हमले में मारे गए थे. बयान में हमास के एक शीर्ष नेता इस्माइल हनिया का भी ज़िक्र किया गया, जिनकी जुलाई में तेहरान में एक संदिग्ध इज़रायली हमले में हत्या कर दी गई थी. ईरान ने चेतावनी दी कि यह हमला केवल "पहली लहर" का प्रतिनिधित्व करता है. 
 

Advertisement

इजरायल ने क्या कहा?

इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने कहा कि देश की एयर डिफेंस सिस्टम पूरी तरह से चालू है, खतरों का पता लगा रही है और उन्हें रोक रही है. "हालांकि, डिफेंस पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है."  इजरायलियों के मोबाइल फोन पर सुरक्षित स्थान पर रहने के आदेश भेजे गए और राष्ट्रीय टेलीविजन पर इसकी घोषणा की गई.
 

इजरायल और अमेरिका ने दी ईरान को चेतावनी 

इजरायल और संयुक्त राज्य अमेरिका ने चेतावनी दी है कि अगर ईरान हमला करता है तो इसके गंभीर परिणाम होंगे. इजरायलियों के मोबाइल फोन पर सुरक्षित स्थानों पर रहने के आदेश भेजे गए और राष्ट्रीय टेलीविजन पर इसकी घोषणा की गई. टीवी स्टेशनों ने यरुशलम के कुछ हिस्सों के साथ-साथ मध्य इजराइल में सायरन बजने की सूचना दी. 

Advertisement

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Topics mentioned in this article