Bangladesh में आखिर ऐसा क्या हुआ कि शेख हसीना हुई इस्तीफा देने पर मजबूर, जानें 300 लोगों के मौत की क्या रही वजह

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में अचानक भड़की हिंसा ने इतना भयानक रूप ले लिया कि कुछ ही घंटों में देश में सत्ता पलट गई. शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा देकर देश छोड़ दिया. आइए आपको बताते हैं कि आखिर किस बात ने इतना बड़ा बवाल खड़ा कर दिया है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Bangladesh Violence Explainer: बात शुरू हुई देश की में आरक्षण सुधार (Reservation Updates) की मांग को लेकर प्रदर्शन करने से, और खत्म हुई देश के प्रधानमंत्री के इस्तीफा देने के साथ... प्रदर्शन करने वाले शेख हसीना के सरकारी आवास के अंदर तक घूस आए. बदले में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और देश छोड़कर पीछे के रास्ते से निकल गई. सरकार के इस्तीफे की मांग करने वाले प्रदर्शनकारियों और सरकार समर्थक लोगों के बीच भीषण झड़प हुईं. प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) के बातचीत के न्योते को भी ठुकरा दिया.

300 से अधिक लोगों की मौत

बांग्लादेश में भीषण झड़प में मरने वालों की कुल संख्या 300 से अधिक हो गई. सरकार विरोधी प्रदर्शनों में सबसे ज्यादा एक दिन में कुल 98 लोगों की मौत हुई थी. प्रदर्शनकारी छात्रों ने शेख हसीना के इस्तीफे की एक सूत्री मांग के साथ राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू की अवहेलना करते हुए राजधानी ढाका तक मार्च निकालने का आह्वान किया. जुलाई में विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से अब तक इसमें कुल 300 से अधिक लोगों ने जान गवाई है. देश भर में चल रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सोमवार, मंगलवार और बुधवार को तीन दिवसीय सामान्य अवकाश घोषित किया गया है.

Advertisement
बांग्लादेश के छात्र विवादास्पद कोटा प्रणाली को खत्म करने की मांग कर रहे थे. यह प्रणाली 1971 में बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम में लड़ने वाले दिग्गजों के रिश्तेदारों के लिए सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण देती है. इसके विरोध में प्रदर्शन करने वालों ने बाद में पीएम के इस्तीफे की मांग तेज करते हुए आंदोलन करना शुरू किया. 

हसीना के लिए स्थिति नियंत्रण हुआ मुश्किल

सिविल सेवा नौकरी कोटा के खिलाफ पिछले महीने शुरू हुई रैलियां प्रधानमंत्री हसीना के 15 साल के शासन के सबसे खराब अशांति वाले दौर में बदल गई. 76 वर्षीय प्रधानमंत्री के पद छोड़ने की व्यापक मांग में बदल गई. जिसके बाद हसीना ने अपने पद से इस्तीफा देकर देश छोड़ दिया. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Bangladesh News: शेख हसीना का तख्ता पलट ! इस्तीफा देकर देश से भागी प्रधानमंत्री, सेना प्रमुख ने किया अंतरिम सरकार बनाने का ऐलान

Advertisement

भारतीय नागरिकों के लिए संदेश

बांग्लादेश में रह रहे भारतीय लोगों को "अत्यधिक सावधानी" बरतने और अपनी गतिविधियों को सीमित करने की सरकार ने सलाह दी. सहायक उच्चायोग, सिलहट ने कहा है कि छात्रों सहित सभी भारतीय नागरिकों से अनुरोध है कि वे इस कार्यालय के संपर्क में रहें. आपात स्थिति में, +88-01313076402 पर संपर्क करें. 

ये भी पढ़ें :- Manu Bhaker Interview: Olympics में मेडल जीतने के बाद मनु भाकर का स्पेशल इंटरव्यू, कहा-मेरे लिए पदक जीतना सबसे जरूरी