Paris Olympic: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट अयोग्य घोषित, फाइनल मुकाबले से पहले भारत की उम्मीदें टूटीं

Vinesh Phogat Disqualified:हरियाणा की 29 वर्षीय विनेश ने क्यूबा की युसनेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से हराकर पेरिस ओलंपिक में महिला कुश्ती स्पर्धा के 50 KG में गोल्ड जीतने की ओर कदम रखा था, लेकिन अयोग्य घोषित होने से महिला पहलवान के तौर पर गोल्ड जीतने की विनेश की उम्मीदें टूट गई हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Vinesh Phogat:पेरिस ओलंपिक में कुश्ती में स्वर्ण पदक की दावेदार मानी जा रही भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया है.पेरिस ओलंपिक समिति ने विनेश फोगाट को 100 ग्राम अधिक वजन पाए जाने के आधार पर अयोग्य घोषित किया है. 50 किलोग्राम वर्ग में कुश्ती के फाइनल में पहुंची विनेश फोगाट का वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया.

हरियाणा की 29 वर्षीय विनेश ने क्यूबा की युसनेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से हराकर पेरिस ओलंपिक में महिला कुश्ती स्पर्धा के 50 KG में गोल्ड जीतने की ओर कदम रखा था, लेकिन अयोग्य घोषित होने से महिला पहलवान के तौर पर गोल्ड जीतने की विनेश की उम्मीदें टूट गई हैं. 

प्रधानमंत्री मोदी ने विनेश फोगाट को बताया चैंपियनों का चैंपियन

भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल साइट पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं. पीएम ने आगे लिखा, आज की असफलता दुख देती है. काश मैं अभी जो अनुभव कर रहा हूं, उसे शब्दों में उस निराशा को व्यक्त कर पाता, साथ ही, मैं जानता हूं कि चुनौतियों का सामना करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है.

फोगाट सिल्वर मेडल के लिए भी पात्र नहीं होंगी

सूत्र के अनुसार बताया कि भारतीय पहलवान विनेश फोगाट का वजन तय सीमा से लगभग 100 ग्राम अधिक था, जिसके कारण उसे अयोग्य घोषित किया गया. प्रतियोगिता के नियमों के अनुसार, फोगाट सिल्वर मेडल के लिए भी पात्र नहीं होंगी और 50 किलोग्राम में केवल गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल विजेता ही भाग लेंगे. हालांकि अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

Advertisement

विनेश पहली बार 50 किलो ग्राम वर्ग में खेल रही थीं

उल्लेखनीय है मंगलवार के मुकाबलों के लिए वजन तय किय किया था, लेकिन नियम के अनुसार, पहलवानों को प्रतियोगिता के दिनों में अपने वजन वर्ग में ही रहना होता है. विनेश पहली बार 50 किलो ग्राम वर्ग में खेल रही हैं, इससे पहले वो 53 किलो ग्राम वर्ग में हिस्सा लेती थी. 

भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने ओलंपिक समिति से मांगा था वक्त

सूत्रों ने बताया कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने विनेश फोगाट के वजन में तय सीमा से अधिक 100 ग्राम वजन कम करने के लिए कुछ और समय देने का अनुरोध किया, लेकिन अभी इसके बारे में आगे जानकारी नहीं आ पाई है. बता दें कि विनेश फोगाट ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला एथलीट बनी थी.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Paris Olympics: नीरज चोपड़ा ने 89.34 मीटर थ्रो के साथ फाइनल में बनाई जगह, अब गोल्ड पर टिकीं नजरें