Paris Olympics: नीरज चोपड़ा ने 89.34 मीटर थ्रो के साथ फाइनल में बनाई जगह, अब गोल्ड पर टिकीं नजरें

Neeraj Chopra Olympics: टोक्यो ओलंपिक में ट्रैक एंड फील्ड में भारत के लिए पहला व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज ने अपने पहले थ्रो में 84 मीटर के स्वचालित क्वालीफिकेशन मार्क को बड़े अंतर से पार करके अपने खिताब को बचाए रखने के लिए शानदार शुरुआत की.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Javelin Throw: मौजूदा ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा मंगलवार को स्टेड डी फ्रांस में पेरिस ओलंपिक में ग्रुप बी क्वालिफिकेशन के पहले प्रयास में 89.34 मीटर की शानदार थ्रो के साथ पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में पहुंच गए. इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए एक और पदक पक्का हो गया है. अब इसका फैसला 8 अगस्त को होने वाले फाइनल मुकाबले में होगा कि भारत के खाते में गोल्ड आता है, या सिल्वर. अभी तक के चोपड़ा के प्रदर्शन को देखते हुए भारत के खाते में गोल्ड आने की पूरी संभावना जताई जा रही है. 

टोक्यो ओलंपिक में ट्रैक एंड फील्ड में भारत के लिए पहला व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज ने अपने पहले थ्रो में 84 मीटर के स्वचालित क्वालीफिकेशन मार्क को बड़े अंतर से पार करके अपने खिताब को बचाए रखने के लिए शानदार शुरुआत की.

करियर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो को नहीं कर पाए पार

यह इस सीजन का उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो भी था और सभी ग्रुप में फाइनल के लिए सीधे क्वालिफिकेशन हासिल करने वाले खिलाड़ियों में सबसे बड़ा थ्रो भी था. हालांकि, मौजूदा विश्व और एशियाई खेलों के चैंपियन नीरज अभी तक स्वीडन में 30 जून, 2022 को स्टॉकहोम डायमंड लीग में हासिल किए गए 89.94 मीटर के करियर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो को पार नहीं कर पाए हैं.

Advertisement

किशोर कुमार जेना नहीं पहुंच पाए फाइनल में

ग्रुप ए में भारत के किशोर कुमार जेना अपने पहले प्रयास में 80.73 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के बाद फाइनल में पहुंचने में असफल रहे. तीसरे प्रयास में उन्होंने 80.21 मीटर थ्रो करने से पहले दूसरा थ्रो फाउल किया. ग्रुप बी में ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स और पाकिस्तान के अरशद नदीम भी 84 मीटर के निशान से ऊपर थ्रो करके फाइनल में पहुंचे. दोनों एथलीटों ने अपने शुरुआती प्रयासों में यह उपलब्धि हासिल की.पीटर्स ने 88.63 मीटर थ्रो किया, जबकि नदीम का प्रयास 86.59 मीटर थ्रो के साथ ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहा, इस प्रकार दोनों ही चोपड़ा से पीछे रहा.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Manu Bhaker Interview: Olympics में मेडल जीतने के बाद मनु भाकर का स्पेशल इंटरव्यू, कहा-मेरे लिए पदक जीतना सबसे जरूरी

इससे पहले ग्रुप ए क्वालीफिकेशन में केन्या के जूलियस येगो और चेक गणराज्य के जैकब वडलेज ने क्रमश: 85.97 मीटर और 85.63 मीटर की थ्रो फेंकी, जिससे उन्हें फाइनल के लिए सीधे क्वालिफिकेशन मिला. जर्मनी के जूलियन वेबर ने भी 87.76 मीटर की थ्रो फेंककर क्वालीफिकेशन हासिल किया. 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता नीरज गुरुवार (8 अगस्त) को ओलंपिक में दो व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बनने का लक्ष्य रखेंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें-  Paris Olympic: हॉकी में भारत का मेडल पक्का? पेनल्टी शूट में ब्रिटेन को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत