विज्ञापन

Mahtari Vandana Yojana के पैसे आने से खिले 70 लाख महिलाओं के चेहरे, CM ने 'तीजा तिहार' से पहले दिया तोहफा

Mahtari Vandana Yojana 7th installment transferred: छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय ने तीजा तिहार से पहले प्रदेश की 70 लाख महिलाओं को खुशखबरी दी है. सोमवार को सीएम ने महतारी वंदन योजना की 7 वीं किश्त के पैसे खाते में डाल दिए हैं. खाते में पैसे आते ही महिलाओं के चेहरे खिल उठे. वहीं, सुपोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.  

Mahtari Vandana Yojana के पैसे आने से खिले 70 लाख महिलाओं के चेहरे, CM ने 'तीजा तिहार' से पहले दिया तोहफा
Mahtari Vandana Yojana की 7 वीं किश्त के पैसे आने से खिले 70 लाख महिलाओं के चेहरे, सुपोषण रथ भी हुआ रवाना.

Mahtari Vandana Yojana 7th installment: मुख्यमंत्री निवास में आयोजित ‘विष्णु भैया संग तीजा-पोरा' कार्यक्रम में महिला और बाल विकास और समाज कल्याण मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े शामिल हुईं. मंत्री राजवाड़े ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि विष्णु देव सरकार लगातार महिलाओं को सशक्त बनाने और किसानों को फसल का सही दाम देकर छत्तीसगढ़ को विकसित बना रही हैं. साथ ही मंत्री राजवाड़े ने सखी सेंटर, नारी निकेतन, शक्ति सदन, महिला हेल्पलाइन नंबर के बारे में भी जानकारी दी.

‘विष्णु भैया संग तीजा-पोरा' कार्यक्रम के दौरान मंच पर ये सब.

‘विष्णु भैया संग तीजा-पोरा' कार्यक्रम के दौरान मंच पर ये सब.

बता दें, सीएम साय महिलाओं को महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandana Yojana) की राशि उनके खाते में ट्रांसफर की. सोमवार को सीएम हाउस में कार्यक्रम आयोजित किया गया,  जहां से सीएम एक साथ 70 लाख पंजीकृत महिलाओं के खाते में महतारी वंदन योजना की 7वीं किस्त ट्रांसफर की है. 

सुपोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

सुपोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

सुपोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने सुपोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. राष्ट्रीय पोषण माह के पोस्टर का विमोचन भी किया. सुपोषण रथ राज्य के विभिन्न गांव में भ्रमण कर लोगों को पोषण का संदेश देगा. इस रथ में सुपोषण पर केंद्रित फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा. सुपोषण रथ के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों में पोषण एवं स्वास्थ्य संबंधित ऑडियो वीडियो संदेशों का प्रसारण किया जाएगा.

30 सितंबर तक चलेगा पोषण माह 

तीजा तिहार से पहले महतारी वंदन योजना की 7वीं किश्त आने से महिलाओं के चेहरे पर आई मुस्कान.

तीजा तिहार से पहले महतारी वंदन योजना की 7वीं किश्त आने से महिलाओं के चेहरे पर आई मुस्कान.

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि पोषण माह के दौरान इस वर्ष एनीमिया, वृद्धि निगरानी, पूरक पोषण आहार, पोषण भी और पढ़ाई भी, गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रदाय हेतु तकनीक का प्रयोग और समग्र पोषण पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जन समुदाय तक स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता संबंधित संदेशों के व्यापक प्रचार प्रसार हेतु 1 सितम्बर से 30 सितंबर 2024 तक पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है ताकि एक जन आंदोलन के रूप में सुपोषण की यात्रा में समुदाय की विभिन्न घटक सहभागी हो सके. 

सकारात्मक व्यवहार परिवर्तन जरूरी- मंत्री

मंत्री राजवाड़े ने बताया कि प्रदेश में 52000 से अधिक आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से गर्भवती महिलाओं, शिशुवती महिलाओं, 0 से 06 साल तक के बच्चे, किशोरी बालिकाओं को स्वास्थ्य पोषण संबंधित सेवाएं प्रदाय की जा रही हैं. सुपोषण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समुदाय, परिवार एवं व्यक्तिगत स्तर से सकारात्मक व्यवहार परिवर्तन भी बहुत आवश्यक है.

पोरा तिहार का ऐसे उठाया लुफ्त 

मुख्यमंत्री निवास में माताओं-बहनों के लिए विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. छत्तीसगढ़ की सुप्रसिद्ध लोक कलाकार आरु साहू सहित अन्य कलाकारों ने मनमोहक प्रस्तुति पर माता-बहनों ने जमकर नाच गाकर पोरा तिहार का लुफ्त उठाया. महिलाओं के हाथों में मेहंदी बनाई जा रही थी और वहीं उन्हें लाख की चूड़ियां भी भेंट की गई.

ये भी पढ़ें- Chitrakoot: सोमवती अमावस्या पर 13 लाख से अधिक भक्तों ने यहां लगाई आस्था की डुबकी, इन दोषों से मुक्ति मिलने की है मान्यता

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री अरुण साव, वनमंत्री केदार कश्यप, राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा, रायपुर सांसद  बृजमोहन अग्रवाल, मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी कौशल्या देवी साय, विधायक राजेश मूणत, अनुज शर्मा, गुरू खुशवंत साहेब,  पुरंदर मिश्रा,  मोतीलाल साहू,  गजेंद्र यादव,  इंद्र कुमार साहू सहित अन्य अधिकारी और महिलाएं मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- Elephant Group: छत्तीसगढ़ में यहां आ गया ग्यारह हाथियों का दल, दहशत में ग्रामीण, चेतावनी बोर्ड को तोड़ दिया

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Chhattisgarh में महिला सुरक्षा को लेकर आमने-सामने आई भाजपा और कांग्रेस, एक-दूसरे के बयानों पर ऐसे साधा निशाना
Mahtari Vandana Yojana के पैसे आने से खिले 70 लाख महिलाओं के चेहरे, CM ने 'तीजा तिहार' से पहले दिया तोहफा
Modi government announces welfare schemes for farmers, approved 7 schemes worth Rs 14 thousand crores
Next Article
केंद्र सरकार ने किसानों के लिए खोला पिटारा, 14 हजार करोड़ रुपये की 7 योजनाओं को दी मंजूरी
Close