वो फिल्म जिसमें बयां कर गई थी रेखा अपनी 'जिंदगी की कहानी'

विज्ञापन
Priya Sharma

चटक लाल लिपिस्टिक, इयररिंग्स, बूट, फैशनेबल चश्में और चेहरा छोड़ सर से पैर तक ढकी हुई ड्रेस... उमेश मेहरा की वो फिल्म, जिसमें 'बॉलीवुड की कोहिनूर' का एक पात्र, जो आज भी दर्शकों के दिलों-दिमाग में छाया हुआ है. यह 1996 की  'खिलाड़ी' सीरीज की दूसरी फिल्म 'खिलाड़ियों का खिलाड़ी' थी. हालांकि तब अक्षय कुमार फिल्म इंडस्ट्री में एक बड़े एक्शन हीरो के रूप में उभर रहे थे, लेकिन तब इस फिल्म में उनसे कहीं बड़ी स्टार काम कर रही थीं. वो स्टार थीं बॉलीवुड की कोहिनूर 'रेखा'.

इस फिल्म में रेखा का जलवा शुरुआत से ही देखने को मिला. फिल्म के कलाकारों की सूची में पहला नाम 'रेखा' का ही होता है. तब रेखा इस फिल्म में नकारात्मक किरदार निभा रही थी, इसके बावजूद वो दर्शकों के दिलों में छा गई.

सिर्फ स्टाइल ही नहीं, फिटनेस आइकॉन और टाइमलेस ब्यूटी के नाम से मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा आज अपना 70वां जन्मदिन मना रही हैं, लेकिन उम्र के इस पड़ाव पर भी फैंस में जरा भी कमी नहीं आई है और आज भी रेखा लाखों दिलों की धड़कन हैं.

Advertisement

खलनायिका का रोल... फिर भी फिल्म में लगा दिए चार चांद

खिलाड़ियों का खिलाड़ी उस साल की सबसे हिट फिल्म साबित हुई थी. रेखा को इस फिल्म के लिए वर्ष 1997 में फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार और उसी साल स्टार स्क्रीन अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ खलनायिका का पुरस्कार से नवाजा गया था. फिल्म के शुरुआती दृश्य में ही मैडम माया बनी रेखा ने अपनी खूबसूरती और फैशन से फिल्म में चार चांद लगा दिए थे.

Advertisement
चटक लाल लिपिस्टिक, बूट, फैशनेबल चश्में, इयररिंग्स, चेहरा छोड़ सर से पैर तक को ढकी हुई ड्रेस, इन सब के साथ मैडम माया का पात्र दर्शकों के दिलों पर गहरा छाप छोड़ गया. 

वहीं आज के दौर में भारतीय समाज में सिगरेट और शराब को सिर्फ पुरुषों के इस्तेमाल के लिए स्वीकार किया जाता है, तब आज से लगभग सताइस साल पहले माया को रुपहले पर्दे पर अलग अंदाज में इसे लेते हुए इस तरह से दिखाया गया कि लोग रेखा के दीवाने हो गए. इतना ही नहीं इस फिल्म के गाने 'इन द नाइट नो कंट्रोल' में अक्षय कुमार के साथ रेखा का अंतरंग दृश्य फिल्माया गया था, जो आज भी रेखा के सबसे रोमांटिक गानों में शामिल है और ये आज की सिनेमा के हिसाब से भी बहुत थे और शायद इसलिए ही ये कहा जाता है कि रेखा अपने समय की अभिनेत्रियों से कहीं आगे की सोच रखती थी. इस गाने में अक्षय और रेखा को कीचड़ में नृत्य करते हुए दिखाया गया था. 

Advertisement

इस फिल्म में अपनी जिंदगी की कहानी भी कह गईं रेखा?

उमेश मेहरा द्वारा लिखी गई इस फिल्म की कहानी भी रेस्लिंग की दुनिया से पैसा कमाने वाली मैडम माया के इर्द गिर्द बुनी गई थी. मैडम माया का किरदार निभाने के लिए निर्देशक को जिस फैशनेबल और जिद्दी चेहरे की जरूरत  थी, सिनेमा जगत में उस चेहरे के लिए रेखा से बेहतर और कोई चेहरा हो ही नहीं सकता था.

इस फिल्म में रेखा का किरदार इस तरह का था- 'नायक से टकराना था' और तब हिंदी सिनेमा में इस तरह की फिल्में बहुत कम बनती थी. रेखा ने यह जोखिम लिया और एक नकारात्मक किरदार में होने के बावजूद दर्शकों के दिलों में जगह बना गई.

इस फिल्म में रेखा ने शराब का गिलास हाथ में पकड़ कर अपनी जिंदगी की भी कहानी बयां कर गई थी. मैडम माया का इस फिल्म में एक डायलॉग था, 'जब भी हमारी किस्मत हमें मुस्कुराता हुआ देखती है, तो उसे जलन होने लगती है. किस्मत माया को सब कुछ दे सकती है, प्रिया सब कुछ. अगर नहीं दे सकती तो बस एक प्यार नहीं दे सकती. जो थोड़ी देर के लिए आकर हमारे दिल में ठहर जाए. अरे, अगर हमें जरा सी खुशी मिल जाती. तो किसी का क्या बिगड़ जाता? हर बार यही हुआ है'.

अधूरी रह गई रेखा की प्रेम कहानी?

इस फिल्म में रेखा द्वारा कही गईं ये लाइनें उनके जीवन में सच साबित हुईं. दरअसल, रेखा और मुकेश अग्रवाल की शादी तो हुई, लेकिन इनका रिश्ता ज्यादा दिन तक टिक न सका. शादी के सिर्फ छह महीने बाद ही उन्होंने मौत को गले लगा लिया था. उसके बाद रेखा का नाम अभिनेता विनोद मेहरा के साथ जुड़ा. सिर्फ नजदीकियां ही नहीं, बल्कि दोनों की शादी की खबरें भी सामने आई थीं. हालांकि रेखा ने विनोद मेहरा संग शादी की बातों को हमेशा खारिज कर दिया था.

रेखा ने साल 2004 में सिमी ग्रेवाल के लोकप्रिय चैट शो ‘रेंडीजवस विद सिमी ग्रेवाल' में कहा था कि वो और विनोद मेहरा सिर्फ अच्छे दोस्त थे और एक-दूसरे के करीब थे. हालांकि जो नाम सबसे ज्यादा चर्चा में रहा वो था 'अमिताभ बच्चन'. आज 38 साल बाद भले ही दोनों एक-दूसरे से बात नहीं करते, लेकिन आज भी रेखा का नाम लिया जाए तो अमिताभ का जिक्र जरूर होता है.

एक वक्त  ऐसा था जब रेखा और अमिताभ बहुत ही अच्छी बॉन्डिंग शेयर किया करते थे. उस वक्त दोनों के अफेयर की चर्चाएं भी जोरों पर थी. ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी में रेखा सज-संवरकर पहुंची, तो फिल्म इंडस्ट्री मे तहलका मच गया. दरअसल, रेखा मंगल-सूत्र पहने और मांग में सिंदूर भरकर पहुंचीं थी. कई मीडिया रिपोर्टस् में अमिताभ और रेखा ने शादी की चर्चाएं भी शुरू हो गई थी. हालांकि उस वक्त अमिताभ बच्चन शादीशुदा थे. 

अमिताभ बच्चन को लेकर रेखा ने कही थी ये बात

1986 में सिमी गरेवाल के चैट शो पर रेखा ने अमिताभ बच्चन के लिए बयान दिया था, 'बेशक मुझे उनसे प्यार है. दुनिया भर का प्यार आप ले लीजिए और उसमें कुछ और भी जोड़ लीजिए, मैं उस व्यक्ति के लिए ऐसा महसूस करती हूं. मैं उन्हें अवॉर्ड फंक्शंस में देखती हूं और मेरे लिए यही बहुत है. मेरे लिए उनसे बात करना जरूरी नहीं, वो पूरी तरह से मेरे दिमाग पर हावी हैं. मेरे लिए वो काफी स्पेशल हैं. वो अगर मुझसे कुछ ना भी कहें और ना ही मेरी तरफ देखें तब भी मैं खुश रहूंगी.'

रेखा को उनके जीवन की खुशी मिली हो या नहीं. ये तो रेखा से बेहतर शायद ही कोई बता पाए, लेकिन रेखा ने अपनी अभिनय, खूबसूरती और फैशन से बॉलीवुड के चाहने वालों के दिलों में जो जगह बनाई, वो जगह शायद ही कोई और अभिनेत्री कभी ले पाएगी.

प्रिया शर्मा NDTV की पत्रकार हैं. एंटरटेनमेंट और जमीनी स्तर के मुद्दों के बारे में लिखना काफी पसंद है.

(डिस्क्लेमर: इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं.)

ये भी पढ़े: अपनी अधूरी प्रेम कहानी को बड़े पर्दे पर उतारने में सफल रहे भंसाली

Topics mentioned in this article