विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2023

केवल मैथ्स जीनियस ही बिना कैलकुलेटर के इस ब्रेन टीज़र को कर पाएंगे हल, क्या आप भी करेंगे ट्राई?

पहेली के शौकीनों को इसे कैलकुलेटर या कलम और कागज का उपयोग किए बिना केवल मानसिक गणना से हल करना होगा.

Read Time: 3 min
केवल मैथ्स जीनियस ही बिना कैलकुलेटर के इस ब्रेन टीज़र को कर पाएंगे हल, क्या आप भी करेंगे ट्राई?
केवल मैथ्स जीनियस ही बिना कैलकुलेटर के इस ब्रेन टीज़र को कर पाएंगे हल
नई दिल्ली:

सोशल मीडिया यूजर्स अक्सर गणित से संबंधित ब्रेन टीज़र (Brain Teasers) की ओर आकर्षित होते हैं. वजह ये है कि इससे उन्हें दैनिक जीवन के तनावों से मुक्ति पाने और आराम पाने में मदद मिलती है. ऐसा ही एक टीज़र हाल ही में एक्स पर आया, जिसमें जोड़ और गुणा से जुड़ी एक सीधी गणित समस्या दिखाई गई है. इसके अलावा, पहेली के शौकीनों को इसे कैलकुलेटर या कलम और कागज का उपयोग किए बिना केवल मानसिक गणना से हल करना होगा.

यूजर डॉ. सबा उस्मान द्वारा एक्स पर शेयर किए गए इस ब्रेन टीज़र के कैप्शन में लिखा है, "क्या आप इसे बिना कैलकुलेटर के हल कर सकते हैं?" ब्रेन टीज़र एक सरल सा प्रश्न पूछता है: 'क्या आप इसे हल कर सकते हैं?' और साथ में समीकरण '2x1+6x6' है. लेकिन क्या आप इसे केवल 10 सेकंड या उससे कम समय में हल कर सकते हैं और अपनी गणना कौशल साबित कर सकते हैं? आपका समय ​​शुरू होता है अब ...

ब्रेन टीज़र 3 दिन पहले शेयर किया गया था. इसे अब तक 3 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं. उनमें से कई लोगों को यह ब्रेन टीज़र पसंद आया. इसके अतिरिक्त, कुछ लोगों ने इसे हल करने का भी प्रयास किया और कमेंट्स कर अपने उत्तर शेयर किए.

एक शख्स ने लिखा, "PEMDAS नियम 2+36=38." दूसरे ने कहा, “हां, मैं इस प्रश्न को बिना कैलकुलेटर के हल कर सकता हूं. 2×1 + 6×6 =2 + 36 =38.” कुछ ने कहा, "BODMAS 38 के अनुसार," चौथे ने टिप्पणी की, “आप सभी सही हैं."

कई लोग सर्वसम्मति से सहमत हैं कि '38' इस दिलचस्प ब्रेन टीज़र का सही उत्तर है. क्या आप गणित से संबंधित इस ब्रेन टीज़र को हल करने में सक्षम थे? अगर हाँ, तो आपको क्या उत्तर मिला?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close