दिग्विजय सिंह ने युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को RSS से ये सीख लेने को कहा, बोले-"संघ को उनके ही..."

MP Youth Congress Protest: जबलपुर में युवा कांग्रेस के प्रदर्शन के दौरान दिग्विजय सिंह ने कार्यकर्ताओं को आरएसएस से सीख लेने की बात कही. उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि संघ को शारीरिक रूप से नहीं बल्कि बौद्धिक रूप से हराएं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Digvijaya Singh On RSS: कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने मंगलवार को युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से सीख लेने की बात कही. उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता आरएसएस से सीखें कि संदेश को प्रभावी ढंग से कैसे संप्रेषित किया जाए और संगठन के विस्तार पर ध्यान केंद्रित करें. दिग्विजय सिंह जबलपुर (Jabalpur) में कथित नर्सिंग कॉलेज घोटाले (Nursing Scam) और नीट पेपर लीक (NEET Paper Leak) के खिलाफ युवा कांग्रेस (Youth Congress Protest) द्वारा आयोजित धरना प्रदर्शन को संबोधित कर रहे थे.

सिंह ने कहा, "संघ से सीखिए, हालांकि हम उनके कट्टर विरोधी हैं. वे दिमागी खेल खेलते हैं. वे कभी विरोध नहीं करेंगे, कभी प्रदर्शन नहीं करेंगे, कभी पिटेंगे नहीं, कभी जेल नहीं जाएंगे, बल्कि वे हमें जेल भेज देंगे."

Advertisement

'शारीरिक रूप से नहीं बल्कि बौद्धिक रूप से संघ को हराएं'

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि जमीनी स्तर पर संगठनात्मक नेटवर्क के अभाव में विरोध प्रदर्शन प्रभावी साबित नहीं होंगे. उन्होंने बूथ से लेकर जिले तक तीन स्तरों पर आंदोलन करने का सुझाव दिया. सिंह ने कहा, "आरएसएस आम तौर पर तीन चीजों पर ध्यान केंद्रित करता है: पर्चे बांटना, चर्चाएं आयोजित करना और अंत में आंदोलन पर होने वाला खर्च. अगर आप उनसे लड़ना चाहते हैं, तो उन्हें उनके ही खेल में हराएं, बेशक, शारीरिक रूप से नहीं बल्कि बौद्धिक रूप से."

Advertisement

बीजेपी को मिले बहुमत का श्रेय नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू को दिया

कांग्रेस नेता ने कहा कि संघ की कार्यप्रणाली और दुष्प्रचार को समझ कर उसका प्रभावी ढंग से मुकाबला किया जा सकता है. बाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दिग्विजय सिंह ने राज्य चुनावों में कांग्रेस पार्टी के प्रदर्शन पर निराशा व्यक्त की और कहा कि पार्टी फिलहाल इस असफलता के कारणों का विश्लेषण कर रही है. सिंह ने कहा कि भाजपा ने दावा किया था कि वह लोकसभा चुनावों में 400 सीटें हासिल करेगी, लेकिन वह 250 सीटें भी हासिल नहीं कर सकी. उन्होंने भाजपा को मिले बहुमत का श्रेय बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के समर्थन को दिया.

Advertisement

इसके अलावा, दिग्विजय सिंह ने नीट पेपर लीक कांड के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के अध्यक्ष प्रदीप कुमार जोशी की आलोचना की और सवाल किया कि परीक्षा रद्द क्यों नहीं की गई. इसके साथ ही उन्होंने राज्य की बीजेपी सरकार पर भ्रष्टाचार के कई आरोप भी लगाए.

यह भी पढ़ें - MP के इस जिले में बड़ा हंगामा, महिलाओं ने उतारे कपड़े... पुलिस से भी झूमाझटकी

यह भी पढ़ें - PM Awas Yojana: साइबर ठग KYC के नाम पर दे रहे हैं धोखा, शिवपुरी में ऐसे फंसाया, जानिए पूरी कहानी

Topics mentioned in this article