DA Hike News: जल्द होगा केंद्र सरकार के कर्मचारियों के DA में इजाफा, इतने प्रतिशत की होगी वृद्धि

Dearness Allowance Hiked: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को सरकार जल्द ही दिवाली का तोहफा दे सकती है. माना जा रहा है कि कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार जल्द ही इसकी घोषणा कर देगी.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

Variable Dearness Allowance in Hindi: दीवाली (Diwali) के त्योहार से पहले केंद्र सरकार (Union Government of India) अपने कर्मचारियों की डीए में वृद्धि (Da Hike) का तोहफा देने जा रही है. माना जा रहा है कि केंद्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) की बैठक में  इस पर फैसला लिया जाएगा. इस बैठक के बाद सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. खबरों के मुताबिक, कन्फेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट एम्प्लाइज एंड वर्कर्स ने हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र लिखकर डीए/डीआर बढ़ोतरी की घोषणा में देरी पर चिंता व्यक्त की थी.

आमतौर पर, केंद्र सरकार साल में दो बार डीए और डीआर में बढ़ोतरी की घोषणा करती है. पहली बढ़ोतरी जनवरी में इसके बाद दूसरी बार जुलाई में डीए में वृद्धि की जाती है, जिसकी आधिकारिक घोषणाएं बाद में की जाती है. सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को इन समायोजनों को दर्शाते हुए उनके वेतन और पेंशन के साथ-साथ पिछले तीन महीनों (जुलाई से सितंबर) का बकाया अक्टूबर में मिलता है. पिछले साल अक्टूबर के पहले हफ्ते में DA बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था. 

Advertisement

 प्रतिशत वृद्धि की है संभावना

सूत्रों के मुताबिक इस बार सरकार कर्मचारियों की उम्मीद से कम  DA में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है, जिससे मौजूदा 50 प्रतिशत से मामूली बढ़ोतरी होकर 53 प्रतिशत हो जाएगी. हालांकि, इससे पहले 4 प्रतिशत डीए में वृद्धि की उम्मीद की जा रही थी. इस प्रकार अगर 4 प्रतिशत की वृद्धि होती, तो 50 प्रतिशत से बढ़कर 54 प्रतिशत हो जाती. आपको बता दें कि इससे पहले इस वर्ष मार्च में 4 प्रतिशत डीए वृद्धि का समायोजन की घोषणा की गई थी, जो जनवरी 2024 से प्रभावी है. आपको बता दें कि डीए सेवारत कर्मचारियों पर लागू होता है, पेंशन भोगियों को डीआर मिलता है.

Advertisement

वृद्धि के बाद हो जाएगा 53 प्रतिशत डीए

वर्तमान में, एक करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी 50 प्रतिशत की डीए दर से लाभान्वित हो रहे हैं. प्रत्याशित समायोजन से डीए बढ़कर 53 प्रतिशत हो सकता है. हालांकि, यह समायोजन एक जुलाई 2024 से प्रभावी होगा. हालांकि, कर्मचारियों को अक्टूबर के वेतन में तीन महीने का डीए का बकाया भी मिलेगा. डीए बढ़ोतरी मुख्य रूप से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) पर आधारित है, जो विभिन्न क्षेत्रों में खुदरा मूल्य में उतार-चढ़ाव को ट्रैक करता है.

Advertisement

डीए में बढ़ोतरी को ऐसे समझे

डीए (महंगाई भत्ता) बढ़ोतरी मुद्रास्फीति और बढ़ती जीवन लागत को कम करने में मदद करने के लिए सरकारी कर्मचारियों को दिए जाने वाले भत्ते के तौर जाना जाता है. सरकार आमतौर पर वर्ष में दो बार इसके समायोजन की घोषणा करती है. यदि किसी कर्मचारी का मासिक वेतन ₹30,000 है और उनका मूल वेतन ₹18,000 है, तो उन्हें वर्तमान में ₹9,000 का महंगाई भत्ता (डीए) मिलता है, जो उनके मूल वेतन का 50% है.

वर्तमान स्थिति:

  • मूल वेतन: ₹18,000
  • वर्तमान डीए: ₹9,000
  • अगर DA में 3% की बढ़ोतरी होती है.
  • नया डीए = ₹9,000 + ₹540 (जो ₹18,000 का 3% है)
  • संशोधित डीए: ₹9,540
  • अगर DA में 4% की बढ़ोतरी होती है:
  • नया डीए = ₹9,000 + ₹720 (जो ₹18,000 का 4% है)
  • संशोधित डीए: ₹9,720

ये भी पढ़ें- NDTV स्टिंग ऑपरेशन में सामने आई 'भोपाल ड्रग्स त्रासदी' : मंत्रियों और IAS अफसरों के इलाके में भी ड्रग्स कारोबारी सक्रिय

ऐतिहासिक रूप से, सरकार ने ये घोषणाएं दिवाली के करीब करती है, जबकि जनवरी के लिए डीए बढ़ोतरी अक्सर मार्च में होली के आसपास की जाती है. केंद्र सरकार आमतौर पर कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जनवरी और जुलाई में दो बार डीए और महंगाई राहत में वृद्धि करती है, जिसकी घोषणा आमतौर पर मार्च और अक्टूबर के शुरुआत में की जाती है.

ये भी पढ़ें- Betul News: भाजपा नेता की खुदकुशी, BJP विधायक प्रतिनिधि समेत इन 10 लोगों के नाम आए सामने