विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 10, 2023

धार जिले की ऐतिहासिक भोजशाला में अज्ञात लोगों ने की मूर्ति रखने की कोशिश, पुलिस बल तैनात

बकरवाल ने कहा कि भोजशाला के आसपास अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया है. हिंदू भोजशाला को वाग्देवी यानी सरस्वती का मंदिर मानते हैं जबकि मुस्लिम इस परिसर को कमाल मौला मस्जिद बताते हैं.

Read Time: 3 min
धार जिले की ऐतिहासिक भोजशाला में अज्ञात लोगों ने की मूर्ति रखने की कोशिश, पुलिस बल तैनात
धार की ऐतिहासिक भोजशाला (फाइल फोटो)

धार : मध्य प्रदेश के धार जिले में 11वीं सदी की विवादित ऐतिहासिक इमारत भोजशाला में अज्ञात लोगों ने कथित तौर पर एक मूर्ति रखने की कोशिश की. यह जानकारी एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को दी. उन्होंने बताया कि शनिवार रात को हुई इस घटना के बाद परिसर के आसपास सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है. हिंदू और मुस्लिम दोनों भोजशाला पर दावा करते हैं, जिसका नाम राजा भोज से लिया गया है और यह भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) का एक संरक्षित स्मारक है.

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत सिंह बाकरवाल ने पत्रकारों को बताया कि अज्ञात असामाजिक तत्वों ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधीन भोजशाला के बाहर सुरक्षा के लिए लगाए गए कंटीले तार के बाड़ को रात्रि में काटकर इस स्मारक में मूर्ति रखने का प्रयास किया.

उन्होंने कहा कि मामले की जानकारी होने पर पुलिस प्रशासन ने मामले में संज्ञान लिया. बाकरवाल ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज और वीडियो प्राप्त कर विस्तृत जांच की जा रही है. 

यह भी पढ़ें : भोपाल : कांग्रेस में शामिल हुए BJP के पूर्व विधायक गिरिजाशंकर शर्मा, बोले- ''बड़े नेताओं तो दूर..''

दोनों समुदाय करते हैं अपना दावा
उन्होंने बताया कि जांच के आधार पर आरोपियों के खिलाफ उचित वैधानिक कार्रवाई की जाएगी. बकरवाल ने कहा कि भोजशाला के आसपास अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया है. हिंदू भोजशाला को वाग्देवी यानी सरस्वती का मंदिर मानते हैं जबकि मुस्लिम इस परिसर को कमाल मौला मस्जिद बताते हैं. इससे पहले भी कई मौकों पर धार शहर में शुक्रवार को बसंत पंचमी का त्योहार होने पर ऐतिहासिक इमारत भोजशाला को लेकर तनाव की स्थिति बनी रहती थी.

यह भी पढ़ें : सूरजपुर : पानी में "तैरता हुआ पत्थर" मिला ! गांव के लोग करने लगे पूजा-अर्चना

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close