Ujjain: अखाड़े पर वर्चस्व की लड़ाई... संत ने महंत पर किया डंडे से हमला, अब होगा ये एक्शन

MP News: बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में संत और महंत के बीच अखाड़े पर वर्चस्व के लिए लड़ाई हुई है. इस लड़ाई में संत ने महंत पर हमला कर वह फरार हो गया. आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला ? 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
फोटो- जिला अस्पताल में भर्ती घायल महंत.

Ujjain News: मध्य प्रदेश के उज्जैन में बड़ा उदासीन अखाड़े के एक संत ने महंत ( स्थानीय अखाड़ा प्रमुख ) पर हमला कर दिया. घटना में गंभीर रूप से घायल महंत को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं महाकाल पुलिस (Mahakal Police) आरोपी साधु की तलाश कर रही है. पूरा विवाद अखाड़े पर अधिकार को लेकर हुआ है.

यहां से शुरु हुआ पूरा मामला

रामघाट के पास स्थित पंचायती बड़ा उदासीन अखाड़े के महंत सत्यानंद को प्रयागराज से अखाड़ा प्रमुख ने मई माह में उज्जैन के अखाड़े का महंत बनाकर भेजा था. सावन माह शुरू होने पर भक्तों के आना तय देख वह आश्रम की सफाई करवा रहे थे. इस पर पूर्व में यहां महंत रहे राममुनि उन्हें गाली देने लगे. विरोध करने पर राममुनि ने महंत सत्यानंद पर लाठी से हमला कर दिया. महंत को सिर और हाथ-पैर में गंभीर चोट लगी है.

महाकाल पुलिस ने हमलावर साधु के खिलाफ़ केस दर्ज़ कर उसकी तलाश शुरू कर दी. वहीं घायल महंत को सेवक जिला अस्पताल ले गए, जहां उनकी गंभीर स्थिति को देख ICU में भर्ती किया गया है.

महंत के खिलाफ मामला दर्ज 

टीआई अजय वर्मा के अनुसार फरियादी महंत सत्यानंद ने बयान दिया कि मेरे आने के बाद से ही आरोपी राममुनि जलन की भावना रखते हैं. जबकि मैं पंचों के आदेश के बाद उज्जैन के अखाड़े की व्यवस्था संभालने के लिए आया हूं. राममुनि नशे में गालियां देते हैं. वे लगातार चिलम पीकर नशा करते हैं. मामले में राममुनि के खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया गया है. दूसरी ओर से राममुनि ने भी महंत के खिलाफ़ शिकायत की थी.

ये भी पढ़ें MP की इस लोकसभा सीट के सांसद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें ! हाईकोर्ट में चुनाव याचिका दायर

Advertisement

अखाड़ा प्रमुख ले सकते हैं एक्शन

हाल ही में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रविंद्र ने घोषणा की थी कि धर्म के अलावा अन्य कार्य कर रहे साधुओं को अखाड़े से निष्कासित किया जाएगा. नतीजतन तीन अखाड़े ने 112 साधु को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है. वहीं महंतों के बीच हुई मारपीट चर्चा का विषय बनी हुई है. कयास लगाया जा रहा है कि इस घटना के बाद राम मनी को उदासीन अखाड़ा बाहर कर सकता है.

ये भी पढ़ें MP के इस शहर में अदाणी ग्रुप बनाएगा गोला-बारूद के साथ फाइटर प्लेन, सरकार के सामने रखा प्रस्ताव

Advertisement
Topics mentioned in this article