विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 03, 2023

Gwalior: परेशान किसान ने की फांसी लगाने की कोशिश, तहसील परिसर में मच गया हड़कंप

तहसील परिसर में ही स्थित एक पेड़ के ऊपर चढ़ गया. किसान ने अपने गमछे से फांसी लगाने की कोशिश की. किसान को पेड़ पर लटकने की कोशिश करते देख तहसील परिसर में हड़कंप मच गया. इसके बाद तहसील के कर्मचारी समेत वहां मौजूद अन्य लोगों ने किसान से नीचे उतरने की गुहार लगाई.

Read Time: 4 min
Gwalior: परेशान किसान ने की फांसी लगाने की कोशिश, तहसील परिसर में मच गया हड़कंप
तहसील परिसर में किसान ने की फांसी लगाने की कोशिश,

Madhya Pradesh: ग्वालियर की डबरा तहसील में आज उस समय हड़कंप मच गया जब एक बुजुर्ग किसान ने पेड़ पर चढ़कर फांसी लगाने की कोशिश की. किसान गांव के दबंगों परेशान था. किसान ने कई बार प्रशासन से इसकी शिकायत भी की लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं उठ रही थी. इसी सिलसिले में किसान आज जनसुनवाई में पहुंचा तो अधिकारियों ने उसे वहां से भगा दिया. इसके बाद किसान ने तहसील परिसर में ही फांसी लगाने की कोशिश की. किसान परिसर में स्थित एक पेड़ पर चढ़ गया और गमछे से फांसी लगाने की कोशिश करने लगा. 

जानिए क्या है पूरा मामला? 

पीड़ित किसान का नाम कैलाश बताया गया है. कैलाश का कहना है कि गांव के दबंगों ने उसे बुरी तरह से परेशान कर रखा है. किसान ने इन दबंगों से निजात पाने के लिए पुलिस से लेकर प्रशासन तक सभी का दरवाजा खटखटाया. अपनी समस्या बताने के बाद भी उसे कहीं से कोई राहत नहीं मिली. परेशान होकर किसान कैलाश आज अपनी फरियाद लेकर जब जनसुनवाई में SDM के पास पहुंचा तो SDM और कर्मचारियों ने उसकी मदद करना तो दूर.. उसकी शिकायत पर ध्यान भी नहीं दिया. 

डबरा तहसील

परेशान किसान ने की आत्महत्या की कोशिश 

सुनवाई न होने परेशान किसान कक्ष से बाहर निकाला और तहसील परिसर में ही स्थित एक पेड़ के ऊपर चढ़ गया. किसान ने अपने गमछे से फांसी लगाने की कोशिश की. किसान को पेड़ पर लटकने की कोशिश करते देख तहसील परिसर में हड़कंप मच गया. इसके बाद तहसील के कर्मचारी समेत वहां मौजूद अन्य लोगों ने किसान से नीचे उतरने की गुहार लगाई. बड़े मान-मनोव्वल के बाद किसान को नीचे उतारा गया. पीड़ित किसान ने SDM पर मदद न करने समेत कई आरोप लगाए. इसके बाद SDM के निर्देश पर तहसीलदार की गाड़ी से उसे डबरा थाने भिजवाया गया. 

ये भी पढ़े: 'महाकाल' की नगरी उज्जैन शर्मसार: 12 वर्षीय अर्धनग्न रेप पीड़िता लगाती रही गुहार,नहीं आया कोई मददगार

किसान के बेटे ने लगाए ये आरोप

मामले में पीड़ित किसान के बेटे का कहना है कि गांव के कुछ दबंगों ने उनके रास्ते को बंद कर रखा है. इसके लिए वह पटवारी से लेकर कलेक्टर तक और थाने से लेकर SP तक के यहां गुहार लगा चुका है. एक बार पुलिस ने दबंगों के खिलाफ मामूली कार्रवाई भी की. जिसके बाद थाने से छूट कर आने के बाद दबंग लोगों ने किसान को और ज्यादा परेशान करना शुरू कर दिया. दबंगों ने किसान की झोपड़ी तोड़ दी और रास्ता पूरी तरह से बंद कर दिया. 

आज जब जनसुनवाई में हम SDM के पास अपनी फरियाद लेकर पहुंचे तो उन्होंने हमें मदद करने की जगह डपट कर भगा दिया. डर के मारे हम लोग  तो खा रहे और न अपने घर में रह रहे हैं. हमारे पास अब मरने के अलावा कोई और चारा नहीं बचा है. 


मामले में SDM ने भी दिया जवाब 

"फरियादी का रास्ते का विवाद है. हमारे नायब तहसीलदार एक बार मौके पर जाकर फरियादी को सरकारी जमीन से रास्ता दिलवा भी चुके हैं...लेकिन वह किसी की निजी जमीन से रास्ता चाहते हैं. इसको लेकर उनका और जमीन के मालिकों के बीच विवाद चल रहा है. मामला हाई कोर्ट में भी विचाराधीन है. ऐसी स्थिति में हम किसी की निजी जमीन से रास्ता नहीं दिलवा सकते. यही बात मैंने किसान को समझाने की कोशिश की तो उन्होंने यह हरकत की. हमारे दफ्तर में इस तरह की बाधा बर्दाश्त नहीं की जाएगी और कानून के तहत जो भी कार्यवाही होगी वह की जाएगी. "

प्रखर सिंह

SDM डबरा ग्वालियर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close