MP : 6 साल में ही सवा अरब की कंपनी के मालिक बन गए पति-पत्नी, विदेशी भी बने Share  Holder   

MP News: मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड के टीकमगढ़ जिले की एक दंपति ने लाखों रुपये का इन्वेस्ट कर एक कंपनी बनाई थी. जिसकी वैल्यू अब सवा अरब हो गई है.विदेशी भी शेयर होल्डर हैं. जानिए ये सब कैसे हुआ ?  

Advertisement
Read Time: 4 mins

Madhya Pradesh News: ऐसा कहा जाता है कि जहां चाह, वहां रह ज़रूर होती है. कुछ ऐसा ही मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ (Tikamgarh District) की एक दंपति के साथ भी हुआ है. उन्होंने 6 साल पहले 25 लाख रुपये इन्वेस्ट कर एक कंपनी बनाई थी.अब ये दंपति सवा अरब की कंपनी के मालिक बन गई है. इतनी तेजी से हुई ग्रोथ से हर कोई अचम्भित है. खास बात ये भी है कि विदेशी भी इस कंपनी के शेयर होल्डर (Share Holder) बन गए हैं. 

ऐसे की शुरुआत 

टीकमगढ़ के रहने वाले मनीष जैन ने अपनी पत्नी रक्षा जैन का साथ पाकर एक कंपनी बनाई थी. यह कंपनी 6 साल में इतनी तेज दौड़ी जो आज सवा अरब से ऊपर निकल गई है. इन्होंने कृषि को माध्यम बनाकर एमआरपी एग्रो प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनाकर 2021 में इतिहास रच दिया. 25 लाख से कम्पनी शुरु की गई थी.आज उसकी वैल्यू सवा अरब हो गई है. इनकी कंपनी बुन्देलखंड की पहली कंपनी होगी, जिसका रजिस्ट्रेशन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में किया गया. बुंदेलखंड में अभी तक ऐसी किसी कंपनी को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange)  में जगह नहीं मिली.    

Advertisement
इस कंपनी में पति-पत्नी के अलावा दो सदस्य और हैं, जो पब्लिक से जुड़े हुए हैं. लेकिन  इस कंपनी के मालिक सिर्फ पति-पत्नी हैं.ये बुन्देलखंड के बेरोजगार युवाओं को नई दिशा और दशा देने का काम कर रहे हैं.

इस कंपनी ने ढोगा इंडस्ट्रीयल एरिया में 10 करोड़ की लागत से दाल बनाने का बहुत ही बड़ा प्लांट लगाया गया है. जिसमें उड़द से तमाम प्रकार की दाल बनाई जाती है. जिन्हें देशभर में बेचा जाता है. इनकी फेमस गोटा दाल साउथ में ज्यादा पसंद की जाती है. 

Advertisement

इस कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष जैन और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर उनकी पत्नी रक्षा जैन है.  कंपनी ने जिले में  खाद्य प्रसंस्करण दाल मिल लगाकर लोगों को रोजगार से जोड़ा है. यहां पर तकरीबन 70 मजदूर काम करते हैं. जिन्हें अब बाहर पलायन नहीं करना पड़ता है. उनको अपने जिले शहर में रोजगार मिलने लगा है. 

Advertisement
कंपनी ने 5 मंजिला विशाल प्लांट लगाया गया है. उड़द से दाल बनाकर  पंजाब,गुजरात,तमिलनाडु,महाराष्ट्र,राजस्थान,आंध्र प्रदेश सहित पूरे देश मे थोक में सप्लाई कर रही है. जिसकी कीमत 120 रुपए प्रति क्विंटल से लेकर 130 रुपये प्रति क्विंटल है.  

 लोगों ने कभी सपने में भी नहीं  सोचा था कि एक छोटे से शहर की कंपनी का पंजीयन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में होगा. लेकिन ऊंची उड़ान भरने वाले पति-पत्नी मनीष जैन और उनकी पत्नी रक्षा ने कमाल कर दिया. 

ये भी पढ़ें MP के इस प्राइवेट अस्पताल ने नियमों को बनाया मजाक! टीम पहुंची तो खुल गई पोल, अब हुआ ये एक्शन

हर दिन एक करोड़ की बिक्री 

इस कंपनी में 446 शेयर होल्डर हैं. जिसमें तमाम विदेशी भी जुड़े हुए हैं. एमआरपी एग्रो लिमिटेड कंपनी में मल्टीनेशनल कंपनियां भी निवेश कर रही हैं. 2021 में इस कंपनी का बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में रजिस्ट्रेशन हुआ था.उस समय कंपनी के 1 करोड़ 35270 शेयर जारी हुए थे. तब एक शेयर 40 रुपया का था. मगर अब 116,65 रुपये का हो गया है.  जिससे कम्पनी की वेल्यू बढ़ गई है.  जो अब सवा अरब पार कर गई है. ये कम्पनी उड़द दाल का निर्माण करती है. जिसकी प्रतिदिन की बिक्री का आंकलन करें तो 1 करोड़ के लगभग होती है. 

ये भी पढ़ें MP के इस विधायक के साथ होने वाला था बहुत बड़ा Crime , ये कदम उठाया तो बच गए

Topics mentioned in this article