MP News: न पंखे न कोई खेल सामग्री, टॉयलेट में जड़े हैं ताले.... टीकमगढ़ की इस सरकारी स्कूल की हालत है खराब

MP Government Schools Bad Condition: टीकमगढ़ जिले के अमरपुर गांव की सरकारी स्कूल की हालत बेहद खस्ता है, जिसको लेकर स्कूल प्राचार्य पर तरह-तरह के आरोप लग रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Poor Condition of Government Schools: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के टीकमगढ़ जिले (Tikamgarh) के सरकारी स्कूलों की हालत बेहद खराब है. जिले के शासकीय हाई स्कूल अमरपुर (Govt School Amarpur) में बच्चों को मिलने वाली मूलभूत सुविधाएं पूरी तरह से ठप हैं. जिससे बच्चे परेशान हो रहे हैं. आलम तो ये हैं कि इस स्कूल में बच्चो के लिए बनाए गए आधा दर्जन टॉयलेट (Locks in Toilet of School) में प्राचार्य ने ताला जड़ दिया है, जिससे बच्चे मैदान और झाड़ियों में शौचालय के लिए जाते हैं. वहीं बारिश का मौसम होने के चलते झाड़ियों में जहरीले कीड़े व जानवरों का खतरा भी बना रहता है. स्कूल की अव्यवस्था को लेकर गांव के लोगों ने बताया कि इस स्कूल में बच्चों को काफी दिक्कत होती है. यहां न तो पंखे हैं और न ही टॉयलेट की व्यवस्था है, जिससे लड़कियों को ज्यादा परेशानी होती है.

अमरपुर के सरकारी स्कूल के टॉयलेट में ताला जड़ा है.

जिला शिक्षा अधिकारी ने कही जांच की बात

अमरपुर के सरकारी स्कूल की इस हालत को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी आई एल आठ्या ने कहा कि उन्हें इस बारे में कुछ भी पता नहीं था. एनडीटीवी द्वारा जानकारी मिलने के बाद मामले की जांच कराई जाएगी. जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि इसमें जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही जल्द ही बंद टॉयलेट खुलवाए जाएंगे, जिससे बच्चों को कोई दिक्कत न हो.

Advertisement

स्कूल के टॉयलेट में जड़े हैं ताले

स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों ने बताया कि उन्हें टॉयलेट में नहीं जाने दिया जाता है. टॉयलेट में प्राचार्य ने ताले लगा रखे हैं और कहते वह गंदी होगी तो फिर सफाई कौन करवाएगा. बता दें कि सभी सरकारी स्कूलों में सफाई कर्मी की अस्थाई व्यवस्था होती है, जिसका भुगतान शासन करता है. लेकिन, अमरपुर के सरकारी स्कूल के टॉयलेट में ताला जड़ा है और प्राचार्य की इस तानाशाही रवैये से बच्चे परेशान हो रहे हैं.

Advertisement

स्कूल के बच्चों ने बताया कि वे शौचालय के लिए झाड़ियों में जाते हैं.

न पंखे न कोई खेल सामग्री

अमरपुर के सरकारी स्कूल की समस्याओं का अंत यहां नहीं होता है, स्कूल में ऐसी कई समस्याएं हैं जिन्हें ठीक किया जाना जरूरी है. स्कूल भवन के सारे के सारे पंखे खराब पड़े हैं, जिससे बच्चो की क्लास खुले में पेड़ के नीचे लगाई जाती है, इससे बच्चो को काफी परेसानी होती है. जबकि स्कूल में शाला विकास की राशि आती है और मेंटेनेंस के लिए भी पैसे आते हैं. स्कूल में पिछले 6 महीने से दर्जनों पंखे खराब पड़े हैं, मगर उनका सुधार नहीं करवाया गया.

Advertisement

कई बच्चों ने छोड़ी स्कूल

इस सरकारी स्कूल में बच्चों को मिलने वाली सारी सुविधाएं स्कूल प्रबंधन की जेब में जाती दिखाई दे रही है. इन सब अव्यवस्थाओं के अलावा स्कूली बच्चों के लिए खेल सामग्री भी दो साल से नसीब नहीं हो सकी है. स्कूल में बच्चों के खेलने के लिए कोई खेल मैदान भी नहीं है. इस स्कूल में कहने को तो तमाम सुविधाएं हैं, मगर धरातल पर कुछ नजर नहीं आ रही हैं. ऐसे में सैकड़ों बच्चो का इस स्कूल से पढ़ाई के नाम पर मोह भंग होता जा रहा है. दर्जनों लड़कियों ने स्कूल में सुविधाओं के अभाव में स्कूल आना ही छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें - NDTV की खबर का असर: सीहोर में अवैध खनन को लेकर एक्शन में सरकार, हटाए गए खनिज निरीक्षक

यह भी पढ़ें - Ladli Behna Yojna: कल खाते में आएगी लाडली बहना स्कीम की 14वीं किस्त, खातों में ट्रांसफर होंगे 1250 रुपए