विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 15, 2023

Shardiya Navratri 2023: मैहर में लाखों श्रद्धालुओं मां शारदा के करेंगे दर्शन, सुरक्षा के लिए 1000 पुलिसकर्मी तैनात

मैहर में शारदीय नवरात्रि का मेला आज से शुरु हो रहा है. इस दौरान पूरे 9 दिनों तक आसपास सहित दूर-दराज क्षेत्रों से श्रद्धालु मां शारदा के दर्शन करने आएंगे. मैहर के नया जिला बनने के बाद यह पहला नवरात्रि मेला है.

Read Time: 4 min
Shardiya Navratri 2023: मैहर में लाखों श्रद्धालुओं मां शारदा के करेंगे दर्शन, सुरक्षा के लिए 1000 पुलिसकर्मी तैनात
नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की आराधना की जाती है. 

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के मैहर में आज शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) के पहले दिन मां शारदा के दर्शन के लिए पट खोल दिए गए हैं. इस दौरान मां शारदा धाम जयकारों से गूंज उठा. मां शारदा (Maa Sharda Temple Maihar) के दर्शन के लिए आज लाखों भक्तों के आने की उम्मीद है. मैहर जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं. बता दें कि नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की आराधना की जाती है. 

नवरात्रि मेला आज से शुरू

मैहर में शारदीय नवरात्रि का मेला आज से शुरु हो रहा है. इस दौरान पूरे 9 दिनों तक आसपास सहित दूर-दराज क्षेत्रों से श्रद्धालु मां शारदा के दर्शन करने आएंगे. मैहर के नया जिला बनने के बाद यह पहला नवरात्रि मेला है. नवरात्रि के इस दूसरे सीजन में रिकॉर्ड दर्शनार्थियों के आने का अनुमान लगाया जा रहा है. इसी बात को ध्यान में रखकर पुलिस ने मेला परिसर सहित नगर में प्रमुख स्थलों में लॉ एंड आर्डर और सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार किया है. जिला प्रशासन के साथ ही खुफिया एजेंसियां भी नजर बनाए हुए हैं. 

विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच इस बार मैहर के लिए ज्यादा पुलिस बल तैनात नहीं किए जाएंगे. मेले में इस बार करीब एक हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे. मैहर एसपी सुधीर अग्रवाल ने बताया कि पूरा प्रयास कर रहे हैं कि पर्याप्त बल उपलब्ध हो पाए. उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम पहले जैसे ही रहेंगे. स्टेशन में सुरक्षा और श्रद्धालुओं की भीड़ नियंत्रित करने के लिए आरपीएफ बल भी जबलपुर से आएगा.

1 हजार पुलिसकर्मी हैं तैनात

जानकारी के मुताबिक मैहर में  7 डीएसपी की देखरेख में तीन शिफ्टों में 1 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. इसके साथ ही एसएफ की तीन कंपनियों को भी तैनात किया गया है. रीवा, सीधी, सिंगरौली और मऊगंज जिले से 160 पुलिसकर्मी आएंगे. वहीं जबलपुर से 140 ट्रेनी आरक्षक बुलाए गए हैं. इसके अलावा बाकी पुलिसकर्मी जिला बल व होमगार्ड से रहेंगे. मंदिर परिक्षेत्र, लाल गेट, विवेकानंद तिराहा, फव्वारा, बंधा बैरियर, फारेस्ट नाका, किला चौक आदि जगहों पर विशेष नजर रखी जाएगी. मेला क्षेत्र में ही कंट्रोल रूम बनाया जाएगा.

सुरक्षा के क्या हैं इंतजाम?

मैहर के नवरात्रि मेले में सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए आसमान से निगरानी के लिए दो ड्रोन, बम डिस्पोजल और डॉग स्क्वाड मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही अलग-अलग लोकेशन में करीब 200 सौ सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी. वहीं सतना, अमरपाटन, कटनी प्वाइंट पर राउंड दि क्लॉक पेट्रोलिंग की जाएगी. इसके अलावा सिविल ड्रेस में डेढ़ सौ पुरुष-महिला पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें - World Cup News: भारत-पाक मैच में सट्टा खिलवाते हुए चार लोगों को पुलिस ने पकड़ा

ये भी पढ़ें - संबंधित व्यक्ति की अनुमति के बिना कॉल रिकॉर्ड करना 'निजता के अधिकार' का उल्लंघन : हाई कोर्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close