विज्ञापन
Story ProgressBack

Satna: विंध्य की तीन सीटों पर सिटिंग सांसदों को मिला टिकट, सीधी में पार्टी ने इस प्रत्याशी पर जताया भरोसा 

BJP Candidates List 2024: भाजपा प्रत्याशी गणेश सिंह के नाम सतना लोकसभा सीट में सबसे बड़ी जीत का रिकार्ड दर्ज है. 2019 के लोकसभा चुनाव में 2 लाख 31 हजार 473 वोटों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी. अब फिर से इन्हें प्रत्याशी बनाया गया है. 

Read Time: 3 min
Satna: विंध्य की तीन सीटों पर सिटिंग सांसदों को मिला टिकट, सीधी में पार्टी ने इस प्रत्याशी पर जताया भरोसा 
सतना से सांसद गणेश सिंह को मिला टिकट

BJP 1st Lok Sabha Candidates: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election) को लेकर BJP ने टिकटों की घोषणा कर दी है. इस दौरान प्रदेश की 24 सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है, जिसमें विंध्य क्षेत्र की कुल चार सीटें शामिल हैं. विंध्य की तीन सीटों पर मौजूदा सांसदों को ही प्रत्याशी घोषित किया गया है, जबकि भाजपा ने सीधी लोकसभा सीट पर चेहरा बदल दिया है. रीति पाठक के विधायक बनने के बाद भाजपा ने यहां पर बदलाव किया है. लिस्ट घोषित होने के बाद तमाम दावेदारों को तगड़ा झटका लगा है.  

लगातार चार बार जीत दर्ज की है

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद पहली सूची जारी की गई है. इस सूची में सतना से सांसद गणेश सिंह, रीवा से सांसद जर्नादन मिश्रा और सीधी से डॉ. राजेश मिश्रा और शहडोल से सांसद हिमाद्री सिंह को फिर से टिकट दिया गया है. चुनाव की तारीखों के ऐलान होने से पहले BJP ने लिस्ट जारी करते हुए अपने प्रत्याशियों के प्रचार का रास्ता पूरी तरह से साफ कर दिया है. सतना (Satna) लोकसभा सीट से लगातार पांचवीं बार गणेश सिंह पर भाजपा ने भरोसा जताया है. विधानसभा चुनाव में मिली हार को दरकिनार करते हुए पार्टी नेतृत्व ने सांसद गणेश सिंह को टिकट दी है. बताया जाता है कि सांसद गणेश सिंह ने लगातार चार बार जीत दर्ज की है. ये साल 2004 में पहली बार सांसद बने थे. उसके बाद से लगातार पार्टी टिकट देती रही है. 2024 के चुनाव में पांचवीं बार टिकट मिली है. वहीं, रीवा से जर्नादन मिश्रा तीसरी बार टिकट पाने में कामयाब रहे. सीधी से डॉ. राजेश मिश्रा को पहली बार चुनाव लड़ने का मौका मिला. वहीं, हिमाद्री सिंह को दूसरी बार टिकट दी गई है.

ये भी पढ़ें BJP Candidate List: ... तो इसलिए विदिशा से शिवराज को भाजपा ने बनाया है उम्मीदवार

सतना सीट पर सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड

भाजपा प्रत्याशी गणेश सिंह के नाम सतना लोकसभा सीट में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड दर्ज है. 2019 के लोकसभा चुनाव में 2 लाख 31 हजार 473 वोटों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी. उन्हें 5 लाख 88 हजार 753 मत मिले थे, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी राजाराम त्रिपाठी को 3 लाख 57 हजार 280 वोट मिले थे. इसके पूर्व के चुनावों में गणेश सिंह मप्र के पूर्व डिप्टी स्पीकर डॉ राजेन्द्र कुमार सिंह, पूर्व सांसद  सुखलाल कुशवाहा और पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल को भी हार का स्वाद चखा चुके हैं.

ओबीसी वर्ग का सबसे दमदार चेहरा

गणेश सिंह चार बार से सतना लोकसभा सीट से सांसद हैं. ओबीसी वर्ग के बड़े चेहरे हैं. वह ओबीसी स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन रहे हैं. सभी सात विधानसभा क्षेत्रों में समर्थकों की बड़ी तादाद और कार्यकर्ताओं की अपनी टीम है.सजातीय वोटों पर भी पकड़ होने के चलते वे पार्टी की पसंद बने, चूंकि विन्ध्य की चार सीटों पर भाजपा ने दो ब्राह्मण चेहरे उतारे और एक सीट पर अनुसूचित जनजाति वर्ग को मौका दिया. इस लिहाज से सतना सीट ओबीसी कोटे में फिर आ गई है.

ये भी पढ़ें BJP Candidate List: छत्तीसगढ़ में BJP ने किया बड़ा उलटफेर, सात सांसदों के काटे टिकट, इन 9 चेहरों पर जताया भरोसा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close