विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

MP के पूर्व मंत्री सरताज सिंह का 83 साल की उम्र में निधन, 5 बार सांसद और दो बार रहे विधायक

Bhopal News in Hindi : बीजेपी के दिग्गज नेता सरताज सिंह का 83 साल की उम्र में निधन हो गया है. सरताज सिंह लंबे समय से बीमार चल रहे थे.

Read Time: 4 min
MP के पूर्व मंत्री सरताज सिंह का 83 साल की उम्र में निधन, 5 बार सांसद और दो बार रहे विधायक
पूर्व मंत्री सरताज सिंह का 83 साल की उम्र में निधन
भोपाल:

Bhopal News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में BJP के बड़े नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सरताज सिंह (Sartaj Singh) का 83 की उम्र में निधन हो गया है. राजधानी भोपाल में सरताज सिंह ने अपनी अंतिम सांस ली. नर्मदापुरम संभाग से BJP के सबसे क़द्दावर वरिष्ठ नेताओं में से एक सरताज सिंह माने जाते थे. 5 बार सांसद और 2 बार विधायक रहे. 

थाम लिया था कांग्रेस का दामन
सरदार सिंह (Sardar Singh) के राजनीतिक सफ़र की बात की जाए तो नर्मदापुरम की सिवनी  मालवा सीट उनके परंपरागत सीट रही है..अपने ही सीट से 2018 के विधानसभा चुनाव में टिकट न मिलने से सरताज सिंह नाराज़ होकर पार्टी छोड़कर चले गए थे और उन्होंने कांग्रेस (Congress) का दामन थाम लिया था.

BJP में आ गए थे वापस
पिछला विधानसभा चुनाव उन्होंने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और मौजूदा नर्मदापुरम विधायक  सीतासरन शर्मा के सामने लड़ा था.. जहां पर उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. हार के बाद ही अचानक से सरताज सिंह ने राजनीति से मुंह मोड़ लिया…हार का सामना करने के बाद सरताज सिंह की BJP में वापसी तो हो गई, लेकिन उसके बाद प्रदेश की राजनीति में वो ख़ासा एक्टिव फिर नज़र नहीं आए…तीन साल पहले हुए उप चुनाव के बाद भोपाल के दशहरा मैदान में आयोजित BJP के किसान सम्मेलन में उन्होंने पार्टी में वापसी की थी…

सरताज सिंह के निधन पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. ज्योतिरादित्य सिंधिया 'एक्स' पर पोस्ट कर लिखा, ''पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं मध्य प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री,  सरताज सिंह जी के निधन का समाचार अत्यंत दु:खद है. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें और शोकाकुल परिजनों को इस मुश्किल घड़ी में हिम्मत और शक्ति दें.''

सरताज सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए वीडी शर्मा ने पोस्ट कर लिखा, ''वरिष्ठ नेता, पूर्व केंद्रीय मंत्री और प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री सरताज सिंह जी के निधन का समाचार अत्यंत दुःखद है. ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें एवं शोकमय परिजनों को इस कठिन समय में संबल प्रदान करें."

सरताज सिंह पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में एक बार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री भी रहे….इसके अलावा प्रदेश में वन व लोक निर्माण भी मंत्री रहे….होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र से उन्होंने 1989 से 1996 तक की अवधि में तीन लोकसभा चुनावों में कांग्रेस प्रत्याशी रामेश्वर नीख़रा को लगातार हराया.

ये भी पढ़ें-  MP-CG Top-10 Event: आज मंडला में जनसभा को संबोधित करेंगी प्रियंका गांधी, जानें आज के टॉप इवेंट्स

ये भी पढ़ें-  छत्तीसगढ़ में कम से कम 75 सीटें जीतने का लक्ष्य... सैलजा ने कहा- जल्द जारी होगी उम्मीदवारों की सूची

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close