Regional Industry Conclave:  सागर से उड़ान भरेंगी पीएम श्री फ्लाइट, निवेश से विकास को मिलेगी रफ्तार

Sagar Regional Industry Conclave: मध्य प्रदेश के सागर संभाग वासियों के लिए खुशखबरी है.शु जिले में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के कार्यक्रम के संपन्न होने के बाद विकास की नई संभावनाएं पैदा हो गई हैं. इस रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव में 23 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

CM Mohan Yadav  On Regional Industry Conclave :  सीएम डॉ. मोहन यादव ने शुक्रवार को सागर वासियों को बड़ी खुशखबरी दी है.रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के कार्यक्रम के बीच सीएम ने सागर में करोड़ों रुपये के निवेश के साथ अहम जानकारियां साझा की है. इस इन्वेस्टर समिट में 23 हजार करोड़ का निवेश होगा. वहीं, 27 हजार से ज्यादा लोगों को काम मिलेगा.

जमीन आवंटित

Advertisement

रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव का शुभारंभ करते हुए सीएम मोहन यादव.

प्रदेश के चौथे रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव का आयोजन सागर के जवाहरलाल नेहरू पुलिस अकादमी ग्राउंड में हुआ. कॉन्क्लेव में देश-विदेश के उद्योगपति और निवेशक शामिल हुए. इस दौरान मुख्यमंत्री मोहन यादव ने उद्योगपतियों को संबोधित किया. इस मामले पर 96 इकाइयों को आशय पत्र जारी किए. वहीं, 240 एकड़ जमीन आवंटित की गई. देश के जानें-मान 20 उद्योगपतियों से 121 से अधिक महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-  MP में मिस कॉल के जरिए BJP ने बनाए एक करोड़ से अधिक सदस्य, 90 फीसदी जिलों में लक्ष्य पूरा

Advertisement

सुर्खी में बनेगा डाटा सेंटर

देश के जानें-मान 20 उद्योगपतियों से 121 से अधिक महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई है.

कॉन्क्लेव का मुख्य फोकस स्थानीय कुटीर उद्योग पर रहा. बीड़ी उद्योग पर विस्तृत कार्य-योजना पर चर्चा की गई. सागर में रीजनल इंडस्ट्री कांड क्लेम में 23000 करोड़ के प्रस्ताव सरकार को मिले ,जिसमें बंसल ग्रुप ,गीतांजलि ग्रुप,मध्य भारत एग्रो कंपनी, ओएनजीसी के संचालक एसके दास, बीपीसीएल ,श्रीराम मेटा स्टील के जेपी अग्रवाल, बुंदेलखंड में निवेश करेंगे, जेपी अग्रवाल 3200 करोड़ का निवेश करेंगे.

27 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा

एस राम ओला 1800 करोड़ का निवेश करेंगे. मध्य प्रदेश का पहला डाटा सेंटर सुर्खी में बनेगा, जो 1700 करोड़ का डाटा सेंट्रिक्स कंपनी स्थापित करेगी. सागर के ढाना से पीएम श्री फ्लाइट भी शुरू की जाएगी. बुंदेलखंड में आयोजित हुई रीजनल इंस्ट्रीयल कॉन्क्लेव से इसमें 27 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

सीएम ने की वन-टू-वन चर्चा 

मुख्यमंत्री सागर में रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव में उद्योगपतियों के साथ वन-टू-वन चर्चा की और सेक्टोरल-सत्रों में शामिल हुए. सीएम ने कहा- उद्योग जगत के जो बड़े नाम हैं, वह आज इस समिट में शामिल हुए हैं, जिसमें पेट्रोकेमिकल, टेक्सटाइल रेडीमेड शामिल है. थाईलैंड, मंगोलिया, केन्या के राजदूत रीजनल इंडस्ट्रीज समिट में शामिल हुए. इस अवसर पर विभिन्न नवीन और प्रस्तावित परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण व शिलान्यास किया. इनमें सागर, भोपाल एवं नर्मदापुरम संभाग के क्षेत्रीय कार्यालय के लिए प्रस्तावित भूमि आवंटन, सागर में एमपीआईडीसी के रीजनल कार्यालय का भूमि-पूजन, सागर, दमोह, पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर एवं निवाड़ी जिलों में जिला निवेश प्रोत्साहन केंद्र का लोकार्पण और कोयंबटूर में एमपीआईडीसी के कार्यालय का लोकार्पण किया.

कुटीर उद्योग पर रहा मुख्य फोकस

कॉन्क्लेव में विभिन्न सेक्टोरल-सत्र आयोजित किये गए, इसमें पेट्रोकेमिकल, प्लास्टिक कृषि, खाद्य प्र-संस्करण और डेयरी क्षेत्र, एमएसएमई एवं स्टार्टअप, कुटीर उद्योग,रिन्यूएबल एनर्जी, टेक्सटाइल व टेक्निकल टेक्सटाइल पर दो राउंड-टेबल सत्र, एक ज़िला-एक उत्पाद (ओडीओपी) से संबंधित कार्यशाला और स्थानीय समस्याओं के आईटी आधारित समाधान के लिए हैकथोन का आयोजन किया गया.

ये भी पढ़ें-  सोयाबीन बेचने के लिए कहां करना होगा रजिस्ट्रेशन? किसानों को यहां मिलेगी पूरी जानकारी