MP News: 58 वर्ष बाद संघ की शाखाओं में सरकारी कर्मचारियों को जाने की मिली इजाजत, तो प्रहलाद पटेल ने कही ये बात

Rashtriya Swayamsevak Sangh RSS: केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Minister) ने सरकारी कर्मचारियों के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रमों में भाग लेने पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है. गृह मंत्रालय के इस फैसले पर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार के पंचायत ग्रामीण विकास और श्रम मंत्री प्रहलाद पटेल (Prahlad Patel) ने स्वागत योग्य है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का यह पक्षपातपूर्ण आदेश था.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rashtriya Swayamsevak Sangh: केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Minister) ने एक आदेश जारी कर सरकारी कर्मचारियों के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रमों में भाग लेने पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है. इस फैसले पर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार के पंचायत ग्रामीण विकास और श्रम मंत्री प्रहलाद पटेल (Prahlad Patel) ने कहा कि यह फैसला स्वागत योग्य है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस का यह पक्षपातपूर्ण आदेश था. आरएसएस एक सामाजिक संगठन है. कांग्रेस को समझना चाहिए कि सामाजिक संगठनों में कर्मचारियों की भागीदारी पर प्रतिबंध पहले ही खत्म कर देना चाहिए था. इसे देर से हटाया गया, लेकिन मैं इसका स्वागत करता हूं.

मायावती ने फैसले को वापस लेने की मांग की

इस संबंध में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम मायावती ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला अनुचित है, इसे तुरंत वापस लिया जाना चाहिए. उन्होंने एक्स पर लिखा कि सरकारी कर्मचारियों के आरएसएस शाखाओं में जाने पर लगे 58 साल पुराने प्रतिबंध को हटाने का केंद्र सरकार का फैसला राष्ट्रीय हित से परे है. उन्होंने आगे लिखा कि ये संघ को खुश करने के लिए एक राजनीति से प्रेरित फैसला है, ताकि लोकसभा चुनाव के बाद सरकारी नीतियों और उनके अहंकारी रवैये आदि को लेकर दोनों के बीच जो कड़वाहट बढ़ गई है, उसे दूर किया जा सके.

Advertisement
सरकारी कर्मचारियों के लिए संविधान और कानून के दायरे में रहकर निष्पक्ष रूप से जनहित और जनकल्याण के लिए काम करना जरूरी है, जबकि कई बार प्रतिबंधित हो चुके आरएसएस की गतिविधियां न केवल राजनीतिक रही हैं, बल्कि एक पार्टी विशेष के लिए चुनावी भी रही हैं. ऐसे में यह फैसला अनुचित है, इसे तुरंत वापस लिया जाना चाहिए.

बसपा सुप्रीमो ने इसलिए फैसले को बताया गलत

उन्होंने आगे लिखा कि सरकारी कर्मचारियों के लिए संविधान और कानून के दायरे में रहकर निष्पक्ष रूप से जनहित और जनकल्याण के लिए काम करना जरूरी है, जबकि कई बार प्रतिबंधित हो चुके आरएसएस की गतिविधियां न केवल राजनीतिक रही हैं, बल्कि एक पार्टी विशेष के लिए चुनावी भी रही हैं. ऐसे में यह फैसला अनुचित है, इसे तुरंत वापस लिया जाना चाहिए.

Advertisement

ये भी पढ़ें- MP News: कांवड़ यात्रा मार्गों पर दुकानदारों के लिए नाम लिखने वाली खबर पर सरकार ने दी ये सफाई

बता दें कि केंद्र सरकार ने 1966, 1970 और 1980 में तत्कालीन सरकार द्वारा जारी आदेशों में संशोधन किया है, जिसके तहत सरकारी कर्मचारियों के आरएसएस की शाखाओं और उसकी अन्य गतिविधियों में भाग लेने पर रोक लगाई गई थी. मोदी सरकार के इस फैसले का राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने भी स्वागत किया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Agniveer Yojana 2024: भारतीय सेना में एक लाख अग्निवीर हुए भर्ती, 50 हजार से ज्यादा की भर्ती प्रक्रिया जारी