Indian Railway News: सिंधिया की मेहनत लाई रंग, चंबल में दौड़ने लगी भारतीय रेलवे की मेमू ट्रेन

Indian Railway News In Hindi: चंबल वासियों के लिए आज का दिन काफी खास रहा. मेमू ट्रेन के रूप में बड़ी खुशखबरी मिली. इसका आज लोकार्पण किया गया. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (वर्चुअल रूप), केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और नरेंद्र सिंह तोमर समेत कई बड़े दिग्गज इस कार्यक्रम में शामिल हुए. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
I

Inauguration of MEMU Train : ग्वालियर से श्योपुर ब्रोडगेज रेल लाइन पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटलबिहारी वाजपेयी को समर्पित होगी. यह रेलवे लाइन आगामी वर्ष 2025 के 25 दिसंबर तक पूर्ण हो जाएगी. इस 188 किलोमीटर की नैरो गेज से ब्रोडगेज परियोजना को 2355 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जा रहा है. रविवार को शुरू हुए 13 किलोमीटर के रेल खंड पर 163 करोड़ रुपये का व्यय हुआ है.  केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अभी तक 61 किलोमीटर का कार्य पूर्ण हो चुका है. आज जौरा अलापुर रेलवे स्टेशन से कैलारस तक मेमू ट्रेन को रवाना किया गया.

इन्होंने दिखाई हरी झंडी

हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना करते हुए जनप्रतिनिधि और अन्य अधिकारी.

इसे केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर, मुरैना सांसद शिवमंगल सिंह तोमर ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर दवाना किया. इस कार्यक्रम में केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव वर्चुअल रूप से जुड़े हुये थे. वहीं, मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि इस समान परिवर्तन के लिए लंबे समय तक संघर्ष करने वाले लोग विकास की मुख्य धारा से जुड़ जाएंगे.

Advertisement

मुरैना सांसद ने रेल मंत्री का जताया आभार

मुरैना सांसद ने रेल मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ट्रेन के सेवा विस्तार से जनता खुश हैं.  उत्तर मध्य रेलवे झांसी मंडल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा ने बताया कि क्षेत्र की जनता ग्वालियर-श्योपुर के माध्यम से भविष्य में कोटा, इटावा से निकलकर देश की राजधानी से जुड़ सकेगी. मेमू ट्रेन के आरंभ होने पर कैलारस नगर से ग्वालियर तक का सफर मात्र डेढ़ घंटे में पूरा होगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें- कवर्धा में तेज रफ्तार पिकअप वाहन अनियंत्रित होकर पलटा, 24 लोग घायल; दो की हालत गंभीर

जानें किसने कहां तक किया सफर

ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद सिंधिया ने जौरा अलापुर से भटपुरा तक और विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर, सांसद शिवमंगल सिंह तोमर ने जौरा अलापुर से कैलारस तक का सफर ट्रेन में किया. दोनों नेताओं ने अलग-अलग ट्रेन से उतरकर भटपुरा व कैलारस की आमसभाओं को संबोधित किया.

Advertisement

ये भी पढ़ें- MP हाईकोर्ट ने आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले में दर्ज FIR निरस्त करने से किया इंकार, कहा- 'गंभीरता से हो जांच'