विज्ञापन
Story ProgressBack

"MP तो अजब है, गजब है", विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश कार्यक्रम में बोले PM मोदी

PM Modi Inaugurates Development Projects: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को मध्य प्रदेश की 17 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि लोगों का मध्य प्रदेश आना स्वाभाविक है क्योंकि मध्य प्रदेश तो अजब है, गजब है.

Read Time: 4 min
फाइल फोटो

Developed India Developed Madhya Pradesh program: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को कहा कि भाजपा भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य के साथ आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) में उतर रही है और चारों ओर एक ही बात सुनाई दे रही है कि भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए इस बार 400 सीट का आंकड़ा पार कर जाएगा. उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों के उनके कार्यकाल में अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की साख कई गुना बढ़ी है, जिससे देश में निवेश आकर्षित करने में मदद मिली है और दुनिया भर के देश भारत के साथ अच्छे संबंध बनाने के इच्छुक हैं.

पीएम मोदी ने भाजपा शासित मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 17,551 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करने के बाद 'विकसित भारत, विकसित मध्य प्रदेश' कार्यक्रम को वर्चुअल तौर पर संबोधित करते हुए यह बात कही. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सिंचाई, बिजली, सड़क, रेल, जल आपूर्ति, कोयला और उद्योग जैसे प्रमुख क्षेत्रों में कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी या उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया.इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, "पिछले 10 वर्षों में दुनिया में भारत की साख कई गुना बढ़ी है. आज दुनिया भर के देश भारत से दोस्ती करना चाहते हैं. विदेश जाने वाले भारतीयों को बहुत सम्मान मिलता है और इसका सीधा फायदा देश को निवेश और विशेषकर पर्यटन क्षेत्र में होता है. अधिक लोग भारत आना चाहते हैं. यहां आएंगे, तो मध्य प्रदेश आना स्वाभाविक है क्योंकि मध्य प्रदेश तो अजब है, गजब है.''

जनता का विश्वास भाव विभोर करने वाला

अप्रैल-मई में संभावित लोकसभा चुनाव का जिक्र करते हुए, भाजपा के दिग्गज नेता ने कहा कि उनकी पार्टी भारत को दुनिया की पांचवीं से तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य के साथ चुनाव लड़ रही है. उन्होंने कहा, "अब चारों ओर एक ही बात सुनाई देती है, अबकी बार चार सौ पार. पहली बार जनता ने अपनी प्रिय सरकार की वापसी के लिए नारा बुलंद कर दिया है. यह नारा भाजपा ने नहीं, जनता ने दिया है. मोदी की गारंटी पर जनता का इतना विश्वास, भाव विभोर करने वाला है. यह हमारे लिए, तीसरी बार सरकार बनाने का लक्ष्य नहीं है, हम तीसरी बार देश को तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति बनाने के लिए चुनाव में उतर रहे हैं.''

मध्य प्रदेश में 'डबल इंजन' सरकार का जिक्र करते हुए, मोदी ने कहा कि यह 'दोगुनी गति' से काम कर रही है. उन्होंने उन विकास परियोजनाओं की संख्या सूचीबद्ध की जिनका उन्होंने उद्घाटन या शिलान्यास किया. अपनी सरकार के तहत हो रहे विकास कार्यों पर प्रकाश डालते हुए, मोदी ने कहा कि 2014 के बाद, जब भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ केंद्र में सत्ता में आई तब से अब तक 90 लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचाई के तहत लाया गया, जबकि पिछली सरकार (2004 से 2014 तक कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए) 10 वर्षों के दौरान यह केवल 40 लाख हेक्टेयर थी.

इन परियोजनाओं का किया शुभारंभ

पीएम मोदी ने कहा कि अगले पांच वर्षों में 'हमारी महिलाओं और बेटियों' का अभूतपूर्व सशक्तिकरण होगा और इस बात पर प्रकाश डाला कि देश बड़ी संख्या में 'नमो ड्रोन दीदी' (महिला ड्रोन पायलटों को दिया गया नाम) को देखेगा. इस अवसर पर, प्रधानमंत्री ने उज्जैन शहर में दुनिया की पहली 'विक्रमादित्य वैदिक घड़ी' का उद्घाटन किया. यह भारतीय 'पंचांग' या समय गणना प्रणाली पर आधारित है. पीएम मोदी ने 'साइबर तहसील' परियोजना भी शुरू की, जिसके तहत राज्य के सभी 55 जिलों में एकल राजस्व अदालत स्थापित की जाएगी. परियोजना के तहत, प्रमाणित अंतिम दस्तावेज आवेदकों को ईमेल/व्हाट्सएप के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे.

ये भी पढ़ें - पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना मंजूर, 1 करोड़ परिवारों को सोलर पैनल लगवाने के लिए मिलेगी इतनी सब्सिडी

ये भी पढ़ें - 15 साल में भी इंदौर नहीं बन पाया 'डॉग फ्री' शहर, नसबंदी प्रोग्राम चलाने के बावजूद नहीं कम हुए डॉग बाइट के मामले

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close